36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएसपी में फर्जी निकासी मामले की होगी जांच

डीआरडीए ने सदर पीओ को सौंपी जांच की जिम्मेदारी जांच का आदेश जारी होते हुए सीएसपी संचालकों में हड़कंप बेगूसराय : प्रभात खबर’ में 20 जून को ‘फर्जीवाड़े की भेंट चढ़ा आवास और पेंशन’ शीर्षक से खबर छपते ही खलबली मच गयी. मामले को लेकर एक्शन में आये डीआरडीए के निदेशक मो रजिक ने फर्जीवाड़े […]

डीआरडीए ने सदर पीओ को सौंपी जांच की जिम्मेदारी

जांच का आदेश जारी होते हुए सीएसपी संचालकों में हड़कंप
बेगूसराय : प्रभात खबर’ में 20 जून को ‘फर्जीवाड़े की भेंट चढ़ा आवास और पेंशन’ शीर्षक से खबर छपते ही खलबली मच गयी. मामले को लेकर एक्शन में आये डीआरडीए के निदेशक मो रजिक ने फर्जीवाड़े की जांच का आदेश दिया है. जांच की जिम्मेदारी सदर प्रखंड के प्रोग्राम पदाधिकारी (पीओ) सुजीत कुमार को सौंपी गयी है. जांच का आदेश जारी होते हुए सीएसपी संचालकों में हड़कंप मचा है. पीओ सुजीत कुमार ने बताया कि 48 घंटे के अंदर फर्जीवाड़े की गहन जांच कर अग्रेत्तर कार्रवाई के लिए रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को समर्पित करना है. उल्लेखनीय है कि सदर प्रखंड के परना पंचायत में बैंक ऑफ इंडिया व कैथ पंचायत के बरैठ गांव में एसबीआई के सीएसपी में फर्जी निकासी का खेल चरम पर है. फर्जीवाड़े की शिकायत करने वाले ग्राहकों के साथ दुर्व्यवहार किये जाते रहे हैं. पीडि़त खाताधारियों में सबसे अधिक पेंशनधारी व पीएम आवास योजना के लाभुक शामिल हैं.
न्याय के लिए भटक रहे थे पीड़ित :बेगूसराय प्रखंड की प्रमुख रीता रानी, अझौर के मुखिया गणेश साह, चांदपुरा की मुखिया निर्मला देवी, कैथ के मुखिया वाल्मीकि सिंह ने बताया कि परना में कुंदन कुमार व बरैठ में चंदन कुमार सीएसपी संचालक हैं. प्रशासन एक्शन में आया है तो उम्मीद जगी है कि खाताधारियों का कल्याण होगा. फर्जीवाड़े के शिकार ग्राहक न्याय पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खाने को विवश हैं. खबर के बाद उम्मीद बंधी है कि उनकी हकमारी करने वालों पर कार्रवाई के साथ राशि भी भुगतान होगा.
फर्जीवाड़े के शिकार हैं 200 खाताधारी :जानकार बताते हैं कि पेंशन एवं आवास योजना के लाभुकों के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से राशि भेज दी गयी. लाभुकों ने जब राशि निकासी के लिए ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) गये तो इसके संचालकों ने खाते में राशि नहीं आने की बात लौटा दिया. खाताधारी ने जब मेन ब्रांच पहुंच कर खाता अपडेट कराया तो राशि निकासी हो जाने की बात सामने आयी तो हतप्रभ रहे गये. बताया जा रहा है कि लगभग 200 खाताधारियों के खाते से लगभग 20 लाख रुपये की फर्जी ट्रांजैक्शन हुआ है. फर्जीवाड़े के शिकार होने वाले ज्यादातर गरीब महिलाएं व वृद्ध शामिल हैं.
चार पंचायतों के खाताधारी हैं प्रभावित
परना और बरैठ स्थित सीएसपी में फर्जी निकासी से एक-दो नहीं, बल्कि कुल चार पंचायतों के खाताधारी प्रभावित हैं. बताते हैं कि आवास योजना की राशि फर्जी तरीके से निकासी के कारण परना, चांदपुरा, कैथ एवं अझौर के करीब एक सौ आवास लाभुकों के अपने घर के सपने टूट रहे हैं. किसी की प्रथम किस्त, तो किसी की दूसरी किस्त की राशि फर्जीवाड़े की भेंट चुकी है. राशि नहीं भुगतान होने के कारण किसी का ढलाई अवरुद्ध हो रहा है, तो कोई घर का निर्माण शुरू नहीं करा पाया है. परना निवासी मो सुलेमान पैर से दिव्यांग हैं. ये बताते हैं कि दो वर्ष पूर्व ही विकलांग कोटे से इंदिरा आवास मिला था. सरकार ने उनके खाते पर राशि भी भेज दी. परंतु बरैठ सीएसपी संचालक उनके खाते से राशि निकासी कर लिया जो अभी तक भुगतान नहीं किया. इसी तरह से रामदुलारी देवी, रामपरी देवी, सैरा खातून सहित कई खाताधारी के खाते से लाखों रुपये की फर्जी निकासी हो चुकी है.
क्या कहते हैं अधिकारी
प्रभात खबर में छपी खबर पर संज्ञान लिया गया है. जांच का आदेश प्राप्त हुआ है. पीड़ित का बयान और साक्ष्य के आधार पर सीएसपी संचालकों के विरुद्ध विधि -सम्मत कार्रवाई की जायेगी.
सुजीत कुमार, पीओ, बेगूसराय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें