Advertisement

bbc news

  • Mar 9 2019 12:13PM

नीरव मोदी लंदन में, मुंबई में विस्फोटकों से उड़ाया बंगला: प्रेस रिव्यू

नीरव मोदी लंदन में, मुंबई में विस्फोटकों से उड़ाया बंगला: प्रेस रिव्यू

नीरव मोदी

Getty Images

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक पीएनबी घोटाले के मुख्य अभियुक्त नीरव मोदी लंदन में रह रहे हैं और वहाँ उन्होंने हीरा कारोबार फिर से शुरू किया है.

नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक के 13 हज़ार करोड़ रुपये के घोटाले में मुख्य अभियुक्त हैं और फ़रार चल रहे हैं. भारतीय जाँच एजेंसियों ने नीरव मोदी के ख़िलाफ़ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया हुआ है.

ब्रिटेन के अख़बार डेली टेलीग्राफ़ ने एक वीडियो पब्लिश किया है, जिसकी हेडलाइन है, "इंडियाज़ मोस्ट वांटेड मैन नीरव मोदी.....लिविंग ओपनली इन लंदन" (भारत के मोस्ट वांटेड नीरव मोदी, 13000 करोड़ के अभियुक्त- लंदन में आज़ादी से रह रहे हैं)

वीडियो में दिख रहा है कि 48 वर्षीय नीरव मोदी ऑक्सफ़र्ड स्ट्रीट के पास एक आलीशान फ्लैट में रह रहे हैं और उन्होंने सोहो में नया हीरा कारोबार शुरू किया है. वीडियो में नीरव मोदी का हुलिया बदला हुआ दिख रहा है और उनकी दाढ़ी बढ़ी हुई है.

प्रवर्तन निदेशालय ने 15 फ़रवरी, 2018 को पीएमएलए के प्रावधानों के तहत नीरव मोदी और अन्य के ख़िलाफ़ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. कथित रूप से नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और अन्य लोगों ने पंजाब नेशनल बैंक के कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर बैंक के साथ धोखाधड़ी की.

इस बीच, महाराष्ट्र के रायगढ़ के अलीबाग में नीरव मोदी के बंगले को डायनामाइट से ढहा दिया गया है. बंगले को गिराने के लिए खंभों में डायनामाइट भी लगाए गए.

शुक्रवार को रिमोट कंट्रोल से डायनामाइट को उड़ाया गया. नीरव मोदी के इस बंगले को 25 जनवरी को तोड़ने की शुरुआत हुई थी. लेकिन इस क़िलानुमा बंगले को बेहद मजबूत बताया जा रहा था और कहा जा रहा था कि इसे तोड़ने में महीनों का समय लगता. इसलिए इसे डाइनामाइट से उड़ाने का फ़ैसला लिया गया.

इसके लिए विशेष तकनीकी दल को बुलाया गया था. राज्य सरकार ने पिछले साल ईडी को पत्र लिख अलीबाग के नजदीक किहिम समुद्र तट पर स्थित बंगले को ध्वस्त करने के लिए अनुमति मांगी थी. ईडी ने इस संपत्ति को कुर्क किया था.

बताया जा रहा है कि नीरव मोदी का यह बंगला करीब सौ करोड़ रुपये की कीमत का था.

प्रशांत ने जताई असहमति

बिहार में जनता दल युनाइटेड (जदयू) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर का बयान सुर्खियों में छाया हुआ है.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रकाशित समाचार के अनुसार प्रशांत किशोर ने कहा है कि वे अपनी पार्टी के अध्यक्ष नीतीश कुमार के महागठबंधन से अलग होने और बीजेपी के साथ दोबारा गठजोड़ करने के तरीके से सहमत नहीं हैं.

ख़बर के मुताबिक प्रशांत किशोर ने कहा है कि आदर्श रूप से बिहार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को नए सिरे से जनादेश हासिल करना चाहिए था.

एक न्यूज़ पोर्टल को दिए साक्षात्कार में उन्होंने यह भी कहा कि नेताओं का पाला बदलना कोई नई बात नहीं है. प्रशांत किशोर की इन बातों को उनकी और नीतीश कुमार के बीच पैदा हो रही दूरियों के रूप में देखा जा रहा है.

चौकसी के हीरों पर उठे सवाल

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में अभियुक्त मेहुल चोकसी के व्यवसाय से जुड़ी एक ख़बर इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित हुई है. ख़बर के अनुसार हीरा व्यापारी मेहुल चौकसी की अमरीका स्थित फ़र्म नकली हीरे बेचती थी.

ख़बर में बताया गया है कि अमरीकी अदालत की तरफ से नियुक्त किए गए एक जांचकर्ता की फ़ॉरेंसिक रिपोर्ट में सेमुअल्स ज्वैलर्स पर आरोप लगाए हैं कि वह लैब में निर्मित हीरों को असली हीरा बताकर अपने ग्राहकों को बेचते हैं.

सेमुअल्स ज्वैलर्स का अधिकार गीतांजली जेम्स लिमिटेड के पास ही हैं.

मेहुल चौकसी
Getty Images
मेहुल चौकसी

मोदी हमारे डैडी हैं

नरेंद्र मोदी हमारे डैडी हैं. यह कहना है कि तमिलनाडू के एक मंत्री का. हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित एक समाचार के अनुसार तमिलनाडू के मंत्री के टी राजेंद्र बालाजी ने कहा है कि मोदी हमारे डैडी हैं.

एआईएडीएमके पार्टी की बैठक के बाद बालाजी ने कहा कि अम्मा (जयललिता) की मौत के बाद अब मोदी ही एक पिता की तरह एआईएडीएमको को दिशा दिखा रहे हैं.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मोदी सिर्फ एआईएडीएमके के ही नहीं बल्की पूरे देश के डैडी हैं और यही वजह है कि उनकी पार्टी ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया है.

पिछले लोकसभा चुनाव में एआईएडीएमके अकेले चुनावी मैदान में उतरी थी. उसने राज्य की 39 में से 37 सीटें जीती थीं. वहीं इस बार एआईएडीएमके ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया है और बीजेपी को राज्य में पांच सीटें दी हैं.

मोदी
Getty Images

ऑटो किराया बढ़ा

दिल्ली में ऑटो से सफर करना अब महंगा होगा. दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को ऑटो किराया डेढ़ रुपए प्रति किलोमीटर बढ़ाने की घोषणा कर दी.

हिंदुस्तान अखबार में प्रकाशित समाचार के अनुसार अब दिल्ली में ऑटो किराया आठ रुपए की बजाय साढ़े नौ रुपए प्रतिकिलोमीटर होगा.

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने यह घोषणा करते हुए बताया कि अधिसूचना जारी होने के बाद ऑटो में लगे मीटर को अपग्रेड किया जाएगा और उसके बाद ही यह बढ़ा हुआ किराया लागू होगा.

दिल्ली में आखिरी बार ऑटो का किराया साल 2013 में बढ़ाया गया था. ऑटो चालकों की मांग पर वेटिंग चार्ज भी अब 50 पैसे से बढ़ाकर 75 पैसे प्रति मिनट कर दिया गया है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Advertisement

Comments

Advertisement