Advertisement

banka

  • Sep 20 2019 8:27AM
Advertisement

अमरपुर विस क्षेत्र को सूखा क्षेत्र घोषित करने की मांग

 शंभुगंज  : खरीफ फसल बर्बादी की मार झेल रहे किसानों ने एकजुटता दिखाते हुए अमरपुर विस क्षेत्र को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग को लेकर शंभुगंज प्रखंड मुख्यालय में गुरुवार को धरना दिया. समाजसेवी रतन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित धरना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दी सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने कहा कि अमरपुर विधानसभा क्षेत्र के साथ जिले के किसानों के ऊपर सूबे की सरकार ने सौतेला व्यवहार किया है. 

 
तत्काल सहायता राशि के तहत 185 में से महज 34 पंचायतों का चयन किया गया है. कहा कि दूर जाने की जरूरत नहीं है. पास के ही एक-दो पंचायत की जमीनी पड़ताल कर लेंगे तो धान फसल की वास्वतिक हकीकत का अंदाजा लग जायेगा. हजारों-हजार एकड़ जमीन सिंचाई की कमी की वजह से परती छूट गयी है. जहां खेती हुई भी वह पानी के अभाव में सूखती जा रही है. 
 
लिहाजा, सूबे की सरकार को बिना देर किये अमरपुर विधानसभा क्षेत्र के दोनों प्रखंड शंभुगंज व अमरपुर को अविलंब सूखा क्षेत्र घोषित कर देना चाहिए. मौजूदा समय में किसान आर्थिक तंगी के शिकार हो गये हैं. खेती में सारी जमा पूंजी लगाने के बाद भी उत्पादन नहीं होने की पूरी संभावना है.
 
 ऐसे में किसान को जो कष्ट पहुंचनेवाला है, उसका सहज अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. कहा कि अगर मुख्यमंत्री जल्द ही किसानों की मांग को पूरा करते हुए सूखा क्षेत्र घोषित नहीं करेंगे तबतक चरण बद्ध तरीके से व्यापक आंदोलन जारी रहेगा. अन्य वक्ताओं ने कहा कि अमरपुर विधान सभा में सुखाड़ की भयावह स्थिति के निराकरण के लिए सूखा क्षेत्र घोषित कर क्षेत्र में राहत योजना चलानी चाहिए. 
 
कहा कि डैम के नजदीक के प्रखंड के पंचायतों को सूखाड़ग्रस्त क्षेत्र की सूची में शामिल कर दिया गया. जबकि जहां दस फीसदी भी धान की रोपाई नहीं हुई है वैसे प्रखंड के पंचायतों के किसानों को राहत योजना से वंचित कर दिया गया है. खासकर अमरपुर विधानसभा को सुखाड़ग्रस्त क्षेत्र का दर्जा नहीं देने से सरकार का असली चेहरा सबके सामने आ गया है. कार्यक्रम का संचालन पैक्स अध्यक्ष रणवीर यादव ने किया. 
 
मौके  पर जिला परिषद सदस्य रीता देवी, पूर्व जिप सदस्य शीला देवी यादव, मो गालिब रजा, भानू सिंह, श्रीनारायण शर्मा सलील, विभुति सिंह, निवास कुमार सिंह, रतन कुमार सिंह, सर्वोत्तम कुमार, शिव शंकर सिंह, अभय कुमार सिंह, गौरी शंकर सिंह, नयन सिंह नटवर ,मनीष सिंह, कुंदन सिंह, धीरज सिंह, शहबाज आलम, राजा, सरपंच तारकेश्वर सिंह, राहुल देव, दीपक सिंह, सहित सैकड़ों किसान उपस्थित थे.
 
बीडीओ को सौंपा ज्ञापन
धरना प्रदर्शन के उपरांत दी सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के पूर्व अध्यक्ष जितेंद्र सिंह के अगुवाई में एक प्रतिनिधि मंडल ने राज्यपाल के नाम  बीडीओ सुरेन्द्र प्रसाद को ज्ञापन सौपा. इसमें अमरपुर विधानसभा को सुखाड़ग्रस्त क्षेत्र घोषित करने, तमाम किसानों का लगान, बैंक कर्ज, बिजली बिल आदि की वसूली पर रोक लगाने की मांग करते हुए किसानों के हित में राहत योजना चलाने की मांग की गयी है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement