Advertisement

bbc news

  • Jul 12 2019 8:14AM
Advertisement

कर्नाटक: आज से विधानसभा सत्र, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई : पांच बड़ी ख़बरें

कर्नाटक: आज से विधानसभा सत्र, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई : पांच बड़ी ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को कर्नाटक मामले पर सुनवाई होगी. कोर्ट ने गुरुवार को कांग्रेस और जनता दल एस के दस बागी विधायकों को विधानसभा अध्यक्ष से मुलाक़ात इजाज़त दी थी ताकि वो इस्तीफ़ा देने के अपने फ़ैसले की जानकारी दे सकें.

कोर्ट ने स्पीकर रमेश कुमार से कहा था कि वो गुरुवार को ही विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लें. कोर्ट ने ये भी कहा कि स्पीकर ने जो फ़ैसला लिया है, उसकी जानकारी शुक्रवार की सुनवाई के दौरान दी जाए. दस बागी विधायकों ने कोर्ट से कहा था कि स्पीकर उनके इस्तीफ़े मंजूर नहीं कर रहे हैं.

वहीं स्पीकर ने रमेश कुमार ने कहा है कि वो 'जल्दीबाज़ी में फ़ैसला लेकर कोई गलती नहीं करना चाहते हैं.'

कर्नाटक विधानसभा का मानसून सत्र शुक्रवार से ही शुरु हो रहा है. भारतीय जनता पार्टी का दावा है कि कर्नाटक की एचडी कुमारस्वामी सरकार बहुमत खो चुकी है.

कर्नाटक विधायक शाम छह बजे स्पीकर को दें इस्तीफ़ा - सुप्रीम कोर्ट

स्मृति ईरानी और नरेंद्र मोदी
Getty Images

महिला सांसदों से मिलेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी की महिला सांसदों से मुलाक़ात करेंगे.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी के पार्टी सांसदों को सात समूहों में बांटा गया है. प्रधानमंत्री मोदी चार समूहों से पहले ही मुलाकात कर चुके हैं.

पीटीआई के मुताबिक इन बैठकों का मक़सद ये है कि संसद के दोनों सदनों के सांसद को प्रधानमंत्री से सीधी बातचीत का मौका मिल सके. प्रधानमंत्री महिला सांसदों से सुबह के नाश्ते पर मुलाकात करेंगे.

इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय
Getty Images

जेसन रॉय पर जुर्माना

इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय को आईसीसी की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाते हुए उन पर मैच फ़ीस का 30 फ़ीसद जुर्माना लगाया गया है.

रॉय ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ गुरुवार को खेले गए सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले में अंपायर के फ़ैसले पर नाराजगी जाहिर की थी.

रॉय ने सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक 85 रन बनाए थे. इस मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से मात दी और 27 साल बाद आईसीसी वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में जगह बनाई है.

Australia vs England 27 साल बाद इंग्लैंड वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में पहुंचा

ब्रिटेन का टैंकर
Reuters

ब्रिटेन-ईरान में बढ़ा तनाव

ब्रिटेन और ईरान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. दोनों देशों के बीच छिड़ी कूटनीतिक जंग पर अमरीका ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है.

अमरीकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टेगस ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि अमरीका ईरान की निंदा करता है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अमरीका, ब्रिटेन के साथ मिलकर काम करना आगे भी जारी रखेगा.

अमरीकी विदेश मंत्रालय ने ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड द्वारा होर्मुज की खाड़ी से गुजर रहे ब्रिटेश तेल टैंकर को परेशान करने के आरोप में उसकी निंदा की है. हालांकि ईरान इस तरह के किसी भी दावे से साफ़ इनकार कर रहा है.

आज रिलीज़ हो रही है सुपर 30

अभिनेता ऋतिक रोशन की फ़िल्म 'सुपर 30' शुक्रवार को रिलीज़ हो रही है. ये फ़िल्म बिहार में सुपर 30 के नाम से कोचिंग संस्थान चलाने वाले आनंद कुमार की ज़िंदगी पर आधारित है. रोशन पर्दे पर आनंद कुमार की भूमिका में हैं. फ़िल्म का निर्देशन विकास बहल ने किया है.

शुक्रवार को ही परिणीति चोपड़ा की फ़िल्म जबरिया जोड़ी भी रिलीज़ हो रही है.

सुपर 30 के आनंद कुमार कितने हीरो कितने विलेन?

सुपर-30 के ट्रेलर पर क्या बोले आनंद कुमार?

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement