36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब नवमी व दशमी के छात्र-छात्राओं को देनी होगी हर महीने जांच परीक्षा

बांका : अब नवमी व दशमी वर्ग में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा विकसित करने के लिए मासिक टेस्ट का आयोजन किया जायेगा. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने माध्यमिक विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षण व्यवस्था के लिए मासिक मूल्यांकन इसी अप्रैल के अंतिम सप्ताह से करने का निर्देश सभी कार्यक्रम पदाधिकारी को दिया है. जानकारी के […]

बांका : अब नवमी व दशमी वर्ग में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा विकसित करने के लिए मासिक टेस्ट का आयोजन किया जायेगा. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने माध्यमिक विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षण व्यवस्था के लिए मासिक मूल्यांकन इसी अप्रैल के अंतिम सप्ताह से करने का निर्देश सभी कार्यक्रम पदाधिकारी को दिया है.

जानकारी के मुताबिक विषय से संबंधित शिक्षक प्रत्येक माह पढ़ाये गये पाठों का मासिक मूल्यांकन कर छात्रों के शैक्षणिक स्तर की जांच करेंगे. इसके लिए एक केलैंडर तैयार किया जायेगा.
साथ ही मासिक मूल्यांकन के लिए प्रश्न-पत्र भी तैयार किये जायेंगे. सभी माध्यमिक विद्यालय के प्रभारी समय सारणी में प्रत्येक माह के अंतिम सप्ताह में प्रत्येक कार्य दिवस को एक घंटी किसी एक विषय का मासिक मूल्यांकन सुनिश्चित करेंगे.
मासिक मूल्यांकन के लिए सभी छात्र-छात्राओं को प्रत्येक विषय की एक अभ्यास पुस्तिका अपने पास रखना होगा. मासिक मूल्यांकन के उपरांत विद्यालय के संबंधित विषय के शिक्षक छात्र-छात्राओं के अभ्यास पुस्तिका की जांच करेंगे. इसके बाद पुन: अभ्यास पुस्तिका छात्रों को वापस लौटा दी जायेगी.
40 फीसदी से कम प्राप्तांक वाले विद्यार्थी को विशेक्ष शिक्षण की व्यवस्था : जिला शिक्षा पदाधिकारी अहसन ने बताया कि अभ्यास पुस्तिका जांच में जिन छात्र-छात्राओं का प्राप्तांक 40 फीसदी से कम पाया जायेगा, उन्हें चिह्नित कर विशेष शिक्षण व्यवस्था उपलब्ध करायी जायेगी.
इसके अलावा सभी विषय के शिक्षकों को अपने विषय में जांच के बाद विद्यार्थी को ए, बी, सी, डी व इ ग्रेड देने को कहा गया है. साथ ही ग्रेड वाइज संख्या बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के वाट्सअप्प नंबर पर भी देने की बात कही गयी है. माध्यमिक विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के मासिक मूल्यांकन की व्यवस्था की गयी है. इस संबंध सभी पदाधिकारी व विद्यालय प्रभारी को निर्देशित किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें