25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भागलपुर में दूध, सब्जी व केला का हो सकता है तात्कालिक संकट

भागलपुर : विक्रमशिला सेतु के पाया संख्या तीन व चार के बीच आयी दरार की मरम्मत को लेकर 28 सितंबर से 15 अक्तूबर तक ब्लॉक लगा रहेगा. इस दौरान कोई वाहन पार नहीं होंगे. इससे शहर पर कई तरह के संकट उत्पन्न हो सकते हैं. नवगछिया इलाके से हर सुबह शहर में आनेवाले दूध, सब्जी […]

भागलपुर : विक्रमशिला सेतु के पाया संख्या तीन व चार के बीच आयी दरार की मरम्मत को लेकर 28 सितंबर से 15 अक्तूबर तक ब्लॉक लगा रहेगा. इस दौरान कोई वाहन पार नहीं होंगे. इससे शहर पर कई तरह के संकट उत्पन्न हो सकते हैं. नवगछिया इलाके से हर सुबह शहर में आनेवाले दूध, सब्जी व केला लदी साइकिल व अन्य छोटे वाहनों का पार करना मुश्किल होगा.
इस कारण शहर में दूध, सब्जी व केला का तात्कालिक संकट उत्पन्न हो सकता है. दूसरी ओर दरार को ठीक करने की तैयारी चल रही है. 28 सितंबर से स्पेंडेड स्पेन के दोनों एक्सपेंशन ज्वाइंट को तोड़ने का काम होगा. विभिन्न राज्यों से कामगार बुलाये गये हैं. सुधा दूध का भी पड़ेगा टोटा : मायागंज स्थित सुधा दूध के केंद्र पर प्रतिदिन एक लाख लीटर दूध विभिन्न टैंकरों के माध्यम से पहुंचता है.
इसमें 50 से 60 हजार लीटर दूध केवल नवगछिया से आता है. दूध एक ऐसा उत्पाद है, जिसे निर्धारित समय से अधिक रोका नहीं जा सकता. ऐसी स्थिति में हजारों लीटर दूध बरौनी भेजना पड़ सकता है. फिर भी भागलपुर को दूध का संकट झेलना पड़ सकता है.
आशंका
दूध, सब्जी, फल आदि का संकट हो सकता है. इन सामग्री पर महंगाई बढ़ सकती है. नवगछिया इलाके में प्रतिदिन शहर से जानेवाले सरकारी कर्मियों के लिए मुश्किल भरा काम हो सकता है. नवगछिया इलाके से प्रतिदिन शहर आकर काम करनेवाले कर्मियों को भी बड़ी दिक्कत हो सकती है. टीएमबीयू द्वारा आयोजित परीक्षा में छात्रों को आने में दिक्कत होगी. स्कूली बच्चों को भी दिक्कत होगी.
विकल्प
इस पार से उस पार और उस पार से इस पार प्रतिदिन आ-जा कर काम करनेवाले सरकारी-निजी कर्मियों को कुछ दिनों के लिए अपने कार्यस्थल पर रहना पड़ सकता है. नवगछिया के कॉलेज में स्ट्रांग रूम बनाकर परीक्षा की दिक्कत का निदान तलाशा जा सकता है.
विक्रमशिला पुल मरम्मत. सप्ताह भर पहले से कर रहे दरार पर काम, ट्रैफिक ब्लॉक 28 से 15 अक्तूबर तक मिला
भागलपुर : विक्रमशिला सेतु के पाया संख्या तीन और चार के बीच आर्टिकुलेशन (जोड़बंदी) में स्पेंडेड स्पेन (फैला हुआ स्पेन) है, जिसमें आयी दरार को ठीक करने की तैयारी चल रही है. पहले से सेतु की मरम्मत करा रही मुंबई की कार्य एजेंसी रोहरा रीबिल्ड ही यह काम करेगी. इसके लिए ट्रैफिक ब्लॉक भी मिल गया है. 28 सितंबर यानी पहले दिन से स्पेंडेड स्पेन के दोनों एक्सपेंशन ज्वाइंट को तोड़ने का काम होगा.
इपोक्सी से दरार साटने का काम होगा. इस काम के लिए कम से कम तीन से चार दिन लगेगा. इसके बाद कार्बन प्लेट लगायी जायेगी. कार्बन प्लेट लगाने के लिए स्पेंडेड स्पेन को हाइड्रोलिक जैक से उठाया जायेगा. यह काम 15 अक्तूबर तक पूरा हो सकेगा. इसके लिए बिहार, पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, यूपी आदि जगहों से प्रशिक्षित कामगारों को लाया है और ये सभी सप्ताह भर पहले से ही पाये के स्पेन में दरार पर काम कर रही है. ट्रैफिक ब्लॉक 28 सितंबर से 15 अक्तूबर के लिए मिला है.
दुर्गापूजा के बाजार पर पड़ेगी महंगाई की मार
त्योहारी मौसम से पहले भागलपुर के मुख्य बाजार पर ग्रहण लगने वाला है. विक्रमशिला पुल की मरम्मत को लेकर 28 से 15 अक्तूबर तक पूरी तरह से यातायात बाधित कर दिया जायेगा. थोक कारोबारियों को दुर्गा पूजा में कारोबार की चिंता बढ़ गयी है. नवगछिया, बिहपुर समेत कोसी क्षेत्र से रोजाना पांच करोड़ का कारोबार प्रभावित होगा. पांच फीसदी महंगाई तय है.
ट्रांसपोर्टरों का धंधा होगा मंदा. गुड्स ट्रांसपोटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मदन चौधरी ने बताया कि विक्रमशिला पुल से ही भागलपुर बाजार के लिए प्रतिदिन 200 ट्रक आते हैं. इसमें कपड़ा, लोहे के सामान, रेडिमेड, बरतन, खाद, बीज, मोटर पार्ट्स, ऑटो पार्टस, दवा, कंज्यूमर आइटम रहते हैं. इससे 50 फीसदी कारोबार प्रभावित होगा.
दूसरे रूट से माल लाने में ढुलाई खर्च हो जायेगी दोगुनी राशि. टेक्सटाइल चेंबर ऑफ कॉमर्स के श्रवण बाजोरिया ने बताया कि, दूसरे रूट से होकर जाने व आने में ढुलाई खर्च दोगुनी हो जायेगी. दक्षिणी भारत, झारखंड, कोलकाता व देश के विभिन्न हिस्सों में जाने के लिए विक्रमशिला पुल होकर ही ट्रक गुजरते हैं. महंगाई बढ़नी तय है. विनोद जैन ने बताया कि बाहर से आने वाले खाद्यान्न की आपूर्ति घट जायेगी.
विक्रमशिला सेतु बंद होने के बाद छात्रों को होगी परेशानी
विक्रमशिला सेतु पर 18 दिनों तक पुल होकर दो पहिया वाहन भी नहीं चल पायेंगे. ऐसे में रोजाना नवगछिया अनुमंडल से भागलपुर आकर पढ़ाई करने वाले छात्रों को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. वहीं स्कूल, कॉलेज, कचहरी व अन्य कार्यालय में कार्यरत कामगारों को रोजाना आने जाने में फजीहत होगी. कई स्कूल बस छात्रों को स्कूल तक लाने के लिए शहर से नवगछिया की ओर जाती है.
वहीं नवगछिया अनुमंडल के विभिन्न सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले दो सौ से अधिक शिक्षक भागलपुर से आवाजाही करते हैं. शिक्षकों ने बताया कि जबतक पुल की मरम्मत पूरी नहीं होगी तब तक हमें नवगछिया में रह कर स्कूल की ड्यूटी करनी होगी. शिक्षकों ने बताया कि 10 अक्तूबर से नवरात्र की छुट्टी शुरू होगी. इसके बाद कोई परेशानी नहीं है.
वहीं डीएवी के प्राचार्य डॉ केके सिन्हा व माउंट असीसी स्कूल के प्राचार्य जोश थेक्केल ने बताया कि स्कूल की कोई भी बस नवगछिया नहीं जाती है. दीक्षा इंटरनेशनल स्कूल के उप प्राचार्य संजय कुमार ने बताया कि नवगछिया अनुमंडल के अभिभावक को इस बाबत जानकारी दे दी गयी है. 28 सितंबर से परीक्षा शुरू होगी. छात्र भागलपुर में रहकर स्कूल आयेंगे.
सेतु के बंद होने से इमरजेंसी के मरीजों का बढ़ेगा संकट
18 दिनों तक जिले का लाइफ लाइन विक्रमशिला सेतु को मरम्मत के लिए बंद किया जायेगा. इससे मायागंज अस्पताल के इमरजेंसी में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को संकट बढ़ जायेगा. नवगछिया, कटिहार, पूर्णिया, सहरसा, अररिया, किशनगंज समेत कई जिले के रोगी मायागंज अस्पताल में इमरजेंसी की सुविधा के लिए आते हैं.
इनमें ज्यादातर मरीजों की स्थिति नाजुक ही रहती है. ऐसे में अब गंगा पार मरीजों को बेहतर इलाज के लिए पटना या सिलीगुड़ी का रुख करना होगा. भागलपुर से नवगछिया की ओर जानेवाले डॉक्टरों को परेशानी होगी. इससे पीएचसी सेवा पर भी प्रभाव पड़ सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें