Advertisement

bbc news

  • Jul 11 2019 10:59AM
Advertisement

वकील इंदिरा जयसिंह और आनंद ग्रोवर के घर पर CBI की रेड

वकील इंदिरा जयसिंह और आनंद ग्रोवर के घर पर CBI की रेड

केंद्रीय जाँच एजेंसी यानी सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट की वकील इंदिरा जयसिंह और आनंद ग्रोवर के दिल्ली और मुंबई स्थित घरों पर छापेमारी की है.

आरोप है कि इन्होंने दिल्ली स्थित एनजीओ लॉयर्स कलेक्टिव के लिए विदेशी चंदे के नियमों का उल्लंघन किया है. दिल्ली में सीबीआई ने 54-निज़ामुद्दीन ईस्ट स्थित आवास पर और सी-6 निज़ामुद्दीन ईस्ट में लॉयर्स कलेक्टिव के दफ़्तर पर छापेमारी की है

अधिकारियों ने इस रेड के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. आनंद ग्रोवर इंदिरा जयसिंह के पति हैं. इंदिरा जयसिंह भारत की एडिशनल सॉलिसटर जनरल रही हैं. कहा जा रहा है कि इनके एनजीओ ने फॉरन कंट्रिब्यूशन रेग्युलेशन एक्ट का उल्लंघन किया है.

आनंद ग्रोवर
Getty Images

हालांकि लॉयर्स कलेक्टिव ने इन सारे आरोपों को ख़ारिज किया है. पिछले महीने सीबीआई ने ग्रोवर और उनके एनजीओ के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज किया था. ग्रोवर इस एनजीओ के निदेशक हैं और उनकी पत्नी इंदिरा जय सिंह ट्रस्टी और सचिव हैं.

गृह मंत्रालय की शिकायत के बाद सीबीआई ने मुक़दमा दर्ज किया था. लॉयर्स कलेक्टिव पर 2006-07 और 2014-15 के बीच 32.39 करोड़ रुपए से ज़्यादा के विदेशी चंदे में अनियमितता के आरोप हैं.

गृह मंत्रालय का कहना है कि इस एनजीओ का एफ़सीआरए रजिस्ट्रेशन 2016 में निलंबित कर दिया गया था क्योंकि मंत्रालय ने दावा किया था कि अनियमितता के आरोपों पर इनका जवाब संतोषजनक नहीं था.

हालांकि लॉयर्स कलेक्टिव का कहना है कि मुक़दमा तथ्यों और क़ानून के हिसाब से दर्ज नहीं किया गया है बल्कि टारगेट करने के लिए किया गया है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement