38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्कूली वाहनों पर स्पीड गवर्नर लगाना जरूरी डीएम ने बैठक में दिया निर्देश

29 वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर आयोजित की गयी थी बैठक बेगूसराय : 29 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 23 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच मनाया जायेगा.राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह को सफलता पूर्वक मनाने के लिए जिला पदाधिकारी मो नौशाद युसूफ की अध्यक्षता में डीएम कार्यालय में बैठक की गयी. बैठक में […]

29 वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर आयोजित की गयी थी बैठक

बेगूसराय : 29 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 23 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच मनाया जायेगा.राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह को सफलता पूर्वक मनाने के लिए जिला पदाधिकारी मो नौशाद युसूफ की अध्यक्षता में डीएम कार्यालय में बैठक की गयी. बैठक में डीएम ने कहा कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह जिला मुख्यालय के अलावा सभी प्रखंडों एवं नगर निकायों में पूरे एक सप्ताह तक मनाया जायेगा. एक सप्ताह तक चलने वाले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के कार्यक्रम का ब्योरा भी तैयार कर लिया गया है. डीएम ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के कार्यक्र म को लेकर थोड़ी सी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी.
24 अप्रैल को विशेष वाहन जांच अभियान :बैठक में थानाध्यक्ष को निर्देश देते हुए डीएम ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन 24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक सभी थाना क्षेत्रों में विशेष वाहन जांच अभियान चलाएं. विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं सार्वजनिक स्थानों पर यातायात नियमों के संकेतक या चिह्नों का पंपलेट वितरण कर व्याख्यान का आयोजन करना है.
25 एवं 26 अप्रैल को होगा प्रतियोगिता का आयोजन: 25 अप्रैल को विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में सड़क सुरक्षा सप्ताह के विषय पर वाद-विवाद, पेंटिंग प्रतियोगिता, नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा. इसके अलावा 26 अप्रैल को राष्ट्रीय उच्च पथ, राज्य पथ एवं अन्य पथों के अत्यधिक दुर्घटना प्रवण क्षेत्र के आसपास के नजदीकी अस्पताल, प्राथमिक उपचार केंद्र की दूरी ,मोबाइल नंबर, एंबुलेंस संबंधित सूचनात्मक सड़क चिह्न का अधिष्ठापन किया जायेगा.
स्कूल,कॉलेज के 50 मीटर पहले लगेंगे साइन बोर्ड : जिला पदाधिकारी मो नौशाद युसूफ ने पथ निर्माण अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि पथ निर्माण से जुड़े सभी विभाग,राष्ट्रीय उच्च मार्ग, राज्य उच्च पथ, जिला एवं अनुमंडल मुख्यालय में सड़क के किनारे स्थित विद्यालयों के 50 मीटर आगे एवं पीछे बोर्ड लगाया जायेगा. जिस पर लिखा होगा आगे स्कूल है एवं हाॅर्न बजाना अनिवार्य है.
स्पीड टेक्नोलॉजी एक नयी टेक्नोलॉजी के रूप में विकसित की गयी है. इसकी सहायता से वाहनों की स्पीड को नियंत्रित रखा जा सकेगा. ताकि दुर्घटनाओं से बचा जा सके. इसे स्कूल प्रबंधन को इसे लगाने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. िजससे की लोगों को लाभ िमल सके.
स्कूली वाहन पर लगाना होगा स्पीड गवर्नर
डीएम मो नौशाद युसूफ ने जिला परिवहन पदाधिकारी राजीव श्रीवास्तव को निर्देश देते हुए कहा कि 30 अप्रैल तक सभी शैक्षणिक संस्थाओं के वाहन पर स्पीड गवर्नर लगाने का कार्य पूरा करवाएं.अगर कोई भी स्कूल संचालक 30 अप्रैल तक स्पीड गवर्नर नहीं लगाते हैं तो उन्हें मोटर वाहन एक्ट के तहत दंडित करें. बैठक में डीटीओ राजीव श्रीवास्तव, अपर समाहर्ता पथ निर्माण सहायक अभियंता, डीईओ श्याम बाबु राम, नगर थानाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह दर्जनों पदाधिकारी मौजूद थे.
23 को निकाली जायेगी जागरूकता रैली
सड़क सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन 23 अप्रैल को आम जनता को जागरूक करने के लिए स्कूली बच्चों एवं नेहरू युवा केंद्र के वॉलेंटियर के द्वारा हाथों में प्ले कार्ड लेकर जागरूकता रैली निकाली जायेगी. जागरूकता रैली परिसदन से निकल कर ट्रैफिक चौक, आंबेडकर चौक, कचहरी चौक,नगर थाना चौक, नगरपालिका चौक होते हुए काली स्थान तक मार्च करेगा. इसके अलावा ट्रैफिक चौक, कपसिया चौक, हरहर महादेव चौक, सुभाष चौक एवं लाखो चौक पर स्कूली बच्चों के द्वारा यातायात नियम तोड़ने वालों को फूल भेंट कर ट्रैफिक नियमों का पालन करने का अनुरोध किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें