beauty

  • Dec 6 2019 8:47AM
Advertisement

फैशन का ट्रेंड: पिया की तस्वीर वाली मेहंदी लगवा रही हैं दुल्हन

फैशन का ट्रेंड: पिया की तस्वीर वाली मेहंदी लगवा रही हैं दुल्हन

मेहंदी अब सिर्फ परंपरा का हिस्सा नहीं बल्कि फैशन का है ट्रेंड
पटना :
मेहंदी से लिख गोरी हाथ पर मेरे, तू मेरे बलमा का  नाम...देखू मैं, जिसमें उनका ही चेहरा दिन दोपहर सुबह शाम...मेहंदी से संबंधित ऐसे कई फिल्मी गानों में दुल्हन अपने दूल्हे का नाम जरूर लिखती थीं. फिल्म ही नहीं रियल लाइफ में भी शादी के दौरान दुल्हन मेहंदी लगाने के दौरान दूल्हे का नाम लिखवाना नहीं भूलती थी, लेकिन बदलते दौर के साथ मेहंदी लगाने का रस्म तो नहीं बदला, मेहंदी लगवाने में ट्रेंड जरूर बदल गया है. अब कई दुल्हन मेहंदी में सिर्फ दूल्हे का नाम नहीं फोटो भी बनवा रही हैं. वह भी रियल फेस जैसा मेहंदी से स्केच बनवा रही हैं, जिससे मेहंदी लगवाने के दौरान दुल्हन का उत्साह और भी बढ़ रहा है.

25 हजार तक होता है खर्च
इन दिनों शादी-ब्याह में लोग हर छोटी-बड़ी बातों पर खास ख्याल रखते हैं. ऐसे में दुल्हन या दूल्हा खुद की तैयारी में कोई कंजूसी नहीं बरतना चाहते हैं. यही वजह है कि दुल्हन अब सिर्फ मेहंदी लगवाने में करीब 25 हजार रुपये तक का खर्च कर रही हैं. इस बारे में कई मेहंदी लगाने वाले कलाकारों ने बताया कि हाथ पर दूल्हा और दुल्हन की फोटो बनवाने का चार्ज 25 हजार रुपये तक है. पहले यह ट्रेंड सेलिब्रिटीज और मेट्रो सिटी में हुआ करता था, लेकिन अब पटना में भी देखने को मिल रहा है. वेडिंग सीजन में इन दिनों मेहंदी रस्म के दौरान कई शहर में कई ऐसी दुल्हन दिखी, जिनके हाथों में दूल्हे की फोटो भी बनायी जा रही थी. इस बारे में कोमल कहती हैं मैंने सबसे पहले मुंबई में अपनी फ्रेंड की शादी में देखा था. यहां अब कलाकार मेहंदी से तस्वीर बना देते हैं.

चूड़े में भी दिख रहा फोटो

मेहंदी के अलावा अब पटना में दुल्हन अपने हाथों में पहनने वाला चूड़ा में भी दूल्हा और दुल्हन की फोटो लगवा रही हैं. यह भी बिल्कुल नया ट्रेंड है. कुछ दिनों पहले से तक चूड़ा में भी नाम लिखवाने का ट्रेंड था, जिसमें अब फोटो दिख रहा है. अब नये ट्रेंड में दुल्हन चूड़ा की डिजाइन के साथ-साथ फोटो पर भी खास ध्यान देती हैं. इसके लिए स्पेशल ऑर्डर दिया जाता है. चूड़ा बनवाने में करीब 2 हजार रुपये तक खर्च किये जा रहे हैं.  इसकी जानकारी देते हुए बोरिंग रोड की अकांक्षा ने बताया कि शादी के दिन दुल्हन पर अपनी चीजों को पहले से तैयार कर के खुद से रखती है. इसलिए मैंने चूड़ा में पहले ही फोटो डालने का ऑर्डर दे दिया था. 

कुछ इस तरह होते हैं खर्च

रियल फेस वाली मेहंदी डिजाइन- 15000 से 25000

ब्राइडल मेहंदी सेट- 5000 से 10000

दोनों हाथ की ब्राइडल मेहंदी- 3000 से 6000

ब्राइडल चूड़ा ‌विथ फोटो- 1500 से 2000

ब्राइडल चूड़ा- 1000 से 2000 

नॉर्मल मेहंदी- 200 से 500

मेहंदी में भी कई तरह की डिजाइन होती है. कई दुल्हन या अन्य लड़कियां सिंपल मेहंदी लगवाती हैं, तो कई दोनों हाथ और दोनों पैर में भरी-भरी डिजाइन वाली मेहंदी लगाना पसंद करती हैं. इसके अलावा नयी डिजाइन में तस्वीरों वाली मेहंदी की मांग बढ़ रही है. इसलिए हर डिजाइन को तैयार करना पड़ता है.
-सूरज कुमार, मेहंदी वाला

पहले की तुलना में अब मेहंदी का क्रेज तेजी से बढ़ा है. क्योंकि पहले शादी-ब्याह में यहां मेहंदी का रस्म और संगीत का कार्यक्रम अलग से नहीं होता था, लेकिन अब मेहंदी की डिजाइन से लेकर मेहंदी फंक्शन में बदलाव आया है. इसमें रियल फेस मेहंदी डिजाइन को पसंद किया जा रहा है.
-राजू, मेहंदी वाला   

 
Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement