Advertisement

begusarai

  • Sep 11 2019 6:35AM
Advertisement

मूर्ति विसर्जन के दौरान दो बच्चों की हुई मौत

 बेगूसराय : जिले में अलग-अलग थाना क्षेत्रों में मूर्ति विसर्जन के दौरान दो बच्चों की मौत हो गयी. कर्मा-धर्मा पूजा के बाद सुबह में लोग मूर्ति विसर्जन के लिए नजदीक के नदी व तालाब में लोग पहुंचे थे. जहां चंद मिनटों में ही पूजा की खुशी गम में तब्दील हो गयी. इस घटना को लेकर दोनों क्षेत्रों में घंटों अफरा-तफरी का माहौल बना रहा. 

 
लाखो ओपी क्षेत्र में डूबने से किशोर की मौत : कर्मा-धर्मा पूजा के बाद आज अहले सुबह कलश विसर्जन के दौरान एक 10 वर्षीय बालक की मौत पोखर में डूबने से हो गयी.बताया जाता है  कि लाखो ओपी क्षेत्र के राजा डुमरी निवासी अरविंद पासवान का 10 वर्षीय पुत्र विवेक कुमार कर्मा-धर्मा पूजा के बाद कलश विसर्जन करने पोखर गया था. विसर्जन करने के क्रम में वह डूब गया और उसकी मौत घटनास्थल पर ही हो गयी. घटना के बाद उसके परिजनों में कोहराम मच गया.
 
 परिजनों के करुण क्रंदन से पूरे गांव में मातमी सन्नाटा पसर गया. बड़ी संख्या में लोग घटनास्थल पर पहुंच कर पीडि़त परिवार को सांत्वना दिया. सूचना मिलने पर लाखो ओपी की पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया. 
 
विशनपुर ढाब में डूबने से किशोरी की मौत : चमथा. बछवाड़ा थाना क्षेत्र के विशनपुर पंचायत के वार्ड संख्या तीन में मंगलवार को विशनपुर ढाब में मूर्ति विसर्जन के क्रम में डूबने से एक किशोरी की मौत हो गयी. मृत किशोरी की पहचान स्थानीय वार्ड संख्या तीन निवासी उदय राय की 16 वर्षीया पुत्री संगीता कुमारी के रूप में की गयी है. घटना के संबंध में मृत किशोरी के पिता उदय राय ने बताया कि कर्मा-धर्मा पूजा का आयोजन किया गया था. 
 
पूजा के बाद संगीता गांव की अन्य महिलाओं के साथ मंगलवार की अहले सुबह विशनपुर ढाब में मूर्ति विसर्जन करने गयी थी. इसी क्रम में फिसल कर गहरे पानी में चली गयी जिससे  डूबकर उसकी मौत हो गयी. घटना की सूचना संपूर्ण गांव में आग की तरह फैल गयी. घटना  की सूचना मिलते ही संपूर्ण ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंच कर शव की खोजबीन में जुट गये. 
 
इधर घटना के बाद अंचल अधिकारी सूरजकांत, थानाध्यक्ष परशुराम सिंह दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और मृत किशोरी के पिता उदय राय, स्थानीय मुखिया श्रीराम राय, सरपंच प्रतिनिधि श्रवण कुमार राय, पंसस प्रतिनिधि अमरेश राय आदि ग्रामीणों से घटना के संबंध में जानकारी प्राप्त कर घटना की सूचना से वरीय अधिकारियों को दी. बताया जाता है कि उक्त किशोरी उत्क्रमित मध्य विद्यालय अजीतपुर में वर्ग अष्टम की छात्रा थी. समाचार भेजे जाने तक शव की खोजबीन जारी थी. 
 
शव की खोजबीन के लिए एसडीआरएफ की टीम उपलब्ध कराने के लिए अंचल अधिकारी व थानाध्यक्ष आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी के दूरभाष पर संपर्क करते देखे गये. घटनास्थल पर प्रशासन व ग्रामीणों की भारी भीड़ जमी थी. इस संबंध में अंचल अधिकारी ने बताया कि किशोरी के शव की खोजबीन के लिए एसडीआरएफ की टीम उपलब्ध करायी जा रही है. मृतिका के परिवार को सरकार से मिलने वाली विधि -सम्मत सहायता उपलब्ध करायी जायेगी.
 
चंद मिनटों में ही पूजा की खुशी गम में हुई तब्दील :कर्मा-धर्मा पूजा के बाद गांव की महिलाएं गीत गाते हुए खुशनुमा माहौल में ढाब के किनारे पहुंची. बताया जाता है कि महिलाओं के द्वारा मूर्ति विसर्जन की तैयारी की ही जा रही थी कि संगीता के पानी में डूबने की खबर उसके परिजनों तक पहुंच गयी. चंद मिनटों में ही पूजा की खुशी गम में तब्दील हो गयी. महिलाएं दहाड़ मार कर रोने लगी.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement