Advertisement

bbc news

  • May 16 2019 8:06AM
Advertisement

विंग कमांडर अभिनंदन के स्क्वॉड्रन को मिली फाल्कन स्लेयर्स की 'ताक़त': प्रेस रिव्यू

विंग कमांडर अभिनंदन के स्क्वॉड्रन को मिली फाल्कन स्लेयर्स की 'ताक़त': प्रेस रिव्यू

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक भारतीय वायु सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की यूनिट मिग-21 बाइसन स्क्वॉड्रन को 'फाल्कन स्लेयर्स' और 'एम्राम डॉजर्स' शीर्षकों के साथ नई पट्टियों से नवाज़ा है.

अधिकारियों ने बताया कि 27 फ़रवरी को हवाई संघर्ष के दौरान पाकिस्तान के एफ़-16 विमान को मार गिराने की उनकी बहादुरी के लिए यह सम्मान दिया गया है.

भारतीय वायु सेना के 51 स्क्वाड्रन को दी गई नई पट्टियों में आगे की तरफ़ एक मिग-21 के साथ लाल रंग का एफ़-16 दर्शाया गया है जहां सबसे ऊपर 'फाल्कन स्लेयर्स' और नीचे में 'एम्राम डॉजर्स' लिखा हुआ है.

लाइव स्ट्रीमिंग पर नई पॉलिसी

फ़ाइल फोटो
Reuters

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक फ़ेसबुक ने कहा है कि अगर कोई लाइव स्ट्रीमिंग का इस्तेमाल हिंसा के लिए करता है तो उस यूज़र के अकाउंट पर बैन लगा दिया जाएगा.

फ़ेसबुक ने इसके लिए वन स्ट्राइक पॉलिसी तैयार की है. यह क़दम न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च में मस्जिद पर हुए हमले के बाद उठाया गया है.

कंपनी ने एक ब्लॉग में बताया है कि इस बात की समीक्षा की जा रही है कि किस तरह से उसकी सेवाओं का इस्तेमाल नुकसान पहुँचाने और नफ़रत फैलाने में करने से रोका जा सकता है.

चंदा कोचर के देवर कोर्ट में

चंदा कोचर
Getty Images

द हिंदू के मुताबिक आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चंदा कोचर के देवर राजीव कोचर ने दिल्ली की एक अदालत में उनके ख़िलाफ़ जारी निगरानी सर्कुलर (एलओसी) को रद्द करने के लिए याचिका दायर की है.

राजीव कोचर के ख़िलाफ़ कथित तौर पर बैंक ऋण धोखाधड़ी तथा मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज है. अदालत गुरुवार को इस याचिका पर सुनवाई कर सकती है. चंदा, उनके पति दीपक कोचर और देवर राजीव कोचर से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूछताछ की है. ईडी उनके ख़िलाफ़ मनी लांड्रिंग क़ानून के तहत जांच कर रहा है. राजीव से सीबीआई पूर्व में भी पूछताछ कर चुकी है.

राजीव से सीबीआई के अधिकारियों ने वीडियोकॉन को आईसीआईसीआई बैंक से मिले कर्ज़ में उनके द्वारा दी गई मदद के बारे में पूछा है. समूह के मुख्य प्रवर्तक वेणुगोपाल धूत को 20 बैंकों के गठजोड़ ने 400 अरब रुपये का कर्ज़ दिया था, इनमें आईसीआईसीआई बैंक भी शामिल है.

ईडी ने इस साल के शुरू में चंदा, दीपक और धूत और अन्य के ख़िलाफ़ आईसीआईसीआई बैंक द्वारा कॉर्पोरेट समूह को दिए गए 1,875 करोड़ रुपये के कर्ज़ में कथित अनियमितता और भ्रष्टाचार के व्यवहार के लिए पीएमएलए के तहत आपराधिक मामला दायर किया था.

इमाम ने तोड़ा कपिल का रिकॉर्ड

इमाम उल हक़
AFP
इमाम उल हक़

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज़ इमाम उल हक़ ने भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव का 36 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीसरे वनडे में हक़ ने 131 गेंदों पर 151 रनों की पारी खेली और 150 से अधिक रन बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं. पाकिस्तान के दिग्गज इंज़माम के भतीजे इमाम ने 23 साल की उम्र में ये कारनामा किया और कपिल देव का 36 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया.

कपिल देव ने 1983 के वर्ल्ड कप में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ 175 रन की पारी खेली थी और उस समय उनकी उम्र 24 साल थी.

हालाँकि, इमाम की इस उपलब्धि और बेहतरीन शतक के बावजूद पाकिस्तान मैच नहीं जीत सका और छह विकेट से मुक़ाबला हार गया.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement