32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अच्छी खबर : खाना के साथ बिल नहीं देने पर नि:शुल्क माना जायेगा खाना, IRCTC ने जारी किया पंपलेट

बेगूसराय (गढ़हारा) : रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. ट्रेनों में बैठे रेलयात्री अब खानपान का बिल मांग सकेंगे. रसीद नहीं तो पैसा नहीं और खाना नि:शुल्क. आईआरसीटीसी ने इससे संबंधित रेल यात्रियों की जानकारी के लिए पम्पलेट जारी किया है. फिलहाल पम्पलेट बिहार संपर्कक्रांति में लगाया गया है.अब बहुत जल्द ही वैशाली, गरीब […]

बेगूसराय (गढ़हारा) : रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. ट्रेनों में बैठे रेलयात्री अब खानपान का बिल मांग सकेंगे. रसीद नहीं तो पैसा नहीं और खाना नि:शुल्क. आईआरसीटीसी ने इससे संबंधित रेल यात्रियों की जानकारी के लिए पम्पलेट जारी किया है. फिलहाल पम्पलेट बिहार संपर्कक्रांति में लगाया गया है.अब बहुत जल्द ही वैशाली, गरीब रथ एवं स्वंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में लगाया जायेगा.

आईआरसीटीसी अधिकारियों की माने तो अक्सर रेल यात्रियों की ऑनलाइन शिकायत होती है कि उनसे पेंट्रीकार कर्मी खाना का अधिक बिल ले रहे है. रेलवे बोर्ड के निर्देश पर आईआरसीटीसी द्वारा यह नयी व्यवस्था लागू की गयी है. अब ट्रेन में बैठे रेलयात्री अगर रेस्टोरेंट से ऑनलाइन बुकिंग कर अपना मनपसंद खाना मंगवाते है तो खाना के साथ बिल नहीं मिलता है तो ऐसे में रेलयात्री अपना नि:शुल्क मानेगें और कोई बिल पेमेंट नहीं करेंगे.

वहीं, ट्रेनों के पेंट्रीकार में भी यात्रियों को खाना-नाश्ता का रसीद नहीं मिलने पर खाना मुफ्त माना जायेगा. फिलहाल चुनिंदा ट्रेनों में पंपलेट लगाकर यह सुविधा लागू कर दी गयी है. वही वैशाली एक्सप्रेस एवं गरीब रथ एक्सप्रेस के सभी कोचों में आईआरसीटीसी द्वारा पंपलेट लगा दिया जाएगा. साथ ही पंपलेट के माध्यम से रेलयात्रियों को यह जानकारी दी जायेगी कि पेंट्रीकार कर्मी व किसी वेंडरों को टिप नहीं दे.

अन्य पेंट्रीकार युक्त ट्रेनों में भी होगी यह सुविधा लागू
डिवीजन अंतर्गत पेंट्रीकार युक्त सहित अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों में यह सुविधा रेल यात्रियों को मिलेगी. अधिकारियों ने बताया कि मंडल के सभी मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों में रेल यात्रियों की जानकारी के लिए आईआरसीटीसी द्वारा प्रत्येक कोच के गेट व सीटों के पास पंपलेट लगाया जायेगा. ताकि रेलयात्री वेंडरों को पंपलेट दिखाते हुए रसीद नहीं देने पर खाना निशुल्क माना जायेगा.

मुख्य बिंदु...
– भुगतान से पहले मांगे रसीद
– वैशाली, बांद्रा हमसफर व गरीब रथ एक्सप्रेस में रसीद नहीं तो पैसा नहीं. ऐसे में रेलयात्री का खाना होगा निशुल्क
– आईआरसीटीसी द्वारा यह सुविधा की गयी शुरुआत
– बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में लगाया गया पम्पलेट.
– वैशाली व गरीब रथ के सभी कोचों में सात दिनों में लगेगा पम्पलेट.
– यात्रियों को रसीद नहीं देने पर पेंट्रीकार सहित ऑर्डर किया गया रेस्टोरेंट का मनपसंद खाना भी होगा नि:शुल्क.

क्या कहते है अधिकारी
रसीद नहीं तो पैसा नहीं खाना होगा निशुल्क.यह व्यवस्था बिहार संपर्क क्रांति के अलावा स्वतंत्रा सेनानी, गरीब रथ एवं वैशाली एक्सप्रेस में लागू की गयी है. बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में इससे जुड़े प्रत्येक कोच में आईआरसीटीसी द्वारा पंपलेट लगाया गया है. वैशाली एवं गरीब रथ एक्सप्रेस में जल्द ही पंपलेट लगाया जायेगा ताकि रेल यात्रियों को इससे संबंधित जानकारियां मिल सके. (प्रमोद कुमार, वरिष्ठ प्रबंधक ,समस्तीपुर)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें