Advertisement

bbc news

  • Jun 12 2019 8:18AM
Advertisement

विमान अपहरण की धमकी, मिली उम्र क़ैद और 5 करोड़ जुर्माना- प्रेस रिव्यू

विमान अपहरण की धमकी, मिली उम्र क़ैद और 5 करोड़ जुर्माना- प्रेस रिव्यू

फ़ाइल फोटो

Getty Images

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार विशेष एनआईए कोर्ट ने मुंबई के एक कारोबारी को विमान अपहरण की धमकी देने के मामले में उम्र क़ैद की सज़ा सुनाई है.

इसके अलावा अदालत ने दोषी पर पाँच करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

कोर्ट ने कहा कि जुर्माने की राशि विमान के चालक दल के उन सदस्यों व यात्रियों को बांटी जाए, जो उस दिन विमान में सवार थे.

विशेष एनआईए जज केएम दवे ने कारोबारी बिरजू सल्ला को यह सख़्त सज़ा सुनाई. घटना अक्तूबर 2017 की है जब विमान में सवार सल्ला ने अंग्रेज़ी और उर्दू भाषा में लिखा धमकी भरा पत्र जेट के मुंबई से दिल्ली जा रही फ्लाइट संख्या 9 डब्ल्यू 339 के टॉयलेट में टिश्यू पेपर बॉक्स में रख दिया था.

गिरफ़्तारी के बाद सल्ला देश के पहले ऐसे व्यक्ति बन गए थे, जिन्हें 'नेशनल नो फ्लाई लिस्ट' में रखा गया था. यानी देशभर में किसी भी विमान में सफर पर पाबंदी लगा दी गई थी.

इसके साथ ही सल्ला देश के पहले व्यक्ति थे, जिन पर नए व कठोर विमान अपहरण रोधी क़ानून-2016 के तहत केस दर्ज किया गया था. यह क़ानून 1982 के पुराने क़ानून की जगह लाया गया था.

मेनका नहीं, वीरेंद्र कुमार होंगे प्रोटेम स्पीकर

फ़ाइल फोटो
Getty Images

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक़ मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से बीजेपी सांसद डॉक्टर वीरेंद्र कुमार 17वीं लोकसभा के प्रोटेम यानी अस्थाई स्पीकर होंगे. नए चुने गए सांसदों को वह सदन की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे.

डॉक्टर वीरेंद्र कुमार सातवीं बार सांसद चुने गए हैं. वीरेंद्र कुमार दलित समुदाय से आते हैं और उनकी पहचान लो प्रोफाइल नेता की रही है.

वीरेंद्र कुमार चार बार सागर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए, जबकि तीन बार उन्हें टीकमगढ़ से विजय मिली.

प्रतिभाओं को सरकारी नौकरी

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक़ नरेंद्र मोदी सरकार बाहरी एक्सपर्ट को नौकरियां देने की योजना बना रही है.

एक तिहाई डिप्टी सेक्रेटरी बाहर से लाए जाने की योजना है. ख़बर के मुताबिक़ न केवल संयुक्त सचिव बल्कि लोअर डिप्टी सेक्रेट्री स्तर के अधिकारी भी प्रशासन में शामिल किए जाएंगे.

ख़बर के मुताबिक़ शुरुआत में निजी क्षेत्रों में काम कर रहे विभिन्न क्षेत्रों के 400 एक्सपर्ट को सेंट्रल स्टाफ़िंग स्कीम यानी सीएसएस में शामिल करने की योजना है.

इसके अलावा केंद्र सरकार ने केंद्रीय मंत्रियों के निजी सचिव और ओएसडी (ऑफ़िसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) का कार्यकाल पाँच साल निर्धारित कर दिया है. साथ ही मोदी सरकार ने पीके मिश्रा, अजीत डोभाल और नृपेंद्र मिसरा को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया है.

गुजरात में वायु का ख़तरा

साइक्लोन
Reuters

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक़ अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफ़ान 'वायु'महाराष्ट्र से उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने कल एक बुलेटिन जारी किया जिसके अनुसार चक्रवाती तूफ़ान आज रात गुजरात के तटीय इलाक़ों पोरबंदर और कच्छ से टकरा सकता है.

मौसम विभाग ने अगले 12 घंटों में चक्रवाती तूफ़ान के और गंभीर रूप धारण करने की आशंका जताई है. तूफ़ान की रफ्तार 130 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है. समुद्री तूफ़ान से निपटने के लिये गुजरात प्रशासन हाई अलर्ट पर है.

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा है कि तटीय इलाक़े में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जायेगा.

एनडीआरएफ ने गुजरात और दीव में 39 टीमों को पहले से तैनात कर दिया है. हर टीम में क़रीब 45 कर्मी हैं. बचाव दल नावों, पेड़ काटने वाली मशीनों और दूरसंचार उपकरणों आदि से लैस हैं. थलसेना की 34 टीमों को भी तैयार रखा गया है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement