34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जलशक्ति अभियान में हो जन सहभागिता

बेगूसराय : गुरुवार को जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा व संयुक्त सलाहकार नीति आयोग भारत सरकार डॉक्टर अशोक ए सोनकुसरे की अध्यक्षता में कारगिल विजय सभा भवन में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल शक्ति अभियान की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी. बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने नावकोठी व भगवानपुर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश […]

बेगूसराय : गुरुवार को जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा व संयुक्त सलाहकार नीति आयोग भारत सरकार डॉक्टर अशोक ए सोनकुसरे की अध्यक्षता में कारगिल विजय सभा भवन में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल शक्ति अभियान की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी.

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने नावकोठी व भगवानपुर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जल शक्ति अभियान के अंतर्गत चयनित सभी इंटरवेशन को सितंबर माह के 15 तारीख तक पूर्ण करें.साथ ही कहा कि जहां संभव हो वहां हर घर नल का जल योजना एवं नली-गली पक्कीकरण योजना के अंतर्गत सोखता का निर्माण करवाएं.
उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के अंतर्गत जल संरक्षण एवं जल संवर्धन के लिए भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण अभियान है. जिसे सफल बनाने के लिए प्रशासनिक पहल के साथ-साथ आमजनों की जन भागीदारी की आवश्यकता है.
बैठक के दौरान नावकोठी प्रखंड में रेन वाटर हार्वेस्टिंग संरचना के निर्माण कार्यों की प्रशंसा की गयी. बैठक में नीति आयोग के संयुक्त सलाहकार ने बताया कि जल शक्ति अभियान के तहत जिले में किये गये कार्य संतोषप्रद है.उन्होंने कहा कि विद्यालयों में लगाये जाने वाले प्रत्येक पौधे के लिए एक-एक छात्र-छात्राओं को नामित किया जाना चाहिए.
जिससे कि वो अपने पौधे के प्रति भावनात्मक लगाव महसूस करें.बैठक के दौरान आकांक्षी जिले के तहत प्राप्त पांच करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि के अधीन तीन करोड़ रुपये की स्वास्थ्य प्रक्षेत्र के तहत योजनाओं की स्वीकृति दी गयी है. विदित हो कि जल शक्ति अभियान के तहत भगवानपुर एवं नावकोठी प्रखंड का चयन किया गया है.
जहां अभियान के तहत रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थापना, पारंपरिक जलस्रोत कुआं,तालाब आदि का जीर्णोद्धार ,पौधारोपण आदि कार्य किये जा रहे हैं. बैठक में नगर आयुक्त सह प्रभारी उपविकास आयुक्त अब्दुल हमीद, निदेशक डीआरडीए समेत जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं जिलास्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे.
जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक
बेगूसराय. वैसे लाभुक जिन्हें गलत तरीके से राशन कार्ड दिया गया है. उसका डिलिशन तत्काल करना सुनिश्चित करें. उक्त बातें जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने गुरुवार को कारगिल विजय सभा भवन में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने कहा कि डोर टू डोर संपर्क कर अपात्र लाभुकों को चिह्नित कर उसके विरु द्ध नियमानुकूल आवश्यक कार्रवाई करें.
बैठक के दौरान उन्होंने बताया कि निश्चित रूप से माह के 20 तारिख तक खाद्यान्न उठाव करें साथ ही 23 से 30 तारीख के दौरान खाद्यान्न को वितरित करें. डीलरों द्वारा खाद्यान्न वितरण के दौरान सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं एमओ को जांच करने का निर्देश दिया.
जिससे कि कालाबाजारी को संभावना नहीं रहे. जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को अनुमंडल स्तर पर गठित अनुश्रवण समिति की बैठक प्रत्येक माह कराने का निर्देश देते हुए पंचायत एवं वार्ड स्तर पर गठित निगरानी समिति की भी बैठक प्रत्येक माह कराने का निर्देश दिया.
बैठक के दौरान उन्होंने अंत्योदय लाभुकों का डाटाबेस,अंत्योदय राशन कार्ड वितरण आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत व्यावसायिक प्रतिष्ठान में छापेमारी, जनवितरण प्रणाली विक्रेताओं का निरीक्षण आदि की समीक्षा की. बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, गोदाम प्रबंधक समेत अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें