34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

िसस्टम के पेंच से राशन वितरण की थमी रफ्तार

बेगूसराय : गरीबों के निवाले (राशन) वितरण में गड़बड़ी रोकने के उद्देश्य से राज्य सरकार पीडीएस दुकानों पर पॉश मशीन उपलब्ध करायी है, ताकि डीलर गड़बडी न कर सकें और सीधे लाभुक को ही अनाज मिले. परंतु नेट स्लो रहने के कारण अनाज वितरण की रफ्तार थम सी गयी है. सर्वर धीमा रहने के कारण […]

बेगूसराय : गरीबों के निवाले (राशन) वितरण में गड़बड़ी रोकने के उद्देश्य से राज्य सरकार पीडीएस दुकानों पर पॉश मशीन उपलब्ध करायी है, ताकि डीलर गड़बडी न कर सकें और सीधे लाभुक को ही अनाज मिले. परंतु नेट स्लो रहने के कारण अनाज वितरण की रफ्तार थम सी गयी है. सर्वर धीमा रहने के कारण पीडीएस दुकानदार और उपभोक्ता दोनों परेशान हैं.

शहरी इलाके में सर्वर धीमा और ग्रामीण इलाकों में सर्वर के साथ-साथ सिग्नल नहीं मिलने की भी समस्या इसका कारण बनी है. हालांकि सिग्नल की समस्या तो ठीक कर दी जा रही है, लेकिन सर्वर की समस्या बनी हुई है. इसका असर अनाज वितरण पर पड़ रहा है. कहीं एक दिन में मुश्किल से 10-15 उपभोक्ताओं को ही अनाज मिल पाता है.
हालांकि काफी लोग आधार लिंक नहीं रहने के कारण भी अनाज नहीं ले पा रहे हैं. उपभोक्ता दुकान पर घंटों कतार में खड़े रहते हैं, सामग्री नहीं मिलने पर डीलर को भला बुरा कहते वापस घर लौटते हैं. अगले दिन पुन: दुकान पर जाते हैं, अनाज मिलेगा या नहीं इसकी शंका बनी रहती है.
कई डीलरों ने बताया कि आमतौर पर सुबह छह से आठ बजे तक सर्वर ठीक रहता है और नौ बजे से डाउन होना शुरू हो जाता है. एक बजे के बाद तो लगभग डेड ही हो जाता है. कभी-कभी मुश्किल से दो घंटे ही मशीन ठीक से काम करती है. राशन की आस में डीलर के दुकान पर सुबह से शाम बीत जाती है.
बताया जा रहा है कि 70 से 80 लोगों को प्रतिदिन अनाज दे देते थे. देर होने से ग्राहक उन पर गुस्सा निकालते हैं. इसको लेकर धरना-प्रदर्शन भी शुरू हो गये हैं. पीला और लाल कार्डधारी को तो अनाज देने में डीलरों ने हाथ खड़े कर दिये. उनका कहना है कि सरकार ने पीला और लाल कार्डधारियों के लिए आवंटन ही नहीं किया है.
कई उपभोक्ता का अबतक नहीं हुआ आधार लिंक:पॉश मशीन से उसी उपभोक्ता को अनाज मिलना है, जिनका राशन कार्ड आधार से लिंक है. अभी भी कई ऐसे उपभोक्ता हैं, जिनका कार्ड आधार से लिंक नहीं हुआ है. हालांकि ऐसे लोग पीला से उजला कार्ड बनाने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि आधार से लिंक हो जाए, लेकिन यह कार्ड कब तक बनेगा नहीं पता.
इंतजार के बाद भी बैरंग लौटने को मजबूर उपभोक्ता:पीडीएस के उपभोक्ता नीमा निवासी अनिता देवी, चांदपुरा की कलावती देवी, परना की शीला देवी, मोहनपुर के विजय कुमार, हैवतपुर के प्रदीप कुमार सहनी समेत अन्य लोगों ने बताया कि तीन दिनों से सुबह से दोपहर तक इंतजार करना पड़ रहा है. विलंब होने से मजदूरी भी छूट जा रही है.आने पर पता चलता है कि मशीन काम नहीं कर रही है. यही नहीं कार्ड का आधार लिंक नहीं होने की जानकारी भी नहीं दी गयी है.
जिले में साढ़े पांच लाख हैं राशन कार्डधारी :जिला प्रभारी आपूर्ति पदाधिकारी जनक कुमार ने बताया कि जिले में साढ़े पांच लाख राशन कार्डधारी हैं. जिसमें अबतक 87 प्रतिशत उपभोक्ताओं के राशन कार्ड को आधार से लिंक किये जा चुके हैं.
लाल कार्ड अब बंद हो चुका है. पीला कार्डधारियों को राशन नहीं मिलता है तो संबंधित उपभोक्ता एमओ को आवेदन दें, इसकी जांच करायी जायेगी. शुरूआती दौर में पॉश मशीन से राशन उठाव में दिक्कतें हो रही है. लेकिन धीरे-धीरे सबकुछ ठीक हो जायेंगे. इसको लेकर विभाग तत्पर हैं
क्या कहते हैं प्रतिनिधि
सिस्टम में त्रूटि रहने का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है. उपभोक्ता राशन के इंतजार में घंटों डीलर के यहां बैठे रहते हैं. फिर भी राशन नहीं मिलता है. इससे कार्डधारियों में आक्रोश पनप रहा है. कभी भी लोग आंदोलन के रूप ले सकते हैं.
कन्हैया सिंह, मोहनपुर
डीलरों को पॉश मशीन के संचालन को लेकर सही तरीके से ट्रेनिंग नहीं दी गयी है. जानकारी के अभाव में गरीबों के निवाले को छीने जा रहे हैं. इस बारे में जहां डीलर लाचार हैं, वहीं अधिकारी कुछ भी जानकारी देने परहेज कर रहे हैं. इससे उपभोक्ताओं में असंतोष व्याप्त है.
मृत्युंजय राय, जिनेदपुर
पीडीएस की नयी कार्य प्रणाली ने उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ा रखी है. सभी काम-काज छोड़कर अनाज के लिए डीलर के दौड़ लगाते रहते हैं. ऐसी समस्या को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी से मिला. समस्या को दूर करने के लिए फॉर्म भरकर जमा करने की बात कही.
पप्पू कुमार, पचंबा
कहते हैं अधिकारी
अभी शुरुआती दौर में सर्वर धीमा होने की समस्या आ रही है. विभाग को इसकी सूचना दे दी गयी है. जल्द ही समस्या का समाधान कर दिया जायेगा. हर हाल में सभी को अनाज मिलना है. जिन लोगों को अनाज नहीं मिल पा रहा है, उन्हें मैनुअली अनाज देने के लिए विभाग से दिशा-निर्देश मांगा गया है. उपभोक्ताओं का योजना का लाभ दिलाने में प्रशासन के अधिकारी संकल्पित हैं.
संजीव चौधरी, एसडीएम, बेगूसराय
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें