Advertisement

bbc news

  • Nov 14 2019 7:57AM
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया: गर्भवती होने के बावजूद क्यों भीषण आग से लड़ रही है ये महिला

ऑस्ट्रेलिया: गर्भवती होने के बावजूद क्यों भीषण आग से लड़ रही है ये महिला

ऑस्ट्रेलिया में एक 23 वर्षीय महिला ने गर्भवती होने के बावजूद वहां फैली आग से लड़ने के लिए अग्निशमनकर्मी के तौर पर वॉलंटियर किया है. वो अपने फ़ैसले का खुलकर बचाव भी कर रही हैं.

कैट रॉबिन्सन विलियम्स इस समय 14 सप्ताह की गर्भवती हैं. लेकिन अग्निशमन वॉलंटियर (फ़ायर फ़ाइटर) की भूमिका में ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में फैली भयानक आग से वो बहादुरी से लड़ रही हैं.

विलियम्स बतातीं हैं कि उनके कई दोस्त इससे चिंतित हैं और उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए भी कह रहे हैं.

उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट लिखा है और कहा कि ऐसी स्थिति में वह "पीछे चुपचाप नहीं खड़ी रह सकतीं."

रॉबिन्सन विलियम्स पिछले 11 सालों से आग बुझाने के काम में वॉलंटियर के रूप में न्यू साउथ वेल्स रूरल फ़ायर सर्विस के साथ जुड़ी रही हैं.

वो कहती हैं, "मैं पहली ऐसी अग्निशमन कर्मचारी नहीं हूं जो गर्भवती हो और न ही मैं आखिरी होऊंगी. मैं अभी भी ऐसी स्थिति में हूं जहां मैं दूसरों की मदद करने में सक्षम हूं इसलिए मैं ये करूंगी."

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग ने अब तक तीन लोगों की जान ले ली है और 200 से ज़्यादा घर जल कर खाक़ हो गए हैं.

"मुझे परवाह नहीं है कि दुनिया क्या सोचती है"

रॉबिन्सन विलियम्स ने सोमवार को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया जिसमें उन्होंने खुद की अग्निशमन गियर पहने कई तस्वीरें भी साझा की हैं.

पोस्ट पर एक कैप्शन भी लिखा था, "हां मैं एक अग्निशमन कर्मचारी हूं. मैं एक आदमी नहीं हूं. हां, मैं गर्भवती हूं. अगर आपको यह पसंद नहीं है तो मुझे इसकी कोई परवाह नहीं है."

उनके पोस्ट को लोगों का काफी समर्थन मिला था, जिसमें से कईयों ने उन्हें "सभी लड़कियों के लिए प्रेरणा" भी बताया.

उन्होंने बीबीसी को बताया कि उनके कई दोस्तों द्वारा उनके काम को लेकर आपत्ति किए जाने के बाद उन्होंने ये तस्वीरें साझा की हैं.

"मैं उन्हें बताना चाहती थी कि मैं ठीक हूं और मैं अब रुकने वाली नहीं हूं, जब मुझे लगेगा कि मेरा शरीर ये काम नहीं कर सकता है तो मैं रुक जाऊंगी.

उन्होंने बताया कि इस बारे में उनके डॉक्टर ने भी इजाज़त दे दी है लेकिन उन्हें सही उपकरण पहने रखने की हिदायत दी है. रॉबिन्सन विलियम्स चाइल्डकेयर में काम करती हैं. तीन पीढ़ियों से उनका परिवार अग्निशमन वॉलंटियर करता आया है.

वो कहती हैं, "मेरी मां ने भी 1995 में लगी आग के दौरान अग्निशमन कर्मी के तौर पर वॉलंटियर किया था और वो भी उस समय गर्भवती थीं. परिवार में यह एक तरह की परंपरा हो गई है."

"जब मैं छोटी थी, तो मेरी दादी ने मेरे लिए मेरी नाप का एक फ़ायर फ़ाइटर ड्रेस भी बनाया था. "

ऑस्ट्रेलिया में लगी भयानक आग
Getty Images

रॉबिन्सन विलियम्स कहती हैं, "यह पारिवार की एक परंपरा जैसा है, हमने हमेशा से ये काम किया है. मेरी दादी अभी भी वॉलंटियर कर रही हैं. उन्होंने 50 साल तक ये काम किया है और मेरी मां 30 साल से ज्यादा समय से ये काम कर रही हैं."

उनके पति और ससुराल वाले भी अग्निशमनकर्मी के तौर पर वॉलंटियर करते हैं.

वो कहती हैं कि उन्हें उम्मीद है कि उनका "बच्चा भी ये काम करेगा, हालांकि यह निर्णय उसका खुद का होगा."

यह पूछे जाने पर कि क्या आग से जूझने के दौरान उन्हें डर लगता है तो रॉबिन्सन विलियम्स ने फौरन ना में जवाब दिया.

वो कहती हैं, "मैं कल भी एक भयानक आग के बीच में थी. वहां घर बुरी तरह से जल रहे थे. हम इसे रोकने की कोशिश कर रहे थे. यह एक ऐसा काम है जो मैं हमेशा से करती रही हूं."

एनएसडब्ल्यू राज्य में लगभग साठ लाख लोग रहते हैं. अधिकारियों ने बताया अग्निशमन कर्मचारी इस भयानक आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं. बुधवार को ये आग सिडनी के उपनगरीय इलाके में भी फैल गई.

बीबीसी के यवेट तान और फ्रांसेस माओ द्वारा की रिपोर्ट.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement