28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जनसंख्या नियंत्रण को ले आंगनबाड़ी केंद्रों पर होगा सास-बहू सम्मेलन

बांका : स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनसंख्या स्थरीकरण पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत जिले भर में सास-बहू सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा. समुदाय स्तर पर सास-बहूओं को आमंत्रित किया जायेगा और सम्मेलन में परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी. सास-बहुओं द्वारा पूछे गये सभी सवालों व शंकाओं […]

बांका : स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनसंख्या स्थरीकरण पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत जिले भर में सास-बहू सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा. समुदाय स्तर पर सास-बहूओं को आमंत्रित किया जायेगा और सम्मेलन में परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी.

सास-बहुओं द्वारा पूछे गये सभी सवालों व शंकाओं का समाधान भी मौके पर किया जोयगा. इसके अलावा खेल के माध्यम से महिलाओं को जागरुक किया जायेगा. यह कार्यक्रम जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर आगामी 21 नवंबर से शुरु हो जायेगा. सम्मेलन सहित अन्य कार्यक्रमों को लेकर विभाग ने अपनी तैयारी शुरु कर दी है.
जिसके तहत जिले भर में महिला बंध्याकरण, पुरुष नसबंदी व परिवार नियोजन इत्यादि कार्यक्रमों को लेकर व्यापक पैमाने पर प्रचार प्रसार किया जायेगा. इस कार्य में आशा कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका को लगाया गया है. साथ ही आगामी 27 नवंबर को सभी प्रखंडों के लिए सरथी जागरुकता रथ भी रवाना किया जायेगा. जनसंख्या स्थरीकरण पखवाड़ा जिले भर में आगामी 21 नवंबर से 4 दिसबंर तक मनाया जायेगा.
जिसमें 21 से 27 नवबंर तक उत्प्रेरण सप्ताह दिवस व 28 नवंबर से 4 दिसबंर तक पुरुष नसबंदी सेवा सप्ताह मनाया जायेगा. कार्यक्रम के दौरान जिले भर के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व अस्पतलों में महिला बंध्याकरण, पुरुष नसबंदी के अलावा अनचाहे गर्भ की रोकथाम के लिए निरोध, मालायन, इसीपीन, कॉपर-टी, छाया व अंतरा की सूई लगाने के लिए योग्य दंपति को जागरुक किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें