Advertisement

bbc news

  • Mar 15 2019 11:30AM

मुंबई ब्रिज हादसा: पुलिस ने बीएमसी कर्मचारियों पर दर्ज किया मामला-पांच बड़ी खबरें

मुंबई ब्रिज हादसा: पुलिस ने बीएमसी कर्मचारियों पर दर्ज किया मामला-पांच बड़ी खबरें

मुंबई हादसा

BBC

मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) रेलवे स्टेशन के पास एक फुटओवर ब्रिज गिरने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है और 34 लोग ज़ख़्मी हुए हैं.

मध्य रेलवे के प्रवक्ता ने बताया है कि पुल का जो हिस्सा गिरा है वो रेलवे स्टेशन से जुड़ता है लेकिन इसका निर्माण बीएमसी ने किया है.

मुंबई पुलिस के संयुक्त आयुक्त देवेन भारती ने बताया कि फुटओवर ब्रिज हादसे में बीएमसी और रेलवे के कुछ कर्मचारियों के खिलाफ़ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (ए) के तहत लापरवाही के कारण मौत का मामला दर्ज किया है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने इस मामले में उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने मरने वालों के परिजन के लिए पांच लाख रुपये के मुआवज़े की घोषणा की है. साथ ही घायलों के लिए 50 हज़ार रुपये की मदद और मुफ्त इलाज की घोषणा की है.

https://twitter.com/CMOMaharashtra/status/1106235764889829376

सुप्रीम कोर्ट
Getty Images

21 विपक्षी दलों की याचिका

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में एक महीने से भी कम वक्त बचा है और इस बीच शुक्रवार को 21 विपक्षी दल आज सुप्रीम कोर्ट पहुंचेंगे.

विपक्षी दलों की मांग है कि कम से कम 50 फीसद ईवीएम मशीनों के वोटों का मिलान वीवीपैट की पर्चियों से किया जाए. इस याचिका पर आज मुख्य न्यायीधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली बेंच सुनवाई करेगी.

याचिकर्ताओं में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडु, एनसीपी नेता शरद पवार, कांग्रेस के नेता के.सी वेणुगोपाल, टीएमसी नेता डेरेक ओब्रायन, समाजवादी पार्टी ने अध्यक्ष अखिलेश यादव, डीएमके नेता एम.के स्टालिन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल हैं.

वीरप्पा मोइली
Getty Images

'नहीं चाहते कि सपा-बसपा गठबंधन हारे'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस नहीं चाहती कि आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में एसपी-बीएसपी गठबंधन चुनाव हारे. कांग्रेस कुछ सीटों पर इस 'गठबंधन' के साथ तालमेल कर सकती है.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश एक महत्वपूर्ण राज्य है. यहां कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़ने का फ़ैसला इसलिए किया क्योंकि इस गठबंधन ने केवल दो सीटों का प्रस्ताव रखा था.

मोइली ने कहा, ' कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय पार्टी दो सीटों पर समझैता नहीं कर सकती. इसलिए हमने अकेले लड़ने का फ़ैसला किया.'

उन्होंने कहा कि उम्मीदवार उतारने के दौरान गठबंधन के बिना भी सीटों का तालमेल हो सकता है. मोइली ने कहा कि कांग्रेस और महागठबंधन का मकसद भारतीय जनता पार्टी को हराना है.

एनसीपी
Getty Images

एनसीपी की पहली लिस्ट

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पहली लिस्ट में 12 लोगों का नाम है. इसमें पवार परिवार की सदस्य सुप्रिया सुले का नाम है जो बारामती से चुनाव लड़ेगी.

वहीं संजय दीना पाटिल मुंबई उत्तर से, सतारा सीट से उदयन राजे भोसले एनसीपी के उम्मीदवार होंगे. एनसीपी ने लक्षदीप की सीट पर मोहम्मद फैसल को उम्मीदवार बनाया है.

ट्रंप
Getty Images

ट्रंप का विरोध

अमरीकी सीनेट ने राष्ट्रपति ट्रंप के देश की दक्षिणी सीमा पर दीवार बनाने के लिए आपातकाल शक्तियों के इस्तेमाल के आदेश को रद्द करने के समर्थन में मतदान किया है. रिपब्लिक पार्टी के 12 सीनेटरों ने राष्ट्रपति ट्रंप के आदेश के विरोध में अपनी पार्टी के ख़िलाफ़ जाकर वोट किया है. वोट के कुछ देर बाद ही राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट करके कहा है कि वो इस पर वीटो कर देंगे.

वहीं प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता के एक सहयोगी ने कहा है कि उनकी पार्टी वीटो को रद्द करने के लिए वोट करेगी. वहीं सीनेट में डमोक्रेटिक पार्टी के नेता चक शूमर ने अपनी पार्टी के ख़िलाफ़ जाकर वोट करने वाले रिपब्लिकन सीनेटरों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि ट्रंप जब आगे जाने की कोशिश कर रहे हों तो रिपब्लिकन नेताओं ने ही अब उन पर लगाम लगानी शुरू कर दी है.

उन्होंने कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि इस सप्ताह हो रहे ये मतदान बेहतरी का संकेत साबित हों. रिपब्लिकन बहादुरी दिखाकर, या सिद्धांतों पर चलते हुए या फिर खीज में अब राष्ट्रपति पर लगाम लगा रहे हैं. रिपब्लिकन अब ये समझ रहे हैं कि राष्ट्रपति ट्रंप की हर बात को मानने के उल्टे नतीजे हो रहे हैं और ऐसा बहुत दिनों तक चल भी नहीं पाएगा.'

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Advertisement

Comments

Advertisement