33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लोस चुनाव : इस बार मतदाता सूची में नक्शा व मतदान केंद्र की रहेगी तस्वीर

चंदन कुमार, बांका : अबकी लोकसभा चुनाव में कई नयी व्यवस्था को लागू किया गया है. चुनाव में पहली बार मतदाता सूची में मतदान केन्द्र की तस्वीर व नक्शा सहित अन्य जरुरी बातें अंकित रहेेंगी. मतदाता सूची को अलग ढंग से तैयार किया गया है. पोलिंग पार्टी को मतदाता सूची से काफी सहुलियत मिलेगी. इसका […]

चंदन कुमार, बांका : अबकी लोकसभा चुनाव में कई नयी व्यवस्था को लागू किया गया है. चुनाव में पहली बार मतदाता सूची में मतदान केन्द्र की तस्वीर व नक्शा सहित अन्य जरुरी बातें अंकित रहेेंगी. मतदाता सूची को अलग ढंग से तैयार किया गया है. पोलिंग पार्टी को मतदाता सूची से काफी सहुलियत मिलेगी.
इसका लाभ मतदाता को भी मिलेगा. मतदाता सूची में मतदान केन्द्र की तस्वीर व नक्शा के जरिये यह भी दर्शाया गया है कि किस जगह पर इवीएम और किस जगह पर पोलिंग पार्टी को बैठाया जायेगा. इसके अलावा बाउंड्री सहित अन्य जानकारी भी अंकित है. पोलिंग पार्टी को भी मतदाता सूची से मतदान कराने में काफी सहुलियत मिलेगी.
लोस चुनाव में पहुंची चार कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स
बांका. लोकसभा चुनाव को लेकर चार कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स बांका पहुंच चुकी है. रविवार को बांका पहुंचते ही शहर के मुख्य सड़क पर एसपी के निर्देश पर फ्लैग मार्च किया. अर्द्धसैनिक बल पैदल गांधी चौक, शिवाजी चौक, करहरिया, चांदनपुल, अलीगंज, विजयगन होते हुए पूरे शहर का परिभ्रमण किया.
वहीं शहर में एक साथ बड़ी संख्या में फौज के उतरने से लोकसभा चुनाव का पूरा माहौल बन गया. शहर में फ्लैग मार्च खत्म होने के बाद करीब तीन कंपनी को बेलहर व कटोरिया क्षेत्र में भेज दिया गया. मतदान तक यह फोर्स मुश्तैद रहेगी. साथ ही नक्सलियों के खिलाफ कॉबिंग ऑपरेशन के साथ अन्य अभियान चलायेगी. बताया जाता है कि चुनाव तक कई और अर्द्धसैनिक बल की कंपनी पहुंचेगी.
एसपी ने सुरक्षा संबंधित बिंदु पर समीक्षा करते हुए इसका प्रस्ताव पहले भेजा जा चुका है. दरअसल, बांका का अधिकांश क्षेत्र नक्सल बेल्ट है. खासकर कटोरिया, बेलहर व चांदन का पूरा इलाका ही लाल घेरे में है. लिहाजा, इस क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्र पर पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की जायेगी. नक्सल बेल्ट में खास चौकसी रखी गयी है.
जिला मुख्यालय पहुंचते ही सड़क पर फ्लैग मार्च कर दिखायी दमदार उपस्थिति
तीन कंपनी को बेलहर व कटोरिया क्षेत्र में भेजने की मिल रही सूचना
नक्सल प्रभावित क्षेत्र के प्रत्येक बूथों पर नजर आयेंगे अर्द्धसैनिक बल
मतदाताओं को नहीं होगी परेशानी
पुलिस अधीक्षक स्वप्ना मेश्राम ने कहा कहा कि चुनाव को लेकर प्रतिदिन फ्लैग मार्च व कांबिंग ऑपरेशन चलाया जायेगा. संवेदनशील स्थान पर अर्द्धसैनिक बल को प्रमुखता से लगाया जायेगा. चुनाव तक विभिन्न अभियानों को चलाकर माहौल को साकारात्मक बनाया जायेगा. मतदाता को किसी प्रकार की कोई चिंता करने की जरुरत नहीं है, सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है.
मतदाता को कतार में लगाने के लिए एनसीसी कैडेटों की होगी तैनाती
लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान केन्द्र पर मतदाता को पंक्तिबद्ध करने के लिए एनसीसी कैडेट को तैनात किया जा सकता है. इस संबंध में चुनाव आयोग ने पत्र जारी कर दिया है.
जानकारी के मुताबिक नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेट्स दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को प्राथमिकता के तौर पर सुविधा प्रदान करेंगे. सभी कैडेट वर्दी के साथ बगैर शस्त्र के ड्यूटी देंगे. जिला निवार्चन की ओन से उन्हें पी थ्री के स्तर का पारिश्रमिक दिया जायेगा. साथ ही मतदान केन्द्र पर आने और जाने की भी सुविधा प्रदान की जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें