28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तेज धूप में बरतें सावधानी, नहीं तो बढ़ सकती है आपकी परेशानी

चंदन कुमार, बांका : वैशाख माह शुरू होते ही मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. मौसम में बदलाव के कारण अधिकांश लोगों के स्वास्थ पर इसका सीधा असर पड़ने लगा है. लोगों को बीमारियों ने परेशान करना शुरू कर दिया हैं. अस्पताल में इन दिनों मरीजों के भीड़ में काफी इजाफा देखने को […]

चंदन कुमार, बांका : वैशाख माह शुरू होते ही मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. मौसम में बदलाव के कारण अधिकांश लोगों के स्वास्थ पर इसका सीधा असर पड़ने लगा है. लोगों को बीमारियों ने परेशान करना शुरू कर दिया हैं. अस्पताल में इन दिनों मरीजों के भीड़ में काफी इजाफा देखने को मिल रही है.

ओपीडी में ज्यादातर मरीज सर्दी, खांसी और बुखार के आ रहे हैं. मौसम की अनदेखी हर किसी पर भारी पड़ती दिख रही है. सुबह सात बजे ही तेज धूप निकल जाता है. भीषण गर्मी और ऊमस के कारण लोग लगातार बीमार पड़ रहे हैं. कभी गर्मी तो कभी मौसम में नमी के एहसास के बीच वायरल फीवर व श्वास संबंधित बीमारियों के चपेट में लोग आने लगे हैं.
सरकारी अस्पताल व निजी क्लिनिक में डॉक्टरों के पास सर्दी-जुकाम, वायरल फीवर, श्वास संबंधित बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ गयी है. इसे देखते हुए अब लोगों को बदलते मौसम के अनुसार खान-पान और पहनावे पर विशेष ध्यान देने की सलाह चिकित्सक दे रहे हैं. इस मौसम में कभी भीषण ऊमस तो कभी तापमान में गिरावट के कारण लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है.
गर्मी में खान-पान और पहनावे पर दें ध्यान
बदलते मौसम के समय पहनावे पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. तापमान में उतार चढ़ाव के अनुसार कपड़ा पहनना चाहिए. पोषक आहार लेना चाहिए. खाने में सब्जी, सलाद और फल को शामिल करना चाहिए. बीमारियों से बचे रहने के लिए पर्याप्त पानी भी पीना चाहिए. इस मौसम में लू की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. बीच-बीच में हुई हल्की बारिश की वजह से तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है.
धूप से बचें और चेहरा ढक कर ही निकलें घर से बाहर
तेज धूप ने लोगों की परेशानी को बढ़ा दी है. दिन के आठ बजे के बाद से ही गर्मी की तीव्रता अधिक हो जाती है. इसके अलावा चार बजे तक की धूप लोगों को गर्मी से परेशान कर देती है.
धूप से बचने के लिए लोग अपने चेहरे को स्टॉल व कपड़े से ढ़ंक कर घर से निकल रहे हैं. खासकर स्कूली बच्चों को परेशानी हो रही है. कामकाजी लोगों के अलावा दिन के समय जरुरत नहीं रहने पर लोग अपने घर से नहीं निकलते है. हालांकि जरूरत के काम को निबटाने के लिए लोग शाम के समय में ही बाजार निकल रहे हैं.
कहते हैं चिकित्सक
तापमान में उतार चढ़ाव के कारण वायरल इन्फेक्शन अधिक देखने को मिल रहा है. इसकी वजह बैक्टीरिया ही होते हैं. मौसम में बदलाव के कारण सुस्ती महसूस होती है. एसिडिटी के कारण पेट में जलन तथा खट्टी डकार आने की शिकायत भी हो सकती है.
साथ ही बुखार, गले में खराश और दर्द, थूक निगलने से परेशानी, आवाज में भारीपन, बोलने में परेशानी, बार-बार छींक आना, सांस लेने में दिक्कत और सांस फूलना, कान में दर्द, शरीर में अकड़न और दर्द तथा सीने में दर्द की शिकायत हो सकती है. इस तरह का लक्ष्मण दिखाई देने पर तुरंत चिकित्सक के सलाह लेनी चाहिए.
डॉ अशोक कुमार सिंह, सदर अस्पताल, बांका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें