34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गंगा धार में आतंक राज : मछुआरों को पीटा, रंगदारी मांगी

कहलगांव : जेल में बंद कुख्यात टैरा मंडल के भाई पप्पू मंडल ने बरारी से बटेश्वर स्थान के बीच गंगा की मुख्य धारा व कोल ढाब में शिकारमाही के एवज में मछुआरों से रंगदारी की मांग कर रहा है. उसने मछुआरों को प्रति डेंगी एक हजार रुपये देने का फरमान सुनाया है. पिछले चार दिनों […]

कहलगांव : जेल में बंद कुख्यात टैरा मंडल के भाई पप्पू मंडल ने बरारी से बटेश्वर स्थान के बीच गंगा की मुख्य धारा व कोल ढाब में शिकारमाही के एवज में मछुआरों से रंगदारी की मांग कर रहा है. उसने मछुआरों को प्रति डेंगी एक हजार रुपये देने का फरमान सुनाया है.
पिछले चार दिनों से पप्पू गिरोह के दर्जन भर हथियार बंद अपराधी यंत्र चालित तीन नौकाओं से गंगा में घूम-घूम कर मछुआरों की पिटाई कर रहे हैं और उनके मुंह में कट्टा घुसेड़कर पैसे देने के बाद ही मछलियां मारने की धमकी दे रहे हैं. कागजी टोला के पूजो सहनी, नरेश सहनी, राजन सहनी, मुनिलाल सहनी की इस्माइलपुर दियारा के नजदीक अपराधियों ने जमकर पिटाई कर दी और रंगदारी देने के बाद ही मछलियां मारने की चेतावनी दी.
छिपकर शिकारमाही कर रहे
अपराधियों के डर से कागजी टोला की 200 डेंगी (छोटी नाव) पिछले चार दिनों से दिन में शिकारमाही के लिए नहीं निकल रही हैं. मछुआरे रात में छिप कर किसी तरह शिकारमाही कर रहे हैं.
कौन है पप्पू मंडल
पप्पू मंडल जेल में बंद लैलख के कुख्यात अपराधी टैरा मंडल का भाई है. टैरा के जेल जाने के बाद से बरारी से बटेश्वर स्थान तक गंगा धार पर पप्पू ने हुकूमत कायम कर रखी है. गंगा की मुख्य धार और इससे सटे कोलढाब पर पप्पू गिरोह के करीब डेढ़ दर्जन हथियार बंद सदस्य रात में यंत्र चालित छोटी नौका से घूमते हैं और मछलियों का शिकार कर रहे मछुआरों से जबरन मछली छीन लेते हैं.
कोल-ढाबों में तो इस गिरोह के संरक्षण प्राप्त लोग प्रतिबंधित कपड़ा जाल लगाकर छोटी बड़ी मछलियों का शिकार भी कर रहे हैं.घटना से अाक्रोशित मछुआरों ने बुलायी महापंचायत, सत्याग्रह का लिया फैसला, डीएम-एसएसपी से करेंगे सुरक्षा की मांग
संघ ने लिया निर्णय
पिछले वर्ष बलराम सहनी की हत्या के बाद से दहशत में जी रहे मछुआरे इस घटना से आतंकित हैं. मछुआरों ने कागजी टोला स्थित गंगा तट पर बुधवार को गंगा मुक्ति आंदोलन व जल श्रमिक संघ के बैनर तले महापंचायत बुलायी, जिसमें जल दस्युओं पर अंकुश लगाने के लिए सत्याग्रह करने का फैसला लिया जायेगा. साथ ही डीएम व एसएसपी से मिलकर अपराधियों पर नकेल कसने की मांग करने की भी बात कही गयी.
अपराधियों ने दी धमकी, रंगदारी नहीं दी, तो बलराम सहनी जैसा होगा हश्र
महापंचायत में मौजूद वीरू सहनी, संतोष सहनी, फेकिया देवी, मुन्नी देवी, पूजो सहनी, नरेश सहनी, राजन सहनी, मुनिलाल सहनी ने बताया कि अपराधियों ने धमकी दी है कि रंगदारी नहीं देने पर बलराम सहनी की ही तरह मौत के घाट उतार दिया जायेगा. हमलोग डर से पिछले चार दिनों से गंगा में शिकारमाही को नहीं निकल रहे हैं.
कहते हैं संघ के अध्यक्ष
महापंचायत की अध्यक्षता कर रहे जल श्रमिक संघ के स्टेट कन्वेनर योगेंद्र सहनी ने बताया कि जल दस्युओं के खिलाफ शीघ्र जल सत्याग्रह किया जायेगा. इसके तहत नौका जुलूस निकाला जायेगा. कहलगांव से भागलुपर जल मार्ग से पहुंच कर डीएम प्रणव कुमार व एसएसपी आशीष भारती से अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने और मछुआरों की सुरक्षा के लिए गंगा में पुलिस पेट्रोलिंग शुरू करने की भी मांग करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें