Advertisement

bbc news

  • Oct 21 2019 11:23PM
Advertisement

रविदास मंदिरः ढहाए गए से दोगुना बड़ा बनेगा मंदिर, केंद्र के प्रस्ताव पर SC की मुहर

रविदास मंदिरः ढहाए गए से दोगुना बड़ा बनेगा मंदिर, केंद्र के प्रस्ताव पर SC की मुहर
रविदास मंदिर, सुप्रीम कोर्ट
BBC

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को गुरु रविदास मंदिर को उसी स्थान पर फिर से बनाने के केंद्र के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है जहां इसे ध्वस्त किया गया था. अपने पहले के प्रस्ताव को संशोधित करते हुए केंद्र ने सर्वोच्च अदालत को बताया कि वो मंदिर के निर्माण के एरिया को बढ़ाना चाहता है.

मंदिर पहले 200 वर्ग मीटर क्षेत्र में था. केंद्र ने इसे बढ़ाकर 400 वर्ग मीटर करने का संशोधित प्रस्ताव दिया है. दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने तुग़लक़ाबाद इलाक़े में स्थित इस मंदिर को शीर्ष अदालत के आदेश के बाद अगस्त में ध्वस्त किया था.

चंद्रशेखर
BBC

मंदिर के तोड़े जाने के बाद देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किए गए.

सर्वोच्च अदालत ने अपने आदेश में कहा कि अगर रविदास मंदिर के गिराए जाने के बाद हुए विरोध प्रदर्शन में किसी को गिरफ़्तार किया गया है तो उसे तत्काल निजी मुचलके पर छोड़ दिया जाए.

उसने यह भी निर्देश दिया कि मंदिर के निर्माण के लिए एक समिति का गठन किया जाए.

https://www.facebook.com/BBCnewsHindi/videos/2149407981832588/

अदालत का यह आदेश हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर और पूर्व मंत्री प्रदीप जैन की दायर याचिका पर दिए गए हैं. उन्होंनें घटनास्थल पर मूर्तियों और तालाब के जीर्णोद्धार की मांग की थी.

दिल्ली कांग्रेस के नेता और पूर्व विधायक राजेश लिलोठिया ने भी सुप्रीम कोर्ट में अवमानना याचिका दायर की थी जिसमें रविदास मंदिर को गिराए जाने को लेकर डीडीए के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की गई थी.

रैली
BBC

लिलोठिया ने जो हस्तक्षेप आवेदन दायर किए थे उसमें पवित्र स्थल पर तब तक पूजा करने की अनुमति मांगी गई है जब तक वहां गुरु रविदास मंदिर का पुनर्निर्माण नहीं हो जाता.

शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि वहां पेड पार्किंग समेत किसी भी व्यावसायिक गतिविधि की अनुमति नहीं है. साथ ही अदालत ने केंद्र सरकार को आदेश दिया कि मंदिर के पुनर्निर्माण गतिविधियों को देखने के लिए समिति का गठन छह हफ़्ते के भीतर करें.

रैली
BBC

10 अगस्त को रविदार मंदिर गिराई गई

दिल्ली के तुग़लक़ाबाद में 10 अगस्त की सुबह दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गुरु रविदास मंदिर को ढहा दिया था.

इसके बाद दिल्ली और पंजाब समेत समूचे देश में राजनीति गरमा गई.

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और पंजाब की कांग्रेस सरकार समेत भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणी अकाली दल ने भी मंदिर ढहाए जाने की आलोचना की थी. पंजाब के फगवाड़ा, जालंधर, होशियारपुर और कपूरथला में दलित संगठनों ने मंदिर गिराए जाने से नाराज़ होकर बंद का आह्वान किया था.

रैली
BBC

दिल्ली की केजरीवाल सरकार भी मंदिर को तोड़ने के विरोध में आ गई तो भीम आर्मी के चन्द्रशेखर ने भी दिल्ली आकर इसका विरोध किया था.

लगातार होते विरोध प्रदर्शनों के बीच अदालत में इसे लेकर कई याचिकाएं दायर की गईं.

ये भी पढ़ें:

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement