Advertisement

bbc news

  • May 19 2019 10:23AM
Advertisement

सातवें चरण के मतदान से पहले ममता बनर्जी का चुनाव आयोग को पत्रः पांच बड़ी ख़बरें

सातवें चरण के मतदान से पहले ममता बनर्जी का चुनाव आयोग को पत्रः पांच बड़ी ख़बरें

ममता बनर्जी

Getty Images

लोकसभा के सातवें चरण के मतदान से कुछ ही घंटों पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर यह निवेदन किया है कि राज्य में बीजेपी की दख़लअंदाज़ी के बिना 'शांतिपूर्ण और निष्पक्ष' चुनाव सुनिश्चित हो.

केंद्रीय चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को अपने आधिकारिक लेटरहेड पर मुख्यमंत्री ममता ने लिखा है, "कल से अंतिम चरण का चुनाव है, मैं आपके कार्यालय से निवेदन करूंगी कि चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और बिना किसी केंद्र की सत्ता पार्टी के हस्तक्षेप के हो."

साथ ही ममता के पत्र में चुनाव आयोग के लोकसभा चुनावों के दौरान लिए गए पुराने फ़ैसलों पर भी सवाल उठाए गए हैं.

उन्होंने लिखा है, "चुनाव प्रक्रिया के दौरान राज्य ने केंद्र की सत्ताधारी पार्टी के प्रभाव के कारण कई ग़ैर-क़ानूनी, असंवैधानिक और पक्षपाती निर्णय देखे हैं."

ग़ौरतलब है कि अमित शाह की चुनावी रैली के दौरान टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में सातवें चरण के लिए चुनाव प्रचार एक दिन पहले समाप्त कर दिया था.

चुनाव आयोग
ANI

मोदी को क्लीन चिट दिए जाने पर असहमति, आयोग की बैठक 21 को

चुनाव आयोग की अंदरूनी मतभेद की ख़बरों के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील आरोड़ ने कहा है कि यह ज़रूरी नहीं कि सभी सदस्य एक जैसा ही सोचें.

विवाद के केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को आचार संहित उल्लंघन के मामलों में क्लीन चिट दिया जाना है.

इस मुद्दे पर चुनाव आयोग की अहम बैठक मंगलवार को होगी.

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को पत्र लिखकर बैठकों से अलग रहने की जानकारी दी है.

मीडिया में आई रिपोर्ट्स के अनुसार लवासा ने लिखा है, "जब मेरे अल्पमत को दर्ज नहीं किया जा रहा तब आयोग में हुई बैठकों में मेरी हिस्सेदारी का कोई मतलब नहीं है."

लवासा की चिट्ठी की ख़बरें मीडिया में आने के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त ने बयान जारी कर इसे गैरज़रूरी विवाद बताया है.

अशोक गहलोत
Getty Images

गहलोत ने जौहर को बताया गर्व की बात

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि आक्रमणकारियों से बचने के लिए महिलाओं की आत्मदाह करने की प्रथा 'जौहर' एक गर्व की बात है.

बीजेपी पर इतिहास के साथ 'छेड़छाड़' करने के आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, "हमारे इतिहास में जौहर बलिदान और गर्व की बात रही है."

साथ ही गहलोत ने महाराणा प्रताप को त्याग और साहस का प्रतीक बताया.

मुख्यमंत्री गहलोत का यह बयान राज्य में स्कूलों की किताबों में परिवर्तन पर हुए विवाद के बाद आया है. बीजेपी सरकार में जो सामग्री इनमें जोड़ी गई थी उन्हें हटाया गया है.

आठवीं क्लास की अंग्रेज़ी की एक किताब में आत्मदाह के सुझाव पर एक क़िले की तस्वीर लगाई गई है.

अलवर
BBC

अलवर सामूहिक दुष्कर्म मामलाः 500 पेज की चार्जशीट दाखिल

अलवर सामूहिक दुष्कर्म मामले में पुलिस ने शनिवार को आरोपियों के ख़िलाफ़ एससी-एसटी कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की.

अलवर पुलिस अधीक्षक पारिस अनिल देशमुख नेबताया कि थानागाजी में हुई वारदात में आरोपियों, हंसराज, इंद्रराज, महेश, अशोक, मुकेश और छोटेलाल के ख़िलाफ़ करीब पांच सौ पेज की चार्जशीट पेश की गई है.

इनके ख़िलाफ़ अपहरण, मारपीट, छेड़छाड़, निर्वस्त्र करने, सामूहिक दुष्कर्म जैसे गंभीर धाराएं लगाई गई हैं.

पुलिस अधीक्षक ने बताया है कि वीडियो वायरल न हो, इसके लिए फ़ेसबुक और यूट्यूब को पत्र लिखा गया है.

अप्रैल के अंतिम सप्ताह में अलवर में पति के सामने पत्नी का सामूहिक दुष्कर्म किया गया था, जिस पर कार्रवाई नहीं किए जाने के बाद विवाद छिड़ गया था.

ट्रंप
EPA

ट्रंप की पार्टी के सांसद ने की महाभियोग की मांग

पहली बार अमरीका में एक रिपब्लिकन सांसद ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का व्यवहार ऐसा है कि उन पर महाभियोग चलाया जाना चाहिए.

जस्टिन अमाश ने कहा कि मुलर रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद वो इस नतीजे पर पहुँचे हैं. ट्रंप के चुनाव अभियान में रूस की दख़लंदाज़ी के आरोपों पर मुलर कमेटी का गठन किया गया था. हाल ही में मुलर ने अपनी रिपोर्ट अटॉर्नी जनरल को सौंपी थी.

रिपब्लिकन सांसद जस्टिन ने अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र पर भी रिपोर्ट के नतीजों को ग़लत तरीके से पेश करने का आरोप लगाया. व्हाइट हाउस ने इस पर अभी अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement