36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम आवास योजना में बेगूसराय अव्वल और चेरिया बरियारपुर नीचे

बेगूसराय : प्रधानमंत्री आवास योजना में बेगूसराय जिले को वर्ष 2019-20 में 35,870 मकान बनाने का लक्ष्य मिला है.प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लक्ष्य के विरुद्ध उत्कृष्ट कार्य की बात करें तो सदर प्रखंड बेगूसराय में लगभग 98 प्रतिशत स्वीकृत हुआ है. वहीं चेरियाबरियारपुर सबसे निचले पायदान पर है. जहां लक्ष्य के विरूद्ध 76 प्रतिशत […]

बेगूसराय : प्रधानमंत्री आवास योजना में बेगूसराय जिले को वर्ष 2019-20 में 35,870 मकान बनाने का लक्ष्य मिला है.प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लक्ष्य के विरुद्ध उत्कृष्ट कार्य की बात करें तो सदर प्रखंड बेगूसराय में लगभग 98 प्रतिशत स्वीकृत हुआ है.

वहीं चेरियाबरियारपुर सबसे निचले पायदान पर है. जहां लक्ष्य के विरूद्ध 76 प्रतिशत स्वीकृत हुआ है. योजना के तहत 1.52 लाख देने का प्रावधान है. प्रथम किस्त में 40 हजार मिलता है. द्वितीय किस्त के तहत भी 40 हजार मिलता है. इसके ढलाई कार्य हेतु तृतीय किस्त के रूप में 40 हजार मिलता है. मनरेगा के तहत 19,800 रु पये दिये जाते हैं. तथा शौचालय के लिये 12 हजार की राशि प्रदान की जाती है.
1,012 प्रधानमंत्री आवास योजना के डिफॉल्टर पर दायर किया गया है नीलाम पत्र : अधिकारियों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिले में अब तक कुल 28158 प्रधानमंत्री आवास योजना के वैसे लाभुकों को उजला नोटिस दिया गया जिन्होंने पैसे लेने के बाद भी घर नहीं बनवाया.11748 लाभुकों को लाल नोटिस दिया गया है.वहीं 1,012 लाभुकों पर नीलाम पत्र दायर किया गया है.
वर्ष-2022 तक देश के सभी गरीबों को पक्का घर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गयी.प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य कच्चे घरों में रहने वालों को नये छत का घर उपलब्ध कराना है.इस योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को काफी मशक्क्त करनी पड़ रही है.
भूमिहीनों को भी मिलेगा आवास योजना का लाभ
वैसे व्यक्ति जो सड़क किनारे अथवा फुटपाथ पर अपना गुजर-बसर कर रहे है.जिनके पास अपना जमीन कुछ भी नहीं है उन्हें भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाना है.वैसे लोग जिनके पास घर बनाने के लिये जमीन नहीं है उन्हें सरकार 60,000 रु पये तीन से चार डिसमिल जमीन खरीदने हेतु राशि प्रदान करती है.बाद में उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक लाख बाबन हजार रुपये देती है.
क्या कहते हैं पदाधिकारी
प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उन सभी लोगों को निश्चित रूप से दिया जायेगा.जिनका नाम वर्ष-2011के जनगणना में चिन्हित किया गया है.लाभुकों से अपील है कि योजना का लाभ लेने के लिये किसी को भी एक पैसा ऊपर से नहीं दें.जो प्रतिनिधि अथवा पदाधिकारी आवास योजना के एवज में पैसे की मांग करते हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी.
जियाउर रहमान, निदेशक, डीआरडीए, बेगूसराय
प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन
वैसे लोग जिन्हें आर्थिक जनगणना-2011 में आवास योजना हेतु चिन्हित किया गया है उन्हें आवास योजना का लाभ मिलेगा ही.साथ ही वैसे गरीब,नि:सहाय जिनका नाम पूर्व के जनगणना में चिन्हित नहीं किया गया था पर उन्हें आवास योजना की सख्त आवश्यकता है.वैसे लोग प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म भरकर आवास सहायक,प्रखंड कार्यालय अथवा जिला कार्यालय डीआरडीए में जमा कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें