Advertisement

bbc news

  • Mar 16 2019 1:49PM

लोकसभा चुनाव 2019: हर भारतीय कह रहा है मैं भी चौकीदार : मोदी

लोकसभा चुनाव 2019: हर भारतीय कह रहा है मैं भी चौकीदार : मोदी

नरेंद्र मोदी

Reuters

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक वीडियो शेयर किया. इसे रफ़ाल मामले पर भारतीय जनता पार्टी का कांग्रेस को जवाब माना जा रहा है.

क़रीब तीन मिनट 45 सैकेंड के इस वीडियो का थीम है 'मैं भी चौकीदार'.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, "आपका चौकीदार मजबूती से खड़ा है और देश की सेवा कर रहा है. लेकिन मैं अकेला नहीं हूं."

मोदी आगे लिखते हैं, " वो हर शख्स जो भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक बुराइयों से लड़ रहा है, वो चौकीदार है. हर वो व्यक्ति जो भारत की प्रगति के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, वो चौकीदार है. आज हर भारतीय कह रहा है, मैं भी चौकीदार."

https://twitter.com/narendramodi/status/1106759555315314689

साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी ने वोटरों से अपील की थी कि वो उन्हें 'प्रधानमंत्री नहीं चौकीदार बनाएं.'

कांग्रेस पार्टी रफ़ाल मामले पर मोदी को घेरने के लिए 'चौकीदार' वाले इसी बयान को उठाती रही है. भारतीय जनता पार्टी ने इस वीडियो में चौकीदार होने के मायने को अलग अंदाज़ में पेश किया है.

वीडियो जारी होने के कुछ देर बाद ही #MainBhiChowkidar ट्विटर पर पहले नंबर पर ट्रेंड करने लगा.

15 मार्च 2019

अखिलेश यादव
Reuters

समाजवादी पार्टी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की पांच सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. यह सपा की चौथी सूची है. इसके अलावा सपा ने मध्य प्रदेश की एक लोकसभा सीट पर भी उम्मीदवार की घोषणा की.

सपा ने गोंडा, बाराबंकी, कैराना, संभल और ग़ाज़ियाबाद लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. इसके अलावा मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ लोकसभा सीट पर रतिराम बंसल को उम्मीदवार बनाया गया है.

गोंडा से विनोद कुमार उर्फ़ पंडित सिंह, बाराबंकी से राम सागर रावत, संभल से शफ़ीकुर रहमान बर्क़, ग़ाज़ियाबाद से सुरेंद्र कुमार उर्फ़ मुन्नी शर्मा और कैराना से तबस्सुम हसन को उम्मीदवार बनाया गया है. सपा की यह चौथी सूची है इससे पहले उसने तीन सूचियों में 11 उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी.

सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन में सपा को 37, बसपा को 38 और आरएलडी को तीन सीटें दी गई हैं. कैराना से सपा उम्मीदवार बनाई गईं तबस्सुम हसन इस समय आरएलडी से लोकसभा सांसद हैं.

सुप्रीम कोर्ट
Getty Images

सुप्रीम कोर्ट ने विपक्षी दलों की याचिका पर सुनवाई करते हुए शुक्रवार को चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है.

विपक्ष के 21 दलों ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की है. इसमें कोर्ट से चुनाव आयोग को ये निर्देश देने की अपील की गई है कि आम चुनाव में 50 फ़ीसद ईवीएम के नतीजों को वीवीपैट से मिलान करें और उसी के बाद नतीजों का एलान किया जाए.

सुप्रीम कोर्ट की मुख्य न्यायाधारी रंजन गोगोई की अगुवाई वाली पीठ ने चुनाव आयोग से कहा है कि वो 25 मार्च तक अपना जवाब दाखिल करें. इसी दिन मामले की अगली सुनवाई होगी.

विपक्षी दल ईवीएम को लेकर कई बार सवाल उठा चुके हैं. हालांकि, चुनाव आयोग ने हर बार आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा है कि ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित हैं.

14 मार्च, 2019

टॉम वडक्कन
Twitter/TVadakkan

कांग्रेस के बड़े नेता और गांधी परिवार के नजदीकी समझे जाने वाले टॉम वडक्कन ने बीजेपी का दामन थाम लिया है. इसे कांग्रेस पार्टी के लिए एक बड़ा झटका समझा जा रहा है.

वडक्कन 20 साल से अधिक से कांग्रेस में थे. उन्होंने कांग्रेस पार्टी में परिवारवाद का आरोप लगाया है.

बीजेपी से जुड़ने के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके कार्यों और नज़रिये से प्रभावित हैं.

वडक्कन ने कहा, "कांग्रेस पार्टी को मैंने अपने जीवन के ऊर्जा से भरपूर 20 साल दिए हैं, लेकिन परिवारवाद यहां चरम पर है, जो एक स्वाभिमानी कार्यकर्ता स्वीकार नहीं कर पाएगा."

उन्होंने बीजेपी जॉइन करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के अधिकारियों को धन्यवाद दिया.

वडक्कन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल में पार्टी के प्रवक्ता के साथ ही कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं.

13 मार्च, 2019

साक्षी महाराज
Facebook/Dr. Swami Sakshi Ji Maharaj

साक्षी महाराज की भाजपा को धमकी भरी चिट्ठी

उन्नाव लोकसभा से भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने पार्टी को धमकी भरी चिट्ठी लिखकर कहा है कि अगर उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया गया तो पार्टी को हार का सामना करना पड़ेगा.

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय को लिखी चिट्ठी में साक्षी महाराज ने क्षेत्र के जातीय समीकरण का ज़िक्र करते हुए कहा है, "क्षेत्र में मुझे छोड़कर ओबीसी का कोई प्रतिनिधि नहीं है. अगर उन्नाव से मेरे संबंध में पार्टी कोई अन्य निर्णय लेती है तो इससे मेरे प्रदेश और देश के करोड़ों कार्यकर्ताओं के आहत होने की पूरी संभावना है, जिसका परिणाम भी सुखद नहीं रहेगा."

उन्होंने लिखा है कि पिछले चुनाव में वो तीन लाख पंद्रह हज़ार वोटों से जीते थे और अगर इस बार भी वहीं से मौका मिला तो महागठबंधन के प्रत्याशी अरुण कुमार शुक्ला और कांग्रेस प्रत्याशी अन्नू टंडन की जमानत जब्त कराएंगे.

साक्षी महाराज ने इस बार पांच लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज कराने का दावा किया है.


12 मार्च, 2019

टीएमसी ने घोषित किए 42 उम्मीदवार, 17 महिलाओं को टिकट

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी
Reuters

तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए अपने 42 उम्मीदवारों की सूची जारी की दी है. इसमें 17 महिलाओं को टिकट दिया गया है.

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज उम्मीदवारों की घोषणा की.

इस सूची के मुताबिक दार्जिलिंग से गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के अमर सिंह राई चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों दलों ने यहां से साझा उम्मीदवार खड़ा किया है.

इसके अलावा सूची में विजय चंद्र बर्मन, परेश चंद्र अधिकारी, दशर​थ तिरके, कन्हैया लाल अग्रवाल और अर्पित घोष जैसे नाम शामिल हैं.

तृणमूल कांग्रेस ने इस बार लगभग 41 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है. इसमें मुनमुन सेन और शताब्दी रॉय जैसी अभिनेत्रियों के नाम भी हैं. कुछ ही दिन पहले ओडिशा में बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक ने पार्टी में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की थी.

इसके अलावा टीएमसी असम में छह, ​बिहार में दो, झारखंड में तीन, अंडमान में एक और ओडिशा में दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

https://twitter.com/AITCofficial/status/1105429506792144896

एनसीपी प्रमुख शरद पवार नहीं लड़ेंगे चुनाव

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने ऐलान किया है कि वो सोलापुर ज़िले की माढ़ा लोकसभा सीट से चुनाव नहीं लड़ेंगे.

शरद पवार
Getty Images

उन्होंने कहा, "नई पीढ़ी को मौका देने के लिए मैंने चुनाव न लड़ने का फ़ैसला किया है."

एनसीपी अध्यक्ष ने कहा कि उनके भतीजे और पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के पुत्र पार्थ पवार मावल लोकसभा सीट से उम्मीदवार होंगे.

इससे पहले एनसीपी ने कहा था कि शरद पवार माढ़ा से चुनाव लड़ सकते हैं.

पवार ने कहा, "मैं किसी डर या चिंता से मैदान नहीं छोड़ रहा हूं, 14 चुनाव लड़ चुका हूं और कभी नहीं हारा. क्या 15वां चुनाव लड़ने से डर जाऊंगा...?"

11 मार्च, 2019

मसूद अजहर को 'जी' बोलने पर फंसे राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बीजेपी पर निशाना साधने की कोशिश में चरमपंथी मसूद अजहर को 'जी' बोलकर विवादों में आ गए. राहुल गांधी दिल्ली में बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन में बोल रहे थे.

इस दौरान वह 1999 में कांधार में भारत के हवाई जहाज के अपहरण की घटना जिक्र करते हुए चरमपंथी मसूद अजहर को छोड़ने के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहरा रहे थे.

राहुल गांधी ने कहा, 'पुलवामा में बम फटा, हमारे सीआरपीएफ के 40-45 लोग शहीद हुए. बस में किसने बम फोड़ा- जैश-ए-मोहम्मद, मसूद अजहर ने. याद होगा? अब ये 56 इंच की छाती वाले, आपको याद होगा जब इनकी पिछली सरकार थी, तो एयरक्राफ्ट में मसूद अजहर जी के साथ बैठकर, जो आज राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं अजीत डोभाल, मसूद अजहर को कांधार में हवाले करके आ गए थे.'

उन्होंने कहा, 'पुलवामा में अगर बम ब्लास्ट हुआ, ज़रूर पाकिस्तान के लोगों ने, जैश-ए-मोहम्मद ने करवाया मगर मसूद अजहर को बीजेपी ने जेल से छुड़ाया. कांग्रेस पार्टी के दो प्रधानमंत्री शहीद हुए हैं. हम किसी के आगे नहीं झुकते हैं.'

भाषण के दौरान 'मसूद अजहर जी' कहने के चलते राहुल गांधी लोगों के निशाने पर आ गए और इसे लेकर उनकी आलोचना होने लगी.

इसके अलावा राहुल गांधी ने अपने भाषण में नोटबंदी, जीएसटी, कर्ज़माफ़ी, रोज़गार और यूनिवर्सल बेसिक इनकम का मुद्दा भी उठाया.

साथ ही उन्होंने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के गठबंधन की संभावनाओं को परोक्ष रूप से फिर से खारिज कर दिया. उन्होंने बूथ अध्यक्षों से कहा कि पार्टी को दिल्ली की सातों सीटें जीतनी हैं.

राहुल गांधी ने बूथ अध्यक्षों से कहा कि बूथ पर कांग्रेस पार्टी की बात कीजिए, चौकीदार जी की बात कीजिए, आम आदमी की बात कीजिए और बताइए कांग्रेस पार्टी ही दिल्ली और हिंदुस्तान को बदल सकती है.

नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फ़ारूक़ अब्दुल्ला
Getty Images
नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फ़ारूक़ अब्दुल्लाह

नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फ़ारूक़ अब्दुल्लाह ने भारत की पाकिस्तान में की गई एयर स्ट्राइक को ​लेकर विवादित बयान दे दिया है. उन्होंने कहा है कि सर्जिकल स्ट्राइक सिर्फ़ चुनाव के लिए की गई थी.

फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा, 'सिर्फ चुनाव के लिए, सर्जिकल स्ट्राइक सिर्फ़ चुनाव के लिए की गई थी बल्कि हमारा एक जहाज भी गिर गया. हमारे करोड़ों के जहाज का नुकसान हो गया. शुक्र कीजिए कि पायलट इज्जत से वापस आ गया.

भारत के हवाई हमले में हुई मौतों को लेकर पहले ही कुछ विपक्षी दल सवाल उठा रहे हैं और मारे गए चरमपंथियों की संख्या बताने की मांग कर रहे हैं. अब फ़ारूक़ अब्दुल्लाह का बयान विवादों में आ गया है.

इससे पहले फ़ारूक़ अब्दुल्लाह ने जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनावों के साथ ही विधानसभा चुनाव न होने को लेकर भी नाराज़गी जताई थी.

मायावती
Getty Images

बहुजन समाज पार्टी यानी बसपा की नेता मायावती ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी को लोगों को बताना चाहिए कि उसके अच्छे दिन लाने के चुनावी वादे का क्या हुआ.

आगामी लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होने के बाद मायावती ने ट्वीट कर बीजेपी पर हवा-हवाई विकास का आरोप लगाया.

उन्होंने ट्वीट किया, "बीजेपी राष्ट्रवाद व राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर लोकसभा चुनाव लड़ने का ताल ठोक रही है. बीजेपी जो चाहे करे, लेकिन पहले करोड़ों ग़रीबों, मजदूरों, किसानों, बेरोजगारों को बताए कि अच्छे दिन लाने और अन्य लुभावने चुनावी वादों का क्या हुआ. क्या हवा-हवाई विकास हवा खाने गया?"

मायावती ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव नहीं कराने के फ़ैसले की भी आलोचना की. उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव आगामी लोकसभा चुनावों के साथ नहीं कराना मोदी सरकार की कश्मीर नीति की विफलता द्योतक है. जो सुरक्षा बल लोकसभा चुनाव करा सकते हैं,वही उसी दिन वहां विधानसभा का चुनाव क्यों नहीं करा सकते. केंद्र का तर्क बेतुका है और बीजेपी का बहाना बचकाना है."

10 मार्च, 2019

हार्दिक पटेल
Getty Images

गुजरात के नेता हार्दिक पटेल कांग्रेस में शामिल होने जा रहे हैं.

हार्दिक पटेल ने खुद ही इसकी जानकारी मीडिया को दी है, उन्होंने ट्वीट करके बताया है कि आने वाले 12 जनवरी को राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल होंगे.

हार्दिक पटेल ने ये भी कहा है कि अगर कोई कानूनी अड़चन नहीं है और मुझे मुझे चुनावी राजनीति में उतारने का फ़ैसला करती है तो वे पाटी के फ़ैसले का पालन करूंगा.

हालांकि लोकसभा चुनाव को देखते हुए हार्दिक पटेल की मुश्किलें अभी बनी हुई हैं. बता दें कि गुजरात के मेहसाणा जिले में आरक्षण रैली के दौरान हिंसा के एक मामले में बीते साल एक स्थानीय अदालत ने हार्दिक पटेल को दो साल की सजा सुनाई थी. ऐसे में गुजरात हाईकोर्ट से उन्हें अगर राहत नहीं मिलती है तो वे चुनाव नहीं लड़ पाएंगे क्योंकि दो साल या उससे अधिक की सजा मिलने पर सजा के दौरान कोई भी चुनाव नहीं लड़ सकता.

हार्दिक पटेल ने गुजरात हाईकोर्ट में निचली अदालत की सजा पर रोक लगाने का आग्रह किया है.

9 मार्च, 2019

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक के हावेरी में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा.

राहुल गांधी ने कहा कि राफ़ेल के मुद्दे पर फिर भी निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी देश को दो हिस्सों में बांटकर देखती है. एक तरफ अनिल अंबानी, मेहुल चौकसी जैसे लोग हैं, दूसरी तरफ़ किसान, मजदूर. हम ऐसा देश चाहते हैं, जहां सबको न्याय मिले.

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में ये भी कहा कि पीएम मोदी देश की जनता के चौकीदार नहीं हैं, बल्कि वे अपने मित्र को फ़ायदा पहुंचाने वाले चौकीदार हैं.

उन्होंने बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ये सवाल पूछा कि जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अज़हर को किसने रिहा किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में कई प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. उन्होंने वहीं से ब्लू लाइन मेट्रो के एक्सटेंशन का उद्घाटन किया.

इससे अब नोएडा सिटी सेंटर तक जाने वाली मेट्रो सेक्टर 62 और नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी तक पहुंचने लगेगी. मोदी ने इस मौके पर खुर्जा और बक्सर में 1320 मेगावाट क्षमता वाले थर्मल पावर प्लांट का उद्घाटन किया.

इस मौके पर अपने सरकार की उपलब्धियों को गिनाने के अलावा मोदी ने कहा कि वो भी दिन थे जब नोएडा, ग्रेटर नोएडा की पहचान सरकारी धन की लूट, टेंडर में होने वाले खेल, ज़मीन आवंटन में घोटाले से होती थी, लेकिन आज नोएडा की पहचान विकास और रोजगार से है. पीएम मोदी ने कहा कि मेरा देश, मेरा उत्तर प्रदेश वाक़ई बदल रहा है.

04 मार्च, 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी के लोकसभा क्षेत्र अमेठी में रैली की थी. इस रैली में मोदी ने कहा कि अमेठी में कोरवा की ऑर्डिनेंस फ़ैक्ट्री में एके-203 राइफ़लों का निर्माण होगा.

नरेंद्र मोदी
BJP BIHAR/Twitter
पटना के गांधी मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये रूस और भारत का संयुक्त उपक्रम होगा. राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के इस बयान पर कड़ी आपत्ति जताई है.

राहुल ने ट्वीट कर कहा, 'प्रधानमंत्री जी, अमेठी की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री का शिलान्यास 2010 में मैंने खुद किया था. पिछले कई सालों से वहां छोटे हथियारों का उत्पादन चल रहा है. कल आप अमेठी गए और अपनी आदत से मजबूर होकर आपने फिर झूठ बोला. क्या आपको बिल्कुल भी शर्म नहीं आती?'

03 मार्च, 2019

नरेंद्र मोदी
Getty Images

"आप आश्वस्त रहिए, आपका ये चौकीदार पूरी तरह से चौकन्ना है."

'मैं भारत को विश्व में ऊपर पहुंचाने के लिए दिनरात काम कर रहा हूं और वे मुझे ही हटाने के लिए काम कर रहे हैं.'

'जिस वक्त आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई चल रही थी, उसी वक्त 21 विपक्षी पार्टियां निंदा प्रस्ताव पास कर रही थीं.'

ये शब्द भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में कहे. पीएम मोदी रविवार को गांधी मैदान में आयोजित एनडीए की 'संकल्प रैली' में शामिल हुए और मंच से चुनावी रैली को संबोधित भी किया.

'संकल्प रैली' में भाजपा के अलावा बिहार में एनडीए के घटक दल जनता दल (यूनाइटेड) और लोक जनशक्ति पार्टी के नेता भी शामिल हुए.

ये भी पढ़ें:

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Advertisement

Comments

Advertisement