begusarai

  • Dec 13 2019 6:44AM
Advertisement

मानव शृंखला की तैयारी में जुटा प्रशासन

 बेगूसराय : गुरुवार को जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कारगिल विजय सभा भवन में जिला विकास समन्वय समिति एवं आगामी 19 जनवरी को बनाये जाने वाले मानव शृंखला को लेकर एक बैठक आयोजित की गयी. बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने बताया कि आगामी 19 जनवरी को जल- जीवन हरियाली मिशन एवं मद्य निषेध को लेकर मानव शृंखला का निर्माण किया जायेगा. 

 
जिसमें शिक्षाविद, सामाजिक कार्यकर्ता, बुद्धिजीवी, किसान, मजदूर, छात्र-छात्राएं आदि सभी लोगों की सहभागिता आवश्यक है. बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि आदि विभागों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी लोग अपने-अपने क्षेत्र में आमजनों को मानव शृंखला में भाग लेने के लिए जागरूक करें. 
 
 क्योंकि आमजनों की सहभागिता से ही मानव शृंखला को सफल बनाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि शराबबंदी कानून से गरीबों के घर में खुशहाली आयी है. जो मजदूर पहले अपनी कमाई का आधा से ज्यादा हिस्सा शराब पीने में गवां देते थे वो अब घरों में सब्जी, दूध और बच्चों के पाठ्य सामग्री लाते हैं.
 
 इसी प्रकार जल- जीवन हरियाली मिशन आम जनों से जुड़ी महत्वपूर्ण योजना है. इसके तहत जल संचयन, पौधारोपण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण आदि कराये जाने हैं. 
 
इस योजना के क्रियान्वयन से पर्यावरण तो प्रदूषणमुक्त होगा ही साथ ही साथ आमजनों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा. इसके बाद  जिला पदाधिकारी ने जिला विकास समन्वय समिति के तहत आरटीपीएस में आये आवेदनों को  त्वरित निष्पादित करने का निर्देश दिया.
 
 प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि जो  लाभुक अपना घर बना रहे हैं उनकी दूसरी एवं तीसरी किस्त अविलंब देने का काम करें. साथ ही अधिकारी को निर्देश दिया कि वैसे लाभुक जिन्होंने आवास योजना के तहत राशि तो लिया पर मकान नहीं बनवा रहे हैं उन्हें चिह्नित कर उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करें. 
 
इसके अलावा बैठक में शौचालय निर्माण, सांख्यिकी, पीएचइडी आदि के कार्यों की समीक्षा करते हुए कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. बैठक में उपविकास आयुक्त रिची पांडेय, जिला पंचायतीराज पदाधिकारी मंजू प्रसाद, सहायक समाहर्ता निखिल धनराज, जिला परिवहन पदाधिकारी श्रीप्रकाश, सदर अनुमंडलाधिकारी संजीव कुमार चौधरी समेत विभिन्न विभागों के पदाधिकारी एवं प्रतिनिधि मौजूद थे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement