37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सर्दियों की नजर: विंटर शॉपिंग लिस्ट में शामिल करें वर्जिन कोकोनट ऑयल

सर्दी के मौसम में चलने वाली ठंडी और शुष्क हवाएं हमारी स्किन को प्रभावित करती हैं. ध्यान न दिये जाने पर स्किन की नमी और चमक कम होने से रूखी और बेजान लगती है. स्किन में ड्राइनेस, डैंड्रफ, इचिंग, खुजली जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए ठंड में अपनी खूबसूरती को सर्द हवाओं से […]

सर्दी के मौसम में चलने वाली ठंडी और शुष्क हवाएं हमारी स्किन को प्रभावित करती हैं. ध्यान न दिये जाने पर स्किन की नमी और चमक कम होने से रूखी और बेजान लगती है. स्किन में ड्राइनेस, डैंड्रफ, इचिंग, खुजली जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए ठंड में अपनी खूबसूरती को सर्द हवाओं से बचाने के लिए आप अपने शॉपिंग लिस्ट में वर्जिन कोकोनट ऑयल को जरूर शामिल करें.

यह तेल पूरी तरह प्योर होने के साथ ही नरिशमेंट से भरपूर होता है. साथ ही, यह बजट फ्रेंडली भी है. आप इसे मेकअप रिमूवर, मॉइश्चराइजर, हेयर ऑयल और बॉडी लोशन की तरह यूज कर सकती हैं. जानिए कि ‘वर्जिन कोकोनट ऑयल’ क्या है? दरअसल, रिफाइनिंग, ब्लीचिंग और डियोड्राइजिंग की प्रक्रिया से गुजरने के बाद नारियल का तेल बेहद संवेदनशील हो जाता है. इसकी रासायनिक संरचना पूरी तरह से बदल सकती है. इसमें मौजूद सुरक्षात्मक एंटी-ऑक्सिडेंट तत्व कम हो सकते हैं. नारियल तेल की प्रोसेसिंग के आधार पर ही उसे विभिन्न रूपों में वर्गीकृत किया जाता है.

आमतौर पर वर्जिन कोकोनट ऑयल और एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल का उपयोग खाना पकाने में किया जाता है. यह बेहद फायदेमंद है. इसे सीधे नारियल को सूखा कर और उसे निचोड़ कर प्राप्त किया जाता है. इसे बनाने में केमिकल प्रोसेस फॉलो नहीं होता. हर रात सोने से पहले चेहरे पर वर्जिन कोकोनट ऑयल से मसाज करें. त्वचा अधिक चमकदार, मुलायम बनेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें