32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में 903 पशु चिकित्सकों की जल्द होगी बहाली : मंत्री

भागलपुर : बिहार के पशु व मत्स्य संसाधन मंत्री पशुपति कुमार पारस ने कहा कि बिहार में जल्द ही 903 पशु चिकित्सकों की बहाली होगी. इसके लिए प्रक्रिया जारी है. मंत्री बुधवार को सुलतानगंज के डाक बंगला में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि राज्य में पशु चिकित्सकों की काफी कमी है. […]

भागलपुर : बिहार के पशु व मत्स्य संसाधन मंत्री पशुपति कुमार पारस ने कहा कि बिहार में जल्द ही 903 पशु चिकित्सकों की बहाली होगी. इसके लिए प्रक्रिया जारी है. मंत्री बुधवार को सुलतानगंज के डाक बंगला में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि राज्य में पशु चिकित्सकों की काफी कमी है. 21 सौ स्वीकृत पदों में से 903 खाली हैं. सितंबर के अंत तक इन पदों पर बहाली हो जायेगी. उसके बाद पशु अस्पताल की व्यवस्था सुदृढ़ होगी. पशु अस्पतालों को भी दुरुस्त कराया जायेगा.

मछली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा बिहार
मंत्री ने कहा कि मछली उत्पादन में सामान्य वर्ग के लोगों को 40 प्रतिशत व एससी-एसटी वर्ग के लोगों को 90 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है. सामान्य वर्ग के लोगों के लिए सब्सिडी 50 प्रतिशत करने पर विचार किया जा रहा है. जल्द ही यह व्यवस्था लागू की जायेगी. मंत्री ने कहा कि वर्तमान में 5.85 लाख टन का उत्पादन हो रहा है. अगले दो सालों में 6.52 लाख टन उत्पादन करने का लक्ष्य रखा गया है. उसके बाद बाहर से मछली का आयात नहीं करना पड़ेगा और यहां से दूसरे प्रदेशों को मछली निर्यात की जायेगी.

एनडीए में कोई मतभेद नहीं
एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि एनडीए में कोई मतभेद नहीं है. सीट शेयरिंग में कोई बाधा नहीं है. इस सिलसिले में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कुछ दिन पहले पटना आये थे. एनडीए पूरी तरह एकजुट है. लोकसभा के 40 सीटों को जीतने के लिए एनडीए के सभी घटक दल मिलकर प्रयास करेंगे.

मंत्री ने पदाधिकारियों के साथ की समीक्षा
डाक बंगला में मंत्री पशुपति कुमार पारस ने पशुपालन विभाग के चिकित्सकों व पदाधिकारियों के साथ बैठक कर मछली पालन व उत्पादन को लेकर विचार-विमर्श किया. पशुओं की दवाओं और अन्य संसाधनों पर भी चर्चा की गयी और कई निर्देश दिये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें