27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पेंशनधारियों की 23 जनवरी से होगी जीवन प्रमाणपत्र की जांच

बेगूसराय : जिले में संचालित सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत सभी पेंशनधारियों का आधार ऑथेंटिकेशन के माध्यम से जीवन प्रमाणीकरण किया जायेगा.यह कार्य जिले के सभी प्रखंडों में 23 जनवरी से 23 फरवरी के बीच किया जायेगा.पेंशनधारी उक्त अवधि में प्रखंड कार्यालय में आकर निःशुल्क अपना जीवन प्रमाणीकरण का कार्य पूर्ण कर सकेंगे. जिला पदाधिकारी […]

बेगूसराय : जिले में संचालित सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत सभी पेंशनधारियों का आधार ऑथेंटिकेशन के माध्यम से जीवन प्रमाणीकरण किया जायेगा.यह कार्य जिले के सभी प्रखंडों में 23 जनवरी से 23 फरवरी के बीच किया जायेगा.पेंशनधारी उक्त अवधि में प्रखंड कार्यालय में आकर निःशुल्क अपना जीवन प्रमाणीकरण का कार्य पूर्ण कर सकेंगे.

जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रमाणीकरण हेतु अपने-अपने प्रखंडों में पंचायतवार रोस्टर तैयार करवा लें ताकि प्रमाणीकरण की प्रक्रिया सरल तरीके से संपादित किया जा सके.प्रखंड कार्यालयों को जल्द ही आइरिस स्कैनर भी उपलब्ध करा दिया जायेगा ताकि लाभुक के अंगूठा इंप्रेशन को स्कैन करने में समस्या होने पर पेंशनधारी का आई स्कैन किया जा सके.
मृत पेंशनधारी के खाते में राशि अंतरित होने की संभावना नहीं होगी:पूर्व में शिविर के माध्यम से पेंशन की राशि वितरण में पेंशनधारियों की उपस्थिति में उन्हें प्रदान की जाती थी.
उनका जीवन प्रमाणीकरण भौतिक रूप से स्वतः हो जाता था. डीबीटी की प्रक्रिया में जीवन प्रमाणीकरण भौतिक रूप से नहीं हो पा रहा है.जिसकी वजह से मृत पेंशनधारियों के खाते में भी पेंशन की राशि अंतरित होने की संभावना बनी रहती है.
सीसीएसएस पर दें प्रमाणपत्र
पेंशनधारी स्वेच्छा पूर्वक अपने निकटवर्ती कॉमन सर्विस सेंटर पर भी अपना जीवन प्रमाणीकरण करवा सकते हैं.इसके लिये पेंशनधारी को इसके लिये अधिकतम पांच रुपये शुल्क देना होगा.
जिला पदाधिकारी यह सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया कि कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा प्रमाणीकरण कार्य के लिए किसी भी परिस्थिति में पांच रुपये से अधिक शुल्क की वसूली न की जाये.अधिक शुल्क वसूली किये जाने पर उस कॉमन सर्विस सेंटर के ऊपर कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें