bbc news

  • Dec 9 2019 10:09PM
Advertisement

न्यूज़ीलैंड ज्वालामुखी विस्फोट: द्वीप पर किसी का ज़िंदा होना मुश्किल

न्यूज़ीलैंड ज्वालामुखी विस्फोट: द्वीप पर किसी का ज़िंदा होना मुश्किल
ज्वालामुखी
Reuters

न्यूज़ीलैंड में एक ज्वालामुखी के फटने से पांच लोगों की मौत हो चुकी है. पुलिस का कहना है कि न्यूज़ीलैंड के व्हाइट आईलैंड पर उड़े टोही विमान को अब तक कोई भी जीवित व्यक्ति नहीं मिला है.

ये हादसा व्हाइट आईलैंड में हुआ है. इस द्वीप में ज्वालामुखी के फूटने से पहले उसके मुंहाने के किनारे पर्यटकों को घूमते देखा गया था. अनुमान है कि द्वीप पर 50 लोग मौजूद थे.

पुलिस ने कहा है कि 23 लोगों को बचाया गया है जिनमें कई गंभीर रूप से जल गए हैं. पुलिस का कहना है कि जो भी ज़िंदा हो सकता था उसे बचाया जा चुका है.

बचावकर्मी द्वीप पर जाकर खोजी अभियान चलाने में असमर्थ हैं क्योंकि दोबारा विस्फोट की आशंका है और अंधेरा भी हो चुका है.

ताज़ा जानकारी में पुलिस का कहना है, "जितनी जानकारी हमारे पास है उसके हिसाब से हमें नहीं लगता है कि द्वीप पर कोई ज़िंदा होगा."

व्हाइट आईलैंड, न्यूज़ीलैंड के उत्तरी सिरे पर स्थित द्वीप है जिसे वाकारी के नाम से भी जाना जाता है और यहां देश के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी स्थित हैं.

इसके बावजूद भी ये निजी द्वीप पर्यटकों की ख़ास जगह है जिसको दिखाने के लिए ख़ास उड़ानें भी होती हैं.

ज्वालामुखी पर क्या हुआ?

स्थानीय समयानुसार दोपहर 2:11 बजे व्हाइट आईलैंड पर ज्वालामुखी से धुआं उठना शुरू हुआ.

एक पर्यटक माइकल शाडे ने मॉर्निंग टूर के बाद द्वीप छोड़ा था उन्होंने बोट से ज्वालामुखी का वीडियो बनाया था जिससे राख और धुआं निकल रहा था.

https://twitter.com/sch/status/1203894241413304320

उन्होंने बीबीसी से कहा कि वो ज्वालामुखी फटने से 30 मिनट पहले उसके मुंहाने पर थे.

इस घटना के बारे में उन्होंने कहा, "हम बोट पर बैठे ही थे तो किसी ने ज्वालामुखी की तरफ़ इशारा किया और हमने देखा. मैं यह देखकर बिलकुल स्तब्ध रह गया."

"बोट वापस गई और हमने तट पर इंतज़ार कर रहे कुछ लोगों को वहां से अपने साथ लिया."

एक अन्य चश्मदीद ब्राज़ील के एलेसेंड्रो काऊफ़मैन ने बेहद क़रीब से ज्वालामुखी फूटते देखा.

पुर्तगाली भाषा में उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, "ज्वालामुखी पर आज दो टूर होने वाले थे. सबसे पहले हमारा टूर था. हमारे वहां से लौटने के पांच मिनट के अंदर ही ज्वालामुखी फूट गया."

"हमारे बाद जो दूसरा टूर आया दुर्भाग्य से वो वक़्त पर वहां से निकल नहीं पाया और वहां पर कुछ लोग बुरी तरह झुलस गए हैं."

ज्वालामुखी के सीधे प्रसारण के दौरान दिख रहा है कि कई पर्यटक ज्वालामुखी के मुंहाने पर हैं जिसके बाद वहां का दृश्य काला दिखने लगा.

द्वीप पर कौन-कौन था?

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा है कि द्वीप पर 'कई' पर्यटक मौजूद थे जिनमें न्यूज़ीलैंड और दूसरे देशों के लोग शामिल हैं.

उन्होंने कहा, "मैं जानती हूं कि द्वीप पर उस समय बहुत सारे लोगों के चाहने वाले वहां मौजूद थे जिसके कारण चिंता और डर होगा. और मैं विश्वास दिलाना चाहूंगी कि पुलिस जितनी कोशिश कर सकती है वो उतना कर रही है."

उन्होंने कहा कि पुलिस ने खोजी और बचाव अभियान शुरू किया है लेकिन राख के कारण इसमें दिक़्क़तें आ रही हैं.

ज्वालामुखी की तस्वीर
BBC
ज्वालामुखी के फूटने से पहले उसके मुंहाने की तस्वीर

न्यूज़ीलैंड की सेना, पुलिस के साथ बचाव कार्य में मदद कर रही है. सेना का एक हवाई जहाज़ निगरानी कर रहा है और दो हेलीकॉप्टर और 'सैनिक' मदद के लिए तैयार हैं.

डिप्टी पुलिस कमिश्नर जॉन टिम्स ने पहले कहा था, "इस स्तर पर पुलिस के लिए और बचाव सेवाओं के लिए द्वीप पर जाना एक बेहद ख़तरनाक स्थिति है."

पुलिस ने शुरुआत में कहा था कि द्वीप और उसके आसपास 100 लोग थे लेकिन बाद में उसने इसमें सुधार करते हुए कहा था कि वहां 50 लोग थे.

कई पर्यटक रॉयल कैरेबियन के जहाज़ ऑवेशन ऑफ़ द सीज़ के यात्री थे, जो अभी व्हाइट आईलैंड के नज़दीक तटीय शहर टॉरंगा के क़रीब खड़ा है.

ज्वालामुखी के फटने के बारे में पहले से पता था?

3 दिसंबर को भूवैज्ञानिक ख़तरे की निगरानी करने वाली वेबसाइट जीओनेट ने चेताया था कि 'ज्वालामुखी उस अवधि में जा रहा है जहां वो सामान्य से अधिक सक्रिय होगा.'

साथ ही उसमें उन्होंने जोड़ा कि 'वर्तमान में वो जितना सक्रिय है उससे पर्यटकों को सीधा ख़तरा नहीं है.'

ऑकलैंड विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफ़ेसर जेन लिंडसे ने कहा कि चेतावनी का स्तर हाल में एक से दो कर दिया गया था. उन्होंने कहा, "ज्वालामुखी फटने की आशंका सबसे अधिक थी और हर कोई जानता था."

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement