Advertisement

bbc news

  • Jan 20 2019 2:42PM

'रफ़ाल डील पर कॉर्पोरेट वारफेयर का हिस्सा तो नहीं बन गया विपक्ष': प्रेस रिव्यू

'रफ़ाल डील पर कॉर्पोरेट वारफेयर का हिस्सा तो नहीं बन गया विपक्ष': प्रेस रिव्यू

निर्मला सीतारमण

Getty Images

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान को द हिंदू अख़बार ने प्रमुखता दी है. सीतारमण ने कहा कि रफ़ाल सौदे को लेकर विपक्ष झूठ फ़ैला रहा है.

साथ ही यह सवाल भी दागा कि क्या विपक्ष कॉर्पोरेट प्रतिद्वंद्विता में कठपुतली बन गया है या फिर 36 फाइटर जेट की ख़रीद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है?

उन्होंने कहा, "मैं चाहती हूं कि जितना संभव हो सके इस बहस के हर हिस्से पर विस्तार से बात हो लेकिन बिना किसी अंतरराष्ट्रीय कॉर्पोरेट वॉरफेयर का हिस्सा बने हुए. उन्होंने कहा कि हमें किसी भी कारोबारी घराने का प्यादा बनने से बचना चाहिए."

सीतारमण ने यह स्पष्ट किया कि 36 रफ़ाल लड़ाकू विमानों की ख़रीद से जुड़े सभी सवालों के जवाब संसद और संसद के बाहर दे दिये गए हैं.

स्वाइन फ़्लू
Getty Images

राजधानी दिल्ली में स्वाइन फ़्लू से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है लेकिन डॉक्टरों ने आशंका जताई है कि राजधानी में और भी लोग स्वाइन फ़्लू की चपेट में हो सकते हैं.

डॉक्टरों की इस आशंका के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि स्वाइन फ़्लू के लक्षण सामान्य तौर पर इंफ़्लुएंज़ा जैसे ही होते हैं.

दरअसल स्वाइन फ़्लू सांस से जुड़ी बीमारी है, जो इंफ़्लुएंज़ा टाइप A से होता है. इसलिए इसकी पहचान कर पाना मुश्किल होता है.

इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर के वरिष्ठ सलाहकार विजय दत्ता का कहना है "हमारे पास कुछ ऐसे मामले आए हैं जिनमें इंफ़्लूएंजा के वायरस मिले हैं. यह वायरस सामान्य फ़्लू की तरह ही फ़ैलते हैं. इसके संक्रमण के कारण भी सामान्य फ़्लू की ही तरह होते हैं."

द हिंदू में प्रकाशित इस ख़बर के मुताबिक़ शुष्क और ठंड के मौसम में स्वाइन फ़्लू के वायरस फ़ैलने की आशंका और बढ़ जाती है. आमतौर पर लोग ठंड या सर्दी लगने पर उसे सामान्य बुखार समझकर अनदेखा कर देते हैं लेकिन इसे अनदेखा करना ख़तरनाक हो सकता है.

जेईई
Getty Images

हिंदुस्तान टाइम्स ने जेईई मेन्स के परिणाम की ख़बर को पहले पन्ने पर लिया है.

शनिवार को आए नतीजे में 15 प्रतिभागियों के 100 फ़ीसदी नंबर आए हैं. लेकिन इन 15 छात्रों में कोई भी लड़की नहीं है.

इस बार की परीक्षा इसलिए भी ख़ास थी क्योंकि इस बार परीक्षा के पैटर्न में कई बदलाव किये गये थे. इस बार परीक्षा एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने कराई थी.

टॉप किये छात्रों में से चार तेलंगाना के, तीन महाराष्ट्र के और राजस्थान, उत्तर प्रदेश के दो-दो छात्र शामिल हैं. इसके अलावा मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पंजाब और कर्नाटक से एक-एक छात्र ने भी 100 फ़ीसदी अंक हासिल किए हैं.

पहले चरण में हुई इस परीक्षा में क़रीब 8 लाख 75 हज़ार छात्रों ने ऑनलाइन हिस्सा लिया था.

कोलकाता से प्रकाशित होने वाले अख़बार द टेलीग्राफ़ ने शनिवार को पश्चिम बंगाल में हुआ ममता बनर्जी और अन्य विपक्षी दलों की रैली को प्रमुख ख़बर बनाया है. हालांकि यह ख़बर लगभग हर अख़बार की लीड है लेकिन टेलीग्राफ़ की हेडिंग काफी रोचक है.

अख़बार लिखता है- DIDI-DAY. इस रैली में जहां सभी विपक्षी पार्टियों ने मोदी सरकार को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने की कसम खाई वहीं उन्होंने ये भी स्वीकार किया कि जनता का विश्वास जीतने के लिए उन्हें प्रयास भी करना होगा.

विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक की मुंबई और पुणे स्थित 16.40 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी को प्रवर्तन निदेशालय ने कुर्क कर लिया है.

जाकिर नाईक के खिलाफ मनी मनी लांड्रिंग के तहत कार्रवाई करते हुए ईडी ने यह क़दम उठाया है. इस ख़बर को इंडियन एक्सप्रेस अख़बार ने पहले पन्ने पर लिया है.

ये भी पढ़ें...

क्या इमरान हाशमी की फ़िल्म बिहार के डॉन की कहानी है?

कोलकाता में जुटा विपक्ष, मोदी-शाह पर साधा निशाना

कुंभ में धर्म और अध्यात्म के बहाने चुनावी प्रचार

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Advertisement

Comments

Advertisement