23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नहीं हुई प्रशिक्षक की बहाली छात्राओं का किया नामांकन

बांका : सदर अस्पताल परिसर स्थित जीएनएम स्कूल का विधिवत उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विगत 19 जनवरी 2017 को किया था. लेकिन उद्घाटन के 15 माह बीत जाने के बाद भी अब तक स्कूल में शिक्षण-प्रशिक्षण का कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया है. हालांकि विगत 14-15 मार्च को स्कूल में छात्राओं का नामांकन प्राचार्य […]

बांका : सदर अस्पताल परिसर स्थित जीएनएम स्कूल का विधिवत उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विगत 19 जनवरी 2017 को किया था. लेकिन उद्घाटन के 15 माह बीत जाने के बाद भी अब तक स्कूल में शिक्षण-प्रशिक्षण का कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया है. हालांकि विगत 14-15 मार्च को स्कूल में छात्राओं का नामांकन प्राचार्य डाॅ प्रज्ञा रानी के द्वारा ले लिया गया है.

नामांकन के बाद छात्राओं का मेडिकल परीक्षण भी पूरी कर ली गयी है. जानकारी के अनुसार नामांकन के बाद में जीएनएम स्कूल में छात्राओं से छुट्टी का एक लिखित आवेदन लेकर उन्हें क्लास नहीं होने की स्थिति में सभी को छुट्टी दे दी गयी. आलम यह है कि जीएनएम स्कूल में प्रशिक्षक व तकनीकी सहायक की बहाली नहीं हो सकी है. ऐसे में नामांकित छात्रा का क्लास होना संभव नहीं है.

लैब उपकरण व टेबुल बेंच का है अभाव. करीब दस करोड़ की लागत से बना भव्य जीएनएम स्कूल में अब तक पढ़ाई व प्रशिक्षण के लिए कई संसाधनों की कमी है. जिनमें टेबुल-बेंच, लैब उपकरण सहित पानी की कमी सामने आयी है. हालांकि भवन निर्माण कंपनी बीएसएमआइएल को ही स्कूल में सभी संसाधनों की व्यवस्था करनी है. सचिवालय की एक बैठक में स्कूल में कंपनी के द्वारा अंतिम तिथि 14 मार्च तक संसाधनों को पूरा करने की बात कही गयी थी.
कंपनी ने अब तक न तो संसाधन ही मुहैया कराया गया है और न ही इस संबंध में किसी भी प्रकार की सूचना स्कूल प्रबंधन को उपलब्ध करायी है. इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराने के लिए कंपनी को भवन निर्माण की रकम के अलावा अलग से पांच लाख रुपया मुहैया कराया गया है. बावजूद इसके कंपनी की मनमानी के वजह से कार्य अधर में लटका हुआ है.
प्रशिक्षक के बिना छात्रा लौट गयीं घर. जीएनएम स्कूल में 60 छात्राओं को ए-ग्रेड नर्स का प्रशिक्षण दिया जाना है. जो करीब तीन वर्षों में प्रशिक्षण का कोर्स पूरा करेगी. इन छात्राओं को प्रशिक्षण देने के लिए अब तक स्कूल में राज्य से प्रशिक्षकों की बहाली नहीं हो पायी है. जानकारी के अनुसार स्कूल में करीब 6-7 शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति होनी है. अब तक प्राचार्य को छोड़कर एक भी प्रशिक्षक की प्रतिनियुक्ति नहीं हो पायी है. 24 मार्च को ड्रेस व अन्य कार्यों के लिए छात्रा को स्कूल बुलाया गया है.
कहते हैं प्राचार्य
जीएनएम स्कूल में सभी 60 छात्राओं का नामांकन कार्य पूरा कर लिया गया है. छात्राओं का मेडिकल जांच भी कराया लिया गया है. भवन निर्माण कंपनी के द्वारा टेबुल-बेंच जैसे ही उपलब्ध करा दिया जायेगा वैसे ही पढ़ाई शुरू कर दी जायेगी. लैब उपकरण व प्रशिक्षक की प्रतिनियुक्ति के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखा गया है.
डाॅ प्रज्ञा रानी, प्राचार्य जीएनएम स्कूल, बांका
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें