23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बरौनी औद्योगिक क्षेत्र में कई छोटे फैक्ट्रियों में नहीं है फायर सिस्टम

बेगूसराय‍/बीहट : हर दो साल पर फैक्ट्रियों का फायर ऑडिट होना जरूरी है लेकिन अमूमन यह होता नहीं है.बरौनी औद्योगिक क्षेत्र में एक सौ से अधिक छोटी-बड़ी फैक्ट्रियां लगी है.उनमें से कुछ फैक्ट्रियों में फायर फाइटिंग सिस्टम है ही नहीं और कुछ में हैं तो बस औपचारिकता का निर्वहन करता है. एनओसी लेना तो दूर […]

बेगूसराय‍/बीहट : हर दो साल पर फैक्ट्रियों का फायर ऑडिट होना जरूरी है लेकिन अमूमन यह होता नहीं है.बरौनी औद्योगिक क्षेत्र में एक सौ से अधिक छोटी-बड़ी फैक्ट्रियां लगी है.उनमें से कुछ फैक्ट्रियों में फायर फाइटिंग सिस्टम है ही नहीं और कुछ में हैं तो बस औपचारिकता का निर्वहन करता है.

एनओसी लेना तो दूर की बात है.अनुमति लिये बिना फैक्ट्रियां खुल जाती हैं,उत्पादन होने लगता है.यह सब प्रशासन की जानकारी में रहता है बावजूद प्रशासन मूकदर्शक बना रहता है.फायर सर्विस मुख्यालय व स्थानीय फायर स्टेशन भी कुछ नहीं करते.
बरौनी रिफाइनरी व एनटीपीसी बरौनी में सुरक्षा मानदंडों का पालन सर्वोच्च प्राथमिकता :बरौनी रिफाइनरी व एनटीपीसी बरौनी में फायर सुरक्षा मानदंडों का पालन पूरी तरह से करते हैं और संसाधन को लेकर सशक्त भी हैं.बरौनी रिफाइनरी सीजीएम (एचआर) मानस बोरा ने कहा रिफाइनरी द्वारा सभी सुरक्षा मानदंडों का पालन के साथ सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दिया जाता है.
प्रबंधन का उद्देश्य रिफाइनरी में दुर्घटना रहित कार्य संचालन करना है.यहां सुरक्षा जागरूकता अभियान के साथ-साथ समय-समय पर माॅक ड्रिल का आयोजन कर संसाधनों की क्षमता का आकलन किया जाता है.रिफाइनरी के पास किसी भी आकस्मिक घटना-दुर्घटना से निबटने के लिए बेहतर संसाधन मौजूद हैं.जो अपनी रक्षा के साथ जिले में अगलगी की घटनाओं में सशक्त भूमिका का भी निर्वहन करते हैं.
एनटीपीसी बरौनी थर्मल में भी प्रतिष्ठान की सुरक्षा प्रबंध के समग्र परिपेक्ष्य में सुरक्षा तैयारियों व तमाम खतरों से बचाव हेतु ऑफ साइट माॅक ड्रिल से यह जानने की कोशिश की जाती है कि आपातकालीन सूचना पर उसकी तत्परता एवं उससे उससे संभावित खतरे के प्रति सुरक्षा का प्रबंध कितना मजबूत है.
इस अवसर पर एंबुलेंस,अग्निशमन वाहन सहित अन्य उपकरणों की क्षमता का आकलन किया जाता है.एचआर दिनकर शर्मा की मानें तो एनटीपीसी बरौनी कारखाना में अगलगी जैसी किसी घटना से निबटने में सक्षम है.यहां भी फायर विभाग के पास अगलगी से जूझने के लिए बेहतर सुविधा मौजूद है.
बरौनी डेयरी में प्रत्येक साल सुरक्षा को लेकर किया जाता है फायर ऑडिट:बरौनी डेयरी बिहार के साथ-साथ बेगूसराय की शान है. यहां सैकड़ों की संख्या में कामगार कार्यरत हैं इसको लेकर बरौनी डेयरी सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से न सिर्फ मुश्तैद है वरन सुरक्षा को लेकर फायर ऑडिट प्रत्येक वर्ष कराया जाता है.
बरौनी डेयरी के एमडी सुनील रंजन मिश्र बताते हैं कि यह संस्था फैक्ट्री एक्ट के तहत रजिस्टर्ड है. डेयरी के अंदर जितने भी भवन बनाये जाते हैं उसमें सुरक्षा मानकों का पूरा ख्याल रखा जाता है ताकि किसी प्रकार की अनहोनी की घटना न हो. बरौनी डेयरी के अंदर सुरक्षा को लेकर हमेशा से पूरी मुश्तैदी बरती जाती है.
दिल्ली की एक फैक्ट्री में हुए भीषण अग्निकांड की घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है. बेगूसराय को बिहार का औद्योगिक राजधानी कहा जाता है. जिले में भी कई बड़े कारखाने के साथ-साथ दर्जनों छोटे कारखाने कार्यरत हैं बड़े कारखाने में तो मानकों का पालन किया जाता है कि छोटे कारखानों में मानकों की घोर अनदेखी की जाती है .
बोले फायर पदाधिकारी
शहरों में भवन निर्माण के प्रति जागरुक होना होगा.बहुत से ऐसे मोहल्ले बस रहें है जहां इस तरह की घटना में अग्निशमन वाहन का लक्ष्य तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है.सड़कें चौड़ी रखने का प्रयास रखना होगा.किसी भी संभावित दुर्घटना से निबटने के लिये विभाग हमेशा ही अलर्ट रहता है.अग्निकांड की स्थिति में क्या करना है इसको लेकर आवश्यक सभी निर्देश दिये रहते हैं.अग्निशमन वाहन के साथ कर्मी अलर्ट रहते हैं
बंदना कुमारी,अग्निशमन पदाधिकारी सदर अनुमंडल बेगूसराय
यहां करें डायल
अग्नि दुर्घटना की स्थिति में जागरुक लोग तुरंत ही 101 के अलावे भी इन नंबरो पर कर सकते फोन
बेगूसराय सदर अनुमंडल क्षेत्र- 7485805944 व 7485805945
मंझौल अनुमंडल क्षेत्र-7485805946 – 47
बखरी अनुमंडल क्षेत्र 7485805948- 49
बरौनी क्षेत्र- 7485805950- 51
तेघरा अनुमंडल क्षेत्र -7485805952- 53
बलिया अनुमंडल क्षेत्र- 7485805954- 55
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें