Advertisement

begusarai

  • Apr 26 2019 8:32AM
Advertisement

आग लगने से 25 बीघे गेहूं व गन्ने की फसल जलकर राख

  गढ़पुरा : थाना क्षेत्र के करुआहा बहियार में बुधवार की दोपहर आग लगने से दर्जनों किसानों के करीब 20 से 25 बीघा गन्ने व गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी. धर्मपुर गांव निवासी मंटून महतो के खेत में गेहूं की दौनी कर भूसे में आग लगा दी. आग की लपटें धीरे- धीरे फैलते हुए आसपास के खेतों में पकड़ ली. 

 
इस दौरान किसान गुलटन महतो, अरुण सिंह, अशोक सिंह रतन महतो, मंटून चौरसिया, नंदकिशोर चौधरी, फूलचंद महतो, जयराम महतो समेत दर्जनों किसानों के खेतों में लगी गन्ने की फसल व गेहूं की फसल तथा खरही के खेतों को अपने आगोश में समा लिया. 
 
बहियार में लगी आग की लपटें देख आसपास के गांव धर्मपुर, सुजानपुर, राहुल नगर आदि जगहों के लोग उक्त बहियार जब तक पहुंचे तब तक आग विकराल रूप में धारण कर चुकी थी. 
 
 आग की लपटों को देख लोग हिम्मत जुटाकर बुझाने का प्रयास भी किया लेकिन असफल रहे . दूसरी ओर लोगों की सूचना पर गढ़पुरा थाने से मिनी दमकल वाहन कर्मी उक्त बहियार पहुंच कर आग पर काबू पाने की कोशिश की. लेकिन मिनी अग्निशमन वाहन उक्त बहियार में लगी आग के बीच अपना दम तोड़ दिया.
 
 दमकल वाहन में पानी खत्म होते ही लोगों में हाहाकार मच गया. जिसके करीब 1 घंटे बाद बखरी अनुमंडल से दूसरी अग्निशमन वाहन पहुंचा. जिसके बाद आग पर काबू पाया जा सका.  चारों तरफ धुआं-धुआं व आग की लपटें देख लोगों में हाहाकार मचा रहा. 
 
किसानों की गलती के कारण रोज लग रही है आग 
अंचल क्षेत्र में बीते कई माह के दौरान क्षेत्र के कई बहियारों में किसानों के खेतों में आग लगने से लाखों रुपये के नुकसान हो चुके हैं. इसके बावजूद भी किसान अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे.  किसान अपने -अपने खेतों में खरपतवार में आग लगा कर छोड़ देते हैं जिसके कारण आसपास के खेतों में लगी फसल आग की चपेट में आ जाती है जिससे लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है. 
 
ज्ञात हो कि बीते 3 माह पूर्व धर्मपुर बहियार में अगलगी की घटना में एक ट्रैक्टर समेत करीब पच्चीस तीस बीघा गन्ने की फसल जलकर राख हो गयी थी. वहीं इसके अलावा हर रोज क्षेत्र में किसी न किसी बहियार में किसानों की लापरवाही के कारण फसल जल रहे हैं. जिसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर लोगों को हिदायतें भी दी जा रही है.ताकि लोग सावधानीपूर्वक रहें. जिसके बावजूद भी लोग इसेे नजरअंदाज कर रहे हैं जिसके कारण किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement