Advertisement

banka

  • Sep 20 2019 8:27AM
Advertisement

कृषि विभाग ने शुरू की रबी की तैयारी, 3492 क्विंटल गेहूं बीज की मांग

 बांका : खरीफ मौसम में मानसून की दगाबाजी के बीच कृषि विभाग ने रबी फसल की खेती के लिए अभी से कमर कसना शुरू कर दिया है. अलबत्ता, मुख्यालय को अनुमानित बीज की आवश्यकता से संबंधित प्रतिवेदन भेज दिया है. जानकारी के मुताबिक अबकी 36 हजार हेक्टेयर में गेहूं की खेती कराने का लक्ष्य तैयार किया जा सकता है.

 
 हालांकि संभावना यह है कि लक्ष्य में वृद्धि भी हो सकती है. विभागीय जानकारी के मुताबिक 3492 क्विंटल गेहूं बीज की मांग की गयी है. जबकि चना 1184 क्विंटल, मसूर 394 क्विंटल व सरसों बीज 24 क्विंटल की आपूर्ति के लिए मुख्यालय में मांग पत्र सौंप दिया गया है.
 
 अबकी 3500 एकड़ में जीरोटिलेज विधि से गेहूं की खेती करायी जायेगी. वहीं मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार व बीज ग्राम योजना के तहत बीज उत्पादन के लिए 16814 किसानों को लाभ दिया जायेगा. इसके लिए भी बीज की मांग कर दी गयी है. दरअसल, अबकी धान की खेती अपेक्षित नहीं होने के बाद रबी फसल से उसकी पूर्ति की कोशिश होगी. 
 
गेहूं की उपज में वृद्धि के लिए कई नयी योजनाएं भी आ सकती है. हालांकि, फिलहाल पूर्व में संचालित योजनाओं को ही मजबूती से उतारने की पहल शुरू की गयी है. डीएओ सुदामा महतो ने कहा कि रबी की खेती की तैयारी शुरू कर दी गयी है. धान फसल कटनी के साथ ही इसपर तेज गति से कार्य शुरू किया जायेगा. अनुमानित बीज से संबंधित प्रतिवेदन भेज दिया गया है. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement