25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मनरेगा मजदूरों की बनेगी डिजिटल हाजिरी

विभांशु, बांका : अब मनरेगा मजदूरों की डिजिटल व्यवस्था के तहत उपस्थिति दर्ज की जायेगी. जी हां, मनरेगा आयुक्त ने इस व्यवस्था को जल्द लागू करने का निर्देश जारी किया है. जानकारी के मुताबिक जिले के सभी 11 प्रखंडों के चार पंचायतों में मनरेगा मजदूरों की उपस्थिति नरेगा सॉफ्ट मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम(एनएमएमएस) के माध्यम से […]

विभांशु, बांका : अब मनरेगा मजदूरों की डिजिटल व्यवस्था के तहत उपस्थिति दर्ज की जायेगी. जी हां, मनरेगा आयुक्त ने इस व्यवस्था को जल्द लागू करने का निर्देश जारी किया है. जानकारी के मुताबिक जिले के सभी 11 प्रखंडों के चार पंचायतों में मनरेगा मजदूरों की उपस्थिति नरेगा सॉफ्ट मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम(एनएमएमएस) के माध्यम से दर्ज किया जायेगा.

इसकी जिम्मेदारी चिह्नित पंचायतों के पंचायत रोजगार सेवकों को दी जायेगी, जो वर्क साइट पर जाकर मोबाइल एप के माध्यम से कार्यरत मजदूरों की उपस्थिति बनायेंगे. साथ ही तस्वीर भी लेंगे.
इस व्यवस्था के तहत पंचायत रोजगार सेवक के स्मार्ट मोबाइल में एप को इंस्टॉल किया जायेगा. रजिस्ट्रेशन के उपरांत यूजर आइडी व पासवर्ड उपलब्ध कराया जायेगा. मोबाइल एप को लॉगिंग करने के साथ ही वर्क कोड, मास्टर रोल नंबर, तिथिवार उपस्थिति, जॉबकार्ड धारी का नाम व कार्ड संख्या ऐसे महत्वपूर्ण जानकारी का कॉलम स्वत: प्रदर्शित हो जायेगा.
दिये गये ऑप्शन का प्रयोग करते हुए उपस्थिति को भरा जा सकता है. उपस्थिति दर्ज होते ही यह हमेशा के लिए प्रवृष्ट हो जायेगा, जो पारदर्शित व गुणवत्तापूर्ण होगा. विभागीय जानकारी के मुताबिक नयी व्यवस्था के तहत सभी प्रखंड के चार-चार पंचायतों का चयन अंतिम चरण में है.
जल्द ही चिह्नित किये जाने वाले पंचायत में मोबाइल एप से उपस्थिति दर्ज करने की कार्रवाई शुरू कर दी जायेगी. ज्ञात हो कि वित्तीय वर्ष 2019-20 अंतर्गत तीन लाख 33 हजार 924 जॉब कार्डधारी हैं. इनमें से समय-समय पर मनरेगा मजदूरों को विभिन्न योजनाओं में मजदूरी का अवसर प्रदान किया जाता है.
मोबाइल एप के साथ तीन माह तक मास्टर रोल पर भी दर्ज होगी उपस्थिति
प्रथम चरण में औपचारिकता बस जिले के 11 प्रखंड के चार-चार यानि 44 पंचायतों में मोबाइल एप से मनरेगा मजदूरों की उपस्थिति दर्ज करन की शुरुआत की जायेगी. इन पंचायतों में तीन माह तक मोबाइल एप व मास्टर रोल पर समानांतर उपस्थिति दर्ज की जायेगी.
लेकिन, तीन माह की समयाधि पूर्ण होने के उपरांत मास्टर रोल पर उपस्थिति की व्यवस्था खत्म कर दी जायेगी. इसके बाद केवल मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम से ही उपस्थिति दर्ज की जायेगी. इसके बाद चरणबद्ध तरीके से सभी 185 पंचायतों में नयी व्यवस्था को स्थायी रुप दे दिया जायेगा.
प्रखंडों में जॉब कार्डधारी की संख्या
अमरपुर 30,107
बांका 27,330
बाराहाट 26,754
बौंसी 30,181
बेलहर 29,851
चांदन 32,946
धोरैया 33,740
फुल्लीडुमर 24,800
कटोरिया 30,247
रजौन 32,957
शंभूगंज 35,011

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें