32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पांच लाख बच्चों को पिलायी जायेगी दवा

बेगूसराय : पांच दिवसीय पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम का उद्घाटन सोमवार को सदर अस्पताल से किया गया.कार्यक्रम का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ कृष्णमोहन वर्मा एवं अस्पताल अधीक्षक आनंद शर्मा ने संयुक्त रूप से किया. पांच दिवसीय पोलियो उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर संचालित कार्यक्रम जिले में 20 से 24 जनवरी तक निर्धारित की गयी है. […]

बेगूसराय : पांच दिवसीय पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम का उद्घाटन सोमवार को सदर अस्पताल से किया गया.कार्यक्रम का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ कृष्णमोहन वर्मा एवं अस्पताल अधीक्षक आनंद शर्मा ने संयुक्त रूप से किया.

पांच दिवसीय पोलियो उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर संचालित कार्यक्रम जिले में 20 से 24 जनवरी तक निर्धारित की गयी है. उद्घाटन के बाद सीएस,प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित अन्य चिकित्सकों ने बच्चों को दो बूंद पोलियो की खुराक पिला कर कार्यक्रम की शुरुआत की.
राष्ट्रीय स्तर का होता है पोलियो उनमूलन अभियान:सिविल सर्जन डॉ कृष्ण मोहन वर्मा ने कहा कि बच्चे में किसी भी प्रकार का पोलियो का लक्षण ना हो इसके लिए यह कार्यक्रम वृहत पैमाने पर चलाया जाता रहा है.
प्रत्येक तीन महीने पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए कार्यक्रम का संचालन होता रहा है.पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम राष्ट्रीय कार्यक्रम है. यह समूचे भारत मे चलाया जाता है.स्वास्थ्य विभाग पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम पर सीधा नजर रखती है. ताकि हर बार पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के लक्ष्य को पूरा किया जा सकें.
पांच साल तक के बच्चों को पिलाई जाती है खुराक:डॉ आनंद शर्मा ने कहा कि पोलियो की खुराक एक दिन के बच्चे से लेकर पांच साल तक के बच्चे को पिलाना अनिवार्य है.ताकि कोई भी बच्चा पोलियो की चपेट में नहीं आये.पोलियो उन्मूलन के लिये समूचे जिले में विशेष टीम तैनात की गयी है.कार्यक्रम में जीपी संजय,प्रतिरक्षण कर्मचारी मनोज कुमार सहित एएनएम ट्रेनिंग स्कूल की छात्राएं उपस्थित थी.
क्या है पोलियो उन्मूलन का लक्ष्य
5 लाख 95 हजार 875 घर विजिट करना है.
5 लाख 25 हजार 924 बच्चों को खुराक पिलानी है
1 हजार 293 डोर टू डोर टीम लगायी गयी है.
2 सौ 68 ट्रांजिट टीम लगायी गयी है.
65 मोबाइल टीम लगायी गयी है.
77 वन मैन टीम लगायी गयी है.
540 सुपरवाइजरो को लगाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें