24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चाइनीज क्रिकेट और कबड्डी

आलोक पुराणिक वरिष्ठ व्यंग्यकार puranika@gmail.com विश्व कप क्रिकेट में पाकिस्तान भारत से हारा और आम तौर पर वह धमकी भी न दे पाया, जो पाकिस्तान की खासियत है. वह इन दिनों हर बात में चीन से दोस्ती का दम भरता है. वह चीन को लेकर धमकी न दे पाया, इसकी वजह यह नहीं है कि […]

आलोक पुराणिक
वरिष्ठ व्यंग्यकार
puranika@gmail.com
विश्व कप क्रिकेट में पाकिस्तान भारत से हारा और आम तौर पर वह धमकी भी न दे पाया, जो पाकिस्तान की खासियत है. वह इन दिनों हर बात में चीन से दोस्ती का दम भरता है.
वह चीन को लेकर धमकी न दे पाया, इसकी वजह यह नहीं है कि चीन में क्रिकेट नहीं खेला जाता. इसकी वजह यह है कि चीन का एक मोबाइल ब्रांड भारतीय क्रिकेट टीम का स्पांसर है. चीन क्रिकेट खेलता नहीं है, पर खेलाता है.
मोबाइल का एक और चीनी ब्रांड कबड्डी की एक प्रतियोगिता का स्पांसर है, यद्यपि कबड्डी खालिस भारतीय गेम है. चीनी ब्रांड की दिलचस्पी न क्रिकेट में है, न कबड्डी में है. चीन की रुचि धंधे में है. चीन पाकिस्तान की जमीन लेने के लिए उसको दोस्त बना सकता है, भारत के मोबाइल ग्राहक पाने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को स्पांसर कर सकता है.
चीन बिजनेस पार्टनर तलाशता है, पाकिस्तान को लगता है कि चीन उसका दोस्त है. क्रिकेट दरअसल एक रोजगार योजना है, जिससे बहुतों को रोजगार मिलता है.
चीन के मोबाइल बनानेवालों को भी रोजगार मिलता है. एक टीवी चैनल की योजना थी कि वह पाक-भारत मैच की कमेंट्री के लिए सन्नी देओल को बुलायेगा. योजना यह थी कि जब भी कोई पाकिस्तानी विकेट गिरेगा, सन्नी देओल गदर फिल्म के अपने गेटअप में तारा सिंह बन कर हैंडपप लेकर दौड़ेंगे.
किसी ने समझाने की कोशिश की कि क्रिकेट मैच में हैंडपंप लेकर सन्नी देओल का आना ठीक नहीं लगेगा, तो इसका जवाब यह दिया गया कि हाल के लोकसभा चुनाव में भी सन्नी देओल हैंडपंप हाथ में लेकर ही चुनाव प्रचार कर रहे थे.
हैंडपंप चुनाव से लेकर क्रिकेट तक कहीं भी दिख सकता है. हां, कई बार वहां चलता हुआ नहीं दिखता, जहां उसे चलना चाहिए. गदर फिल्म की कहानी में पाकिस्तान था, इस फिल्म से लगातार रोजगार मिलता रहा. सन्नी देओल तो हैंडपंप दिखा कर सांसद तक बन लिये.
हैंडपंप से पानी निकले या न निकले, सांसद निकल लिया. क्रिकेट रोजगार देता है और भारत-पाकिस्तान क्रिकेट तो बहुतों को रोजगार देता है.
पाकिस्तान की अभिनेत्री वीना मलिक भारत-पाक मैच से जुड़े मसलों को लेकर ट्विटर पर भारतीय टेनिस खिलाड़ी व पाकिस्तानी बहू सानिया मिर्जा से भिड़ गयीं.
वीना मलिक मूलत: अभिनेत्री हैं, पर चर्चा उन्हें क्रिकेट से जुड़े विवादों से मिली. वीना मलिक को चर्चा में बने रहने का गुर समझ में आ गया, वह कुछ और ज्यादा चर्चित हो गयीं, तो संभव है कि वह क्रिकेट की कमेंट्री के लिए भी बुला ली जाएं.
ये…ये क्या कहा आपने कि क्रिकेट की कमेंट्री के लिए क्रिकेट का ज्ञान जरूरी होता है?
जी, हाल में भारत-पाक मैच की कमेंट्री में भारतीय फिल्म स्टार रणवीर सिंह क्रिकेट पर ज्ञान दे रहे थे. भारतीय अभिनेता रणवीर सिंह को क्रिकेट पर ज्ञान देने का उतना ही अधिकार है, जितना अधिकार पाक अभिनेत्री वीना मलिक का है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें