25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब एक छत के नीचे संवरेगा फुटपाथ विक्रेताओं का जीवन

निरंजन कुमार, बांका : शहर को स्वच्छ, सुंदर व अतिक्रमणमुक्त बनाने के लिए बांका नगर परिषद राज्य शहरी आजीविका मिशन के तहत यहां जल्द ही स्ट्रीट वेंडर जोन बनाने पर विचार कर रही है. सभी फुटपाथी दुकानदारों को हाइटेक भवन के नीचे रोजगार दिये जाने की योजना है. इस योजना के तहत नगर परिषद फुटपॉथी […]

निरंजन कुमार, बांका : शहर को स्वच्छ, सुंदर व अतिक्रमणमुक्त बनाने के लिए बांका नगर परिषद राज्य शहरी आजीविका मिशन के तहत यहां जल्द ही स्ट्रीट वेंडर जोन बनाने पर विचार कर रही है. सभी फुटपाथी दुकानदारों को हाइटेक भवन के नीचे रोजगार दिये जाने की योजना है. इस योजना के तहत नगर परिषद फुटपॉथी दुकानदारों को हाइटेक शेड, पानी, बिजली व अन्य सुविधाएं मुहैया करायेगी.

इसके लिए तत्काल पुरानी ठाकुरबाड़ी स्थित जमीन को चिन्हित किया गया है. इसे मूर्त रूप देने के लिए गत दो दिन पूर्व नप सहित जिला प्रशासन ने बैठक भी की है. योजना के तहत एप के माध्यम से फुटपॉथ दुकानदारों का सर्वे मंगलवार से आरंभ भी कर दिया गया है. पहले दिन कुल 46 फुटकर विक्रेताओं का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है. इस योजना के तहत फरवरी माह के अंत तक सभी फुटकर विक्रेताओं का एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर लिया जायेगा

हाइटेक भवन में सैकड़ों फुटपाथ दुकानदारों को मिलेगा रोजगार करने का अवसर

नगर परिषद सभी फुटपाथी दुकानदारों को पुरानी ठाकुरबाड़ी स्थित हाईटेक भवन में बसाने की योजना बना रही है. प्रथम चरण में ऐसे दुकानदारों को चिन्हित करने के लिए सर्वे किया जा रहा है.
पहले दिन कुल 46 फुटकर विक्रेताओं का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है. इस योजना के तहत फरवरी माह के अंत तक सभी फुटकर विक्रेताओं का एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर लिया जायेगा. इसके लिए संबंधित वार्ड पार्षद सहित संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया गया है. विभाग की मानें तो शहरी आजीविका मिशन के तहत शहर के सैकड़ों फुटपॉथी दुकानदारों को एक छत के नीचे रोजगार मिलेगा.
शहर में आये दिन जाम की समस्या को देखते हुए नगर परिषद जल्द ही यहां एक हाईटेक भवन के नीचे सभी फुटपॉथ दुकानदारों को स्थायी जगह मुहैया करायेगी. इसके लिए विभाग से हरी झंडी मिल चुकी है. इसके लिए एप के माध्यम से फुटपॉथ दुकानदारों का रजिस्ट्रेशन आरंभ हो चुका है. इसके अलावा वनवे, पार्किंग जोन सहित अन्य सुविधाओं से शहर को लैस किये जाने की योजना है.
अभिनव कुमार, नप. कार्यपालक पदाधिकारी, बांका
फुटकर विक्रेताओं में हर्ष
नगर परिषद की ओर से फुटकर विक्रेताओं का रजिस्ट्रेशन आरंभ होने एवं स्थायी जगह मुहैया की खबर ने यहां के फुटकर विक्रेताओं में हर्ष का माहौल है. इस बावत शहर के फुटकर विक्रेता दीनानाथ मंडल, विशेसर शर्मा सहित अन्य ने कहा है कि नगर परिषद का यह पहल हम फुटकर विक्रेताओं के लिए संजीवनी है. इससे यहां के फुटकर विक्रेताओं में खुशी का माहौल है. फुटकर विक्रेताओं में एक आश जगी है कि अब उन्हें स्थायी जगह मुहैया करायी जायेगी. इससे उनका रोजगार अब व्यापक होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें