29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

परीक्षा केंद्रों के चयन में मानकों की अनदेखी

छात्र-छात्राओं को झेलनी पड़ेगी परेशानी विभागीय निर्देश के बाद भी कई केंद्रों की पुनरावृित्त विपिन कुमार मिश्र, बेगूसराय : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा वर्ष 2020 में होनेवाले इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक परीक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर चल रही है. इस बार जिले में इंटरमीडिएट में 38,725 ,एवं मैट्रिक में 48 हजार […]

छात्र-छात्राओं को झेलनी पड़ेगी परेशानी

विभागीय निर्देश के बाद भी कई केंद्रों की पुनरावृित्त

विपिन कुमार मिश्र, बेगूसराय : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा वर्ष 2020 में होनेवाले इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक परीक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर चल रही है. इस बार जिले में इंटरमीडिएट में 38,725 ,एवं मैट्रिक में 48 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शरीक होंगे.

विभाग के द्वारा इंटर परीक्षा के लिए जिले में 29 एवं मैट्रिक परीक्षा में 33 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. लेकिन विभाग के निर्देश के बावजूद केंद्रों के निर्धारण में नियमों की अनदेखी की गयी है. जिसका खामियाजा छात्र-छात्राओं को भुगतना पड़ सकता है.

बताया जाता है कि विभागीय निर्देश के आलोक में इंटरमीडिएट का परीक्षा केंद्र विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के परीक्षा केंद्रों में छात्राओं को अपने अनुमंडल में परीक्षा केंद्र होना चाहिए. जबकि छात्रों का जिला मुख्यालय में केंद्र होना चाहिए. लेकिन इस वर्ष होने वाले इंटर परीक्षा के लिए बनाये गये केंद्रों में इसकी अनदेखी की गयी है.

छात्राओं के परीक्षा केंद्र बनाने में भी नियमों का किया गया उल्लंघन: विभागीय निर्देश के आलोक में छात्राओं का परीक्षा केंद्र अपने ही अनुमंडल के विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में बनाने का निर्देश दिया गया था.

लेकिन वर्ष 2020 में होने वाली परीक्षा के लिए केंद्र बनाने में इस निर्देश का उल्लंघन किया गया है. उच्च विद्यालय हरपुर(2612) बेगूसराय के परीक्षा केंद्र में तेघड़ा अनुमंडल के विद्यालय उच्च विद्यालय मधुरापुर की छात्राओं का परीक्षा केंद्र बनाया गया है.

इसी प्रकार उच्च विद्यालय पकठौल(7001) जो तेघड़ा अनुमंडल का है छात्राओं का परीक्षा केंद्र बना दिया गया है. ओमर उच्च विद्यालय तेघड़ा के परीक्षा केंद्र में एमजी उच्च विद्यालय बीहट की छात्राओं का (84056) जो बेगूसराय अनुमंडल का विद्यालय है. इसका तेघड़ा अनुमंडल में केंद्र बनाया गया है.

छात्रों के परीक्षा केंद्र में भी अनदेखी:छात्रों के परीक्षा का केंद्र जिला मुख्यालय में होना चाहिए परंतु यहां भी निर्देश की अनदेखी की गयी है. बालिका उच्च विद्यालय मंझौल परीक्षा केंद्र (8420) जो मंझौल अनुमंडल का केंद्र है इसमें बीपी उच्च विद्यालय बेगूसराय(84030) के छात्र, बीएसएस कॉलेजिएट विद्यालय(84029) के छात्र, स्वामी विवेकानंद लोहिया नगर के छात्र ये सभी बेगूसराय अनुमंडल के हैं.

इसके छात्रों का भी केंद्र बलिया उच्च विद्यालय मंझौल बनाया गया है. परिषद मिडिल स्कूल मंझौल के परीक्षा केंद्र (8424) जो मंझौल अनुमंडल में है यहां बेगूसराय अनुमंडल के अयोध्या उच्च विद्यालय ज्ञान भारती, सीताराम उच्च विद्यालय रजौरा, एमआरजेडी विष्णुपुर एवं आरसीएस कॉलेज बीहट के छात्रों का परीक्षा केंद्र बनाया गया है.

इसी तरह से एमबीडी कॉलेज रामपुर बखरी(8429) जो बखरी अनुमंडल में है और यह जिला मुख्यालय से काफी दूर है. यहां बेगूसराय अनुमंडल के जीडी कॉलेज बेगूसराय, एसबीएसएस कॉलेज बेगूसराय, उच्च विद्यालय नौलागढ़ एवं के एल उच्च विद्यालय मटिहानी के छात्रों का परीक्षा केंद्र बनाया गया है.

बताया जाता है कि विभागीय निर्देशानुसार गत वर्ष जो परीक्षा का केंद्र जिन विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में रहा है. उसकी पुनरावृति नहीं होनी चाहिए. परंतु इस बार के केंद्र निर्धारण में भी इस निर्देश का उल्लंघन है. पीडीएस कॉलेज सदानंदपुर(8426) बलिया केंद्र पर उषा इंटर कॉलेज साहेबपुरकमाल की छात्राओं का वर्ष 2019 में भी केंद्र था जबकि 2020 में भी इसका केंद्र है.

इसी तरह से एसएएस उच्च विद्यालय तेघड़ा अनुमंडल स्थित संत पॉल पब्लिक स्कूल केंद्र (2619) में बेगूसराय अनुमंडल के कई विद्यालयों उच्च माध्यमिक विद्यालय चकिया पुर्नवास,उच्च विद्यालय पपरौर,उच्च विद्यालय पिपरा देवस के छात्राओं का केंद्र बनाया गया है.

ज्ञात हो कि उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रचियाही के छात्रों का परीक्षा केंद्र 2019 में एमएस कॉलेज मंझौल बनाया गया था. जबकि 2020 में भी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रचियाही का केंद्र एमएस कॉलेज मंझौल ही बनाया गया है.

िनर्देश के बावजूद केंद्रों की हुई पुनरावृित्त

उत्क्रमित मध्य विद्यालय असुरारी (8413) परीक्षा केंद्र जो बेगूसराय अनुमंडल में है यह तेघड़ा अनुमंडल के विद्यालयों आरकेसी उच्च विद्यालय फलबड़िया बरौनी(84055) की छात्राओं का केंद्र है. वहीं उच्च विद्यालय बारो ( 84066) की छात्राओं का भी यही परीक्षा केंद्र बनाया गया है. इसी तरह से संत पॉल पब्लिक स्कूल तेघड़ा(8414) जो तेघड़ा अनुमंडल में है.

इस केंद्र में आरसीएस कॉलेज बीहट(84006) की छात्राओं का केंद्र है. वहीं एपीएसएम कॉलेज बरौनी की छात्राओं का केंद्र इसी विद्यालय में बनाया गया है. जो बेगूसराय अनुमंडल में है.बलिया(8427)परीक्षा केंद्र में 2019 में उच्च विद्यालय विष्णुपुर बलिया की छात्राओं का केंद्र था. जबकि वर्ष 2020 में भी एसएएस बलिया केंद्र में ही इसका केंद्र बनाया गया है.

इसी तरह एमजी उच्च विद्यालय बीहट के छात्रों का वर्ष 2019 में मध्य विद्यालय सुशील नगर बेगूसराय में केंद्र बनाया गया था. जबकि इस वर्ष में भी एमजी उच्च विद्यालय बीहट के छात्रों का परीक्षा केंद्र मध्य विद्यालय सुशील नगर में ही बना दिया गया है.इस प्रकार से साफ जाहिर होता है कि केंद्र की पुनरावृति हुई है.

मैट्रिक परीक्षा के केंद्र में भी अनियमितताएं

इस वर्ष होने वाले मैट्रिक की परीक्षा में भी विद्यालय एवं महाविद्यालय के परीक्षा केंद्र के निर्धारण में भी मानकों की घोर अनदेखी की गयी है. बताया जाता है कि छात्रों का परीक्षा केंद्र दूसरे अनुमंडल के परीक्षा केंद्र में होना चाहिए. परंतु कई ऐसे विद्यालय हैं. जिनके छात्रों का केंद्र अपने ही अनुमंडल में बना दिया गया है.

एमआरजेडी कॉलेज विष्णुपुर बेगूसराय(2609) जो बेगूसराय अनुमंडल में है वहां उत्क्रमित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धबौली के छात्रों का, सीतारामपुर उच्च विद्यालय रजौरा के छात्रों का,उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मिर्जापुर चांद के छात्रों का परीक्षा केंद्र बनाया गया है. ज्ञात हो कि उक्त सभी बेगूसराय अनुमंडल के ही विद्यालय हैं.

इसी तरह से उत्क्रमित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय असुरारी जो बेगूसराय अनुमंडल का केंद्र हैं. यहां बेगूसराय अनुमंडल के ही उत्क्रमित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खरमौली के छात्रों का परीक्षा केंद्र बनाया गया है.जो बेगूसराय अनुमंडल का ही विद्यालय है.

बोले कमेटी के सदस्य

हमने पूर्व में ही केंद्र को लेकर असहमति बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, जिला पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र के माध्यम से दिया था.हमने मांग की थी कि केंद्र निर्धारण में जो विसंगतियां हैं उसे छात्र-छात्राओं के हित में संशोधित किया जाये.

उमानंद चौधरी,सदस्य,सेंटर टेगिंग कमेटी,बेगूसराय

बोले डीइओ

बच्चों की संख्या एवं भौतिक संसाधन के अनुरूप ही परीक्षा केंद्र बनाया जाता है. हमलोगों का प्रयास रहेगा कि परीक्षा पूरी तरह से पारदर्शी एवं कदाचारमुक्त वातावरण में संपन्न हो.

देवेंद्र झा,जिला शिक्षा पदाधिकारी,बेगूसराय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें