Advertisement

banka

  • Jun 25 2019 6:37AM
Advertisement

7.83 करोड़ की राशि से चांदन प्रखंड में 26 पाइप जलापूर्ति योजनाओं को स्वीकृति

 बांका : नक्सल प्रभावित क्षेत्र चांदन को पेयजल समस्या से निजात से दिलाने की सशक्त शुरुआत हो गयी है. पीएचइडी ने हाल में ही में सात करोड़  83 लाख 59 हजार 900 रुपये की राशि से मुख्यमंत्री सात निश्चय के तहत 26 पाइप जलापूर्ति योजना की स्वीकृति दी है. 

 
स्वीकृत योजना से प्रखंड के सात पंचायत के 14 वार्ड को अच्छादित किया गया है. योजना की स्वीकृति के साथ राशि आवंटित कर दी गयी है. जल्द टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरु किया जायेगा. 
 
 एक योजना करीब 28 से 30 लाख की है. इसमें मुख्य रुप से नलकूप का निर्माण पाइप लाइन का निर्माण व गृह जल संयोजन का कार्य किया जायेगा. यानि पाइप जलापूर्ति के तहत सभी घरों में नल लगाकर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा. 
 
 दरअसल, भीषण गर्मी के बीच चांदन प्रखंड में घोर जलसंकट शुरु हो गया है. जंगली व पहाड़ी इलाका होने की वजह से जलस्तर काफी नीचे सरक जाता है. लिहाजा, ग्रामीणों को संक्रमित पानी से प्यास बुझानी पड़ती है. 
 
इस समस्या को लेकर कई बार मांग की गयी. हालांकि, तत्काल सात पंचायत के 14 वार्ड में इसकी स्वीकृति की गयी है. विभागीय जानकारी के मुताबिक, प्रखंड के सभी वार्ड में यह योजना लायी जायेगी. पीएचइडी इस योजना का कार्य करायेगी. इस योजना का क्रियान्वयन उन्हीं वार्ड में किया जायेगा, जिनमें वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति ने कार्य प्रारंभ नहीं किया हो.
जल्द ही टेंडर प्रक्रिया होगी पूरी
चांदन प्रखंड के सात पंचायत के 14 वार्ड में 26 पाइप जलापूर्ति योजना की स्वीकृति दी गयी है. जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर निमार्ण काय शुरु किया जायेगा.
डेविड कुमार चतुर्वेदी, कार्यपालक अभियंता, पीएचइडी, बांका
 
चांदन प्रखंड के इन पंचायतों के वार्ड में योजना की स्वीकृति
गौरीपुर- नौ ए, नौ बी, नौ सी, नौ डी
कोरिया- चार ए, चार बी, चार सी, नौ व 10
असुढ़ा- पांच ए, 12 ए, 12 बी, पांच बी व नौ
उतरी वारणे- पांच ए व पांच बी
कुशुमजोड़ी- तीन ए व तीन बी
सिलजोरी- चार ए, चार बी व नौ
बरफेरा तेतरिया- सात ए, सात बी, पांच, एक ए, एक बी
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement