Advertisement

bbc news

  • May 19 2019 10:23AM
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2019: 7 राज्यों और चंडीगढ़ की 59 सीटों पर मतदान, मोदी सहित कई वीआईपी चेहरे शामिल

लोकसभा चुनाव 2019: 7 राज्यों और चंडीगढ़ की 59 सीटों पर मतदान, मोदी सहित कई वीआईपी चेहरे शामिल

लोकसभा चुनाव

Getty Images

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण मतदान रविवार यानी 19 मई को होंगे. इस चरण में उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और बिहार सहित सात राज्यों और एक केंद्र शासित राज्य की 59 सीटों पर मतदान किए जाएंगे.

इस चरण में उत्तर प्रदेश और पंजाब की 13 सीटों पर, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ सीटों पर, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, मध्य प्रदेश की आठ, झारखंड की तीन और केंद्र शासित राज्य चंड़ीगढ़ की एक सीट पर मतदान किए जाएंगे.

इस चरण के चुनाव प्रचार बेहद नाटकीय रहे. कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा के बाद चुनाव आयोग को अनुच्छेद 324 का इस्तेमाल करना पड़ा और पश्चिम बंगाल की नौ सीटों पर 16 मई की रात 10 बजे यानी 19 घंटे पहले ही चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी गई.

इस चरण में लगभग 10 करोड़ मतदाता 909 उम्मीदवारों की किस्तम का फ़ैसला करेंगे.

इस चरण के वीआईपी चेहरे

इस चरण की सबसे वीआईपी सीटों में शुमार है वाराणसी, वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बीजेपी के उम्मीदवार हैं, उनका मुकाबला सपा की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है.

उत्तर प्रदेश की गाज़ीपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा चुनावी मैदान में हैं, उनका मुकाबला गठबंधन के उम्मीदवार अफ़ज़ाल अंसारी से है.

लोकसभा चुनाव
Getty Images

गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन शुक्ला चुनावी मैदान में हैं तो गठबंधन की ओर से रामभुआल निषाद और कांग्रेस ने मधुसूदन तिवारी को अपना प्रत्याशी बनाया है.

बिहार की पटना साहिब सीट पर बीजेपी खेमे से केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का मुकाबला कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा से है. वहीं कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार बिहार के सासाराम से कांग्रेस की उम्मीदवारी पर चुनाव लड़ रही हैं.

पंजाब की बात करें तो केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी अमृतसर सीट से चुनावी मैदान में हैं. गुरदासपुर से अभिनेता सनी देओल और चंडीगढ़ से बीजेपी उम्मीदवार किरण खेर चुनावी मैदान में हैं.

झारखंड की अहम सीट दुमका से झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन चुनावी मैदान में हैं.

लोकसभा चुनाव
Getty Images

किन-किन सीटों पर मतदान

उत्तर प्रदेश- गोरखपुर, वारणसी, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज.

बिहार- पटना साहिब, सासाराम, नालंदा, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, काराकट, जहानाबाद.

पश्चिम बंगालः कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर.

मध्य प्रदेश- इंदौर, देवास, उज्जैन, मंदसौर, खरगौन, खंडवा, रतलाम और धार.

पंजाब- गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरुर, पटियाला, खडूर साहिब.

झारखंड- दुमका, राजमहल, गोड्डा.

हिमाचल प्रदेश- शिमला, हमीरपुर, मंडी, कांगड़ा

चंडीगढ़ की एक सीट पर चुनाव होना है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement