30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुकदमों को वापस लेने की मांग तेज

बेगूसराय : महादलितों, गरीबों को जमीन नहीं देने, फर्जी मुकदमे के जरिये महादलितों को जेल में डालने, भाजपा आरएसएस के अनुशंगी संगठनों द्वारा उन्माद-उत्पाद तथा मोवलिंचिग के जरिये हमले के खिलाफ भाकपा माले व खेग्रामस कार्यकर्ताओं ने सोमवार को समाहरणालय के गेट पर अनिश्चितकालीन डेरा डालो घेरा डालो आंदोलन शुरू किया. सभा की अध्यक्षता राजेश […]

बेगूसराय : महादलितों, गरीबों को जमीन नहीं देने, फर्जी मुकदमे के जरिये महादलितों को जेल में डालने, भाजपा आरएसएस के अनुशंगी संगठनों द्वारा उन्माद-उत्पाद तथा मोवलिंचिग के जरिये हमले के खिलाफ भाकपा माले व खेग्रामस कार्यकर्ताओं ने सोमवार को समाहरणालय के गेट पर अनिश्चितकालीन डेरा डालो घेरा डालो आंदोलन शुरू किया.

सभा की अध्यक्षता राजेश श्रीवास्तव कर रहे थे. धरना सभा को संबोधित करते हुए माले जिला सचिव दिवाकर कुमार ने कहा कि भाजपा आरएसएस के अनुशंगी संगठन लोकतांत्रिक विरोध को दबाना चाह रही है. मोविलंचिग तथा विभिन्न तरह के दहशत पैदा कर शासन चलाना चाह रही है. मोतिहारी में प्रो संजय शर्मा और दिल्ली में स्वामी अग्निवेश पर जान लेवा हमला किया गया. उन दोनों घटनाओं में दोषियों की अविलंब गिरफ्तारी होनी चाहिए. उन्होंने बांक के महादलितों की चर्चा करते हुए कहा कि गरीबों को जमीन देने की सरकारी नीतियों को जिला प्रशासन व जिला पुलिस लागू नहीं कर रही है.

लगातार आंदोलन के बाद अंचलाधिकारी के द्वारा जमीन देने की लिखित आश्वासन के बाद भी जमीन नहीं मिलने पर महादलित लोग सरकारी जमीन पर बस गये हैं तो फर्जी मुकदमा और गिरफ्तारी का अभियान छेड़ दिया गया है. छात्र-युवाओं पर फर्जी मुकदमा लादा गया है. उन्होंने कहा कि सभी लादे गये फर्जी मुकदमे वापस लिये जाये. गरीबों, महादलितों व अल्पसंख्यक छात्र नौजवानों के लोकतांत्रिक अधिकारों की रक्षा करने की गारंटी मिले़ बांक के महादलितों की गिरफ्तारी में अविलंब रोक लगाया जाये. साथ ही पंचायतों में सरकारी जमीन चिह्नित कर सभी गरीबों को अविलंब बासीगत जमीन व आवास की व्यवस्था की जाये. उन्होंने मौके पर एनएच 31 के विस्तारीकरण से विस्थापित सभी गरीबों को भूमि खरीद कर वास उपलब्ध कराने के लिए भी अपनी आवाज बुलंद की.

मौके पर खेग्रामस जिला सचिव चंद्रदेव वर्मा ने कहा कि वर्तमान सरकार में जमीन देने के बदले गरीब उजाडों अभियान चला कर जेल भेजने का काम किया जा रहा है. गरीबों के संघर्ष से ही उन्हें जमीन-आवास-रोजगार का अधिकार संभव हो पायेगा. उन्होंने कहा कि ऑपरेशन दखल दहानी कागज पर ही सिमट कर रह गया है. उन्होंने शराबबंदी को लेकर लाखों की संख्या में जेलों में बंद गरीबों महादलितों को रिहा करने की मांग की. उन्होंने बालिकागृह कांड में भाजपा के सुरेश शर्मा की गिरफ्तारी की मांग की. इस अवसर पर गौडी पासवान, मांटो पासवान, इंद्रदेव राम, आइसा नेता वतन कुमार, जीशान अली, इन्नौस नेता मोब्बिसर अहमद, अभिषेक आनंद आदि ने भी संबोधित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें