28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

िजले में पंचायत उपचुनाव की सुगबुगाहट शुरू

तैयारी . जिले में एक मुखिया, 22 वार्ड सदस्य व 20 पंचों के पद हैं रिक्त 21 मई को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जायेगा बेगूसराय : त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन- 2018 की तैयारी शुरू कर दी गयी है. जिले में त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों के रिक्त पदों को शीघ्र ही भरा जायेगा. इसके […]

तैयारी . जिले में एक मुखिया, 22 वार्ड सदस्य व 20 पंचों के पद हैं रिक्त

21 मई को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जायेगा
बेगूसराय : त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन- 2018 की तैयारी शुरू कर दी गयी है. जिले में त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों के रिक्त पदों को शीघ्र ही भरा जायेगा. इसके साथ दिग्गजों ने अपनी जमीन तलाशनी शुरू कर दी है. मालूम हो कि जिले में भी त्रिस्तरीय पंचायत के विभिन्न 43 पद रिक्त हैं. जिसमें मुखिया पद पर 01, वार्ड सदस्य के लिए 22 व पंच सदस्य के लिए 20 पद शामिल हैं. जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग पटना को भेजी गयी रिक्ति रिपोर्ट के अनुसार, सदर प्रखंड के रजौड़ा पंचायत में मुखिया के पद रिक्त हैं. ऐसे में यहां मुखिया पद के लिए उपचुनाव होना है.
इसकी सूचना राज्य निर्वाचन को जिला पंचायत विभाग भेज चुकी है. मामले में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के विभिन्न पंचायतों में होने वाले उपचुनाव को लेकर मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की तिथि निर्धारित की है. निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची की तैयारी के लिए डेटलाइन की घोषणा कर दी. इसको लेकर निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी को एक पत्र भेजकर कर नया मतदाता सूची की अंतिम तिथि भी निर्धारित कर दी है. आगामी 21 मई को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जायेगा. इसके बाद पंचायतों में सभी रिक्त पदों के लिए उपचुनाव की तिथि निर्धारित की जायेगी.
रजौड़ा मुखिया को निर्वाचन आयोग ने किया था बर्खास्त :22 अगस्त 2017 को राज्य निर्वाचन आयोग ने सदर प्रखंड के रजौड़ा पंचायत के मुखिया सुधांशु कुमार को अयोग्य घोषित करते हुए पद से हटा दिया है. राज्य निर्वाचन आयुक्त अशोक कुमार चौहान ने अपने ज्ञापांक 3758 व दिनांक 24 अगस्त 2017 के तहत बेगूसराय जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिलाधिकारी को आदेश पत्र जारी किया था. राज्य निर्वाचन आयोग ने रजौड़ा पंचायत में मुखिया का पद रिक्त रखा है. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में हुए पंचायत चुनाव में सुधांशु कुमार ने अपनी सर्टिफिकेट उम्र को छिपाकर नामांकन किया. चुनाव में विजयी हासिल भी की.
परंतु, त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि के पद के लिए उम्र 21 वर्ष का आंकड़ा छू नहीं सका था. उनके प्रतिद्वंद्वी गीता देवी ने राज्य निर्वाचन आयोग पटना में याचिका दायर की. जहां दोनों पक्षों को दलीलें सुनने और पर्याप्त साक्ष्य के आधार पर राज्य निर्वाचन आयोग ने मुखिया सुधांशु कुमार को अयोग्य करार देते हुए पद से बर्खास्त कर दिया था. मैट्रिक सर्टिफिकेट में उनकी जन्मतिथि 26 जनवरी 1996 अंकित है. इस लिहाज वर्ष 2016 तक उनकी उम्र 20 वर्ष ही पूरी हो पायी थी. नामांकन पत्र में मैट्रिक का सर्टिफिकेट उम्र को छिपाकर सिर्फ वोटर कार्ड व आधार कार्ड की उम्र को हवाला दिया था. जिसे निर्वाचन आयोग ने अमान्य कर दिया था.
कहां कितने हैं वार्ड सदस्यों के पद रिक्त:बलिया प्रखंड के उत्तरी बलिया पंचायत के वार्ड संख्या 13, बड़ी बलिया दक्षिणी के वार्ड 13, पहाड़पुर पंचायत के वार्ड संख्या-13, साहेबपुरकमाल प्रखंड के रघुनाथपुर करारी पंचायत के वार्ड संख्या-04 व 09, पंचवीर के वार्ड संख्या-19, सबदलपुर के वार्ड संख्या 06, मंसूरचक प्रखंड के समसा-दो पंचायत के वार्ड संख्या 14, बखरी प्रखंड के बागवान के वार्ड संख्या 03, घाघड़ा के वार्ड संख्या 02, बछवाड़ा प्रखंड के गोविंदपुर पंचायत-03 के वार्ड संख्या-02, भगवानपुर प्रखंड के चंदौर के वार्ड संख्या 10, भीठसारी के वार्ड संख्या-01, छौड़ाही प्रखंड के ऐजनी पंचायत के वार्ड संख्या 09, बेगूसराय सदर प्रखंड के नीमा पंचायत के वार्ड संख्या 04, चांदपुरा के वार्ड संख्या-04, मटिहानी प्रखंड के बलहपुर पंचायत-दो के वार्ड संख्या 08, तेघड़ा प्रखंड के फुलबडि़या पंचायत-02 के वार्ड संख्या 11, तेघड़ा प्रखंड प्रखंड के आधारपुर के वार्ड संख्या दो, पिपरा दोदराज के वार्ड संख्या 04 एवं गढ़पुरा प्रखंड के कोरैय पंचायत के वार्ड संख्या-04 का सदस्य पद रिक्त हैं.
कहां कितने हैं पंच सदस्यों के पद रिक्त
बलिया प्रखंड के बड़ी बलिया दक्षिणी वार्ड 16, साहेबपुरकमाल प्रखंड के समस्तीपुर के वार्ड 09, सबदलपुर के वार्ड 07, बेगूसराय सदर प्रखंड के बनद्वार वार्ड एक, शाहपुर वार्ड आठ, सांख वार्ड सात, चेरियाबरियारपुर प्रखंड के श्रीपुर वार्ड 09, शाम्हो प्रखंड के अकबरपुर बरारी वार्ड 02, सलहा सैदपुर वार्ड चार, बरारी-दो के वार्ड 10, कुरहा के वार्ड 12, वीरपुर प्रखंड के भवानंदपुर के वार्ड 16, बरौनी केशावे के वार्ड 08, मैदाबभनगामा के वार्ड 07, मल्हीपुर उत्तर के वार्ड तीन, भगवानपुर प्रखंड के लखनपुर के वार्ड 06, डंडारी के महिपाटोल के वार्ड 05, बछवाड़ा के चिरंजीविपुर के वार्ड दो, चमथा के वार्ड नंबर 11 एवं गढ़पुरा प्रखंड के रजौड़ा पंचायत के वार्ड संख्या 07 के पंच पद रिक्त पड़े हैं.
उपचुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की डेटलाइन
वार्डवार मतदाता सूची का विखंडन- 17 अप्रैल 2018 से 25 अप्रैल 2018 तक
मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन- 26 अप्रैल 2018 से 09 मई 2018 तक
दावा आपत्ति प्राप्त करना- 26 अप्रैल 2018 से 09 मई 2018 तक
नये मतदाता की प्रविष्टि हेतु अनुमोदन- 18 मई 2018 को
मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन- 21 मई 2018 को
क्या कहते हैं अधिकारी
राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में उपचुनाव की तैयारी शुरू कर दी गयी. रिक्त पदों की सूची आयोग को भेज दी गयी है. सभी प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी को दिशा-निर्देश दिये गये हैं.
संजय कुमार वर्मा, जिला पंचायतीराज पदाधिकारी, बेगूसराय
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें