36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोकसभा चुनाव : चुनाव में मुख्य मुद्दा ”विकृत मानसिकता बनाम सांस्कृतिक राष्ट्रवाद” : गिरिराज सिंह

बेगूसराय : देश भर की उत्सकुता की केंद्र बनीं प्रमुख लोकसभा सीटों में से एक बेगूसराय में भाजपा प्रत्याशी एवं तेजतर्रार नेता गिरिराज सिंह ‘मोदी सरकार के विकास कार्यों’ और ‘राष्ट्रवाद’ की पतवार के जरिये अपनी चुनावी नैया को पार लगाने की कोशिश में जी-जान से जुटे हैं. कन्हैया कुमार सहित प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों के तमाम […]

बेगूसराय : देश भर की उत्सकुता की केंद्र बनीं प्रमुख लोकसभा सीटों में से एक बेगूसराय में भाजपा प्रत्याशी एवं तेजतर्रार नेता गिरिराज सिंह ‘मोदी सरकार के विकास कार्यों’ और ‘राष्ट्रवाद’ की पतवार के जरिये अपनी चुनावी नैया को पार लगाने की कोशिश में जी-जान से जुटे हैं. कन्हैया कुमार सहित प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों के तमाम दावों के उलट उनका मानना है कि यहां ”गिरिराज का मुकाबला गिरिराज से है.”

बेगूसराय संसदीय क्षेत्र में मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है, जिसमें गिरिराज के समक्ष भाकपा के कन्हैया कुमार तथा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) एवं महागठबंधन के उम्मीदवार तनवीर हसन खड़े हुए हैं. गिरिराज ने कहा, ”चुनाव का मुख्य मुद्दा ‘विकृत मानसिकता बनाम सांस्कृतिक राष्ट्रवाद’ है.” उन्होंने कहा, ”पूरे देश में नरेंद्र मोदी के प्रति विश्वास का भाव है. विपक्ष में विश्वसनीयता का संकट है. ना पार्टी (विपक्षी दलों) के प्रति विश्वास है और ना नेतृत्व के प्रति.”

गिरिराज सिंह ने 2014 के लोकसभा चुनाव में नवादा सीट से जीत दर्ज की थी. किंतु इस बार पार्टी ने उन्हें बेगूसराय से उतारा. ऐसी खबरें थीं कि वह शुरू में पार्टी के इस निर्णय से कुछ नाखुश थे, किंतु पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के हस्तक्षेप के बाद वह पूरी दमखम के साथ से चुनावी समर में उतर आये. गिरिराज सिंह ने बेगूसराय के श्रीविष्णु होटल में अपना ‘वार सेंटर’ बनाया है, जहां सुबह छह बजे से ही कार्यकर्ताओं के आने और दिन भर की चुनावी रणनीति बनाने का सिलसिला शुरू हो जाता है. फिर वह सुबह करीब साढ़े आठ बजे प्रचार के लिए निकलते हैं. ‘बिहार का लेनिनग्राद’ और ‘लिटिल मॉस्को’ कहलानेवाला बेगूसराय गंगा नदी के पूर्वी किनारे पर बसा है. यह पूछे जाने पर कि उनका मुख्य मुकाबला कन्हैया और तनवीर में से किससे है, उन्होंने कहा, ”गिरिराज का मुकाबला गिरिराज से है. मुख्य चुनौती विकृत सोच और महाठगबंधन के प्रति लोगों को जगाने की है… यह खुद की प्रतिस्पर्धा है.”

उन्होंने कहा कि बिहार के लिए 36 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं को हाल में आगे बढ़ाया गया. इनमें बेगूसराय क्षेत्र में उर्वरक कारखाने एवं तेल शोधन कारखाने को बहाल करना एवं पेट्रो केमिकल परिसर को आगे बढ़ाने की पहल शामिल है. गिरिराज सिंह ने कांग्रेस पर ‘वोटोक्रेसी’ का एजेंडा चलाकर देश को बांटने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए कहा कि आज अमेठी में राहुल गांधी हार स्वीकार कर चुके हैं और उन्होंने केरल का रुख किया है. भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि नवजोत सिंह सिद्धू कटिहार में एक सभा में अल्पसंख्यकों को एकजुट होकर भाजपा के विरोध में वोट करने को कहते हैं. उन्होंने कहा, ”हिंदुस्तान की धरती पर पाकिस्तान का एजेंडा नहीं चलेगा.” लोकसभा चुनाव 2014 में बेगूसराय सीट भाजपा के भोला सिंह ने राजद के तनवीर हसन को 58,335 मत से हराया था. भाकपा के राजेंद्र प्रसाद सिंह 1,92,639 वोट पाकर तीसरे नंबर पर थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें