bbc news

  • Dec 10 2019 10:40PM
Advertisement

नागरिकता संशोधन विधेयक: मानवाधिकार क़ानून का उल्लंघन: इमरान ख़ान

नागरिकता संशोधन विधेयक: मानवाधिकार क़ानून का उल्लंघन: इमरान ख़ान
इमरान ख़ान
Getty Images

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने नागरिकता संशोधन विधेयक को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार क़ानूनों का सरासर उल्लंघन बताया है.

उन्होंने ट्वीट करके कहा है, "भारतीय लोकसभा में जो नागरिकता संशोधन विधेयक पारित हुआ है वो अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार क़ानून और पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों का उल्लंघन है और हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं. यह फासीवादी मोदी सरकार की ओर से आरएसएस के हिंदू राष्ट्र के डिज़ाइन का ही विस्तार है."

नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर पाकिस्तान के सोशल प्लेटफॉर्म पर प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं. अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पाकिस्तान के ट्विटर का टॉप ट्रेंड है. इसके अलावा मुस्लिम और मोदी भी पाकिस्तान में ट्विटर के टॉप दस ट्रेंड में शामिल हैं.

https://twitter.com/ImranKhanPTI/status/1204279913869656064

नागरिकता संशोधन विधेयक को सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा में आसानी से पास करवा लिया. लोकसभा में बीजेपी के पास खुद अकेले दम पर बहुमत है. इस विधेयक पर वोटिंग के दौरान बीजेपी के 303 लोकसभा सदस्यों समेत कुल 311 सासंदों का समर्थन हासिल हुआ.

अब राज्यसभा में इस विधेयक को रखा जाना है. जहां से पास होने की स्थिति में ही यह क़ानून की शक्ल लेगा. बीजेपी ने 10 और 11 दिसंबर को अपनी पार्टी के राज्यसभा सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement