27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आधा दर्जन डेंगू मरीजों की हुई पहचान निजी क्लिनिक में चल रहा है इलाज

बांका : मौसम में परिवर्तन के बावजूद डेंगू के मच्छर अब भी सक्रिय है. शहर से अधिक गांव में डेंगू का कहर जारी है. जी हां, पुन: एक दफा डेंगू से ग्रसित आधा दर्जन से अधिक मरीजों की पहचान हुई है. इन सभी मरीजों का इलाज निजी क्लिनिक में जारी है. जानकारी के मुताबिक भर्ती […]

बांका : मौसम में परिवर्तन के बावजूद डेंगू के मच्छर अब भी सक्रिय है. शहर से अधिक गांव में डेंगू का कहर जारी है. जी हां, पुन: एक दफा डेंगू से ग्रसित आधा दर्जन से अधिक मरीजों की पहचान हुई है. इन सभी मरीजों का इलाज निजी क्लिनिक में जारी है.

जानकारी के मुताबिक भर्ती ज्यादातर मरीज ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं. लिहाजा, इससे यह साबित होता है कि शहर से अधिक डेंगू का प्रकोप ग्रामीण इलाकों में है. इसलिये ग्रामीणों का कहना है कि जिला प्रशासन को ग्रामीण क्षेत्रों में भी विशेष रूप से साफ-सफाई व दवा छिड़काव कराना चाहिए.
दरअसल, बांका में इस दफा सबसे अधिक डेंगू के मरीज मिले हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि कई ऐसे भी लोग हैं जो यहीं रहते हैं, उन्हें भी डेंगू हो गया है. आम तौर पर यह देखा जाता है कि बाहर से आने वाले लोग ही डेंगू से पीड़ित हैं. परंतु इलाजरत मरीजों की बात करें तो इनमें से ज्यादातर लोग यहीं रहते हैं और उन्हें डेंगू हो गया.
एक महिला सहित छह युवक का जारी है इलाज
क्लिनिक में सदर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत भतकुंडी की महिला अंजनी कुमारी, गौरीपुर निवासी जयकांत यादव, मेहरपुर निवासी कुमार सत्यम, कटहरा निवासी नीरज कुमार साह, करहरिया निवासी रोशन कुमार साह इत्यादि मरीज का इलाज चल रहा है.
अंजनी कुमारी, जयकांत यादव व कुमार सत्यम विगत 18 नवंबर को भर्ती हुए हैं. जबकि नीरज कुमार 16 नवंबर को भर्ती हुआ है. वहीं रोशन कुमार को इलाज के बाद घर भेज दिया गया गया है. कुमार सत्यम पटना से आया हुआ है.
पिछले दिनों बाढ़ की वजह से हुए जलजमाव से पनपे डेंगू मच्छर ने सत्यम को पीड़ित बना दिया था. जबकि अंजनी कुमारी, जयकांत यादव, इंटर स्तरीय छात्र नीरज कुमार व रोशन कुमार सहित अन्य को अपने घर में रहने के दौरान ही डेंगू हो गया.
कहते हैं चिकित्सा पदाधिकारी
पिछले एक माह से डेंगू के मरीज आ रहे हैं. आधा दर्जन मरीज का इलाज जारी है. कई मरीजों को सुधार के बाद घर भेज दिया गया है. मरीज के इलाज से इस बात का संकेत जरुर मिला है कि ग्रामीण क्षेत्र में भी डेंगू मच्छर का प्रकोप है.
इसलिये लोगों को उचित सावधानी बरतनी होगी. घर व आसपास साफ-सफाई व जल-जमाव नहीं रहने देना चाहिए. साथ ही अगर शरीर में तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, ऊल्टी व दस्त जैसे लक्षण दिखायी दे, तो अविलंब सरकारी अस्पताल में जांच करायें.
डाॅ एसके सुमन, चिकित्सा पदाधिकारी, बांका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें