36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिले के 50 मान्यता प्राप्त िनजी स्कूलों में लग सकता है ताला

बांका में बगैर विभागीय स्वीकृति के ही अधिकांश निजी विद्यालय संचालित हो रहे हैं, जबकि प्रस्वीकृति प्राप्त विद्यालयों के प्रबंधन भी नवीकरण में रुचि नहीं दिखा रहे हैं जिस पर िवभाग नकेल कसने की तैयारी में है. बांका : जिले में संचालित निजी विद्यालय में सरकारी नियम व मापदंड की जम कर धज्जियां उड़ रही […]

बांका में बगैर विभागीय स्वीकृति के ही अधिकांश निजी विद्यालय संचालित हो रहे हैं, जबकि प्रस्वीकृति प्राप्त विद्यालयों के प्रबंधन भी नवीकरण में रुचि नहीं दिखा रहे हैं जिस पर िवभाग नकेल कसने की तैयारी में है.

बांका : जिले में संचालित निजी विद्यालय में सरकारी नियम व मापदंड की जम कर धज्जियां उड़ रही है. हैरानी की बात यह है कि बगैर विभागीय स्वीकृति के ही अधिकांश निजी विद्यालय संचालित हो रहे हैं. जबकि प्रस्वीकृति प्राप्त विद्यालयों के प्रबंधन भी नवीकरण में रुचि नहीं दिखा रहे हैं. वहीं इधर, शिक्षा विभाग ने भी संबंधित विद्यालय पर नकेल कसने की तैयारी शुरू कर दी है. विभागीय जानकारी के मुताबिक करीब 50 ऐसे निजी विद्यालय बंद करने की कार्रवाई शुरू की जायेगी,
जो प्रस्वीकृति का नवीकरण में इच्छुक नजर नहीं आ रहे हैं. इन सभी विद्यालय में नोटिस भेजने की भी तैयारी शुरू कर दी गयी है. विभागीय आंकड़े के मुताबिक जिले में कुल 66 प्रस्वीकृति प्राप्त निजी विद्यालय हैं. जिनमें से 35 निजी विद्यालयों की प्रस्वीकृति अवधि समाप्त हो चुकी है. 19 निजी विद्यालयों ने नवीरकण के लिए विभाग को आवेदन दिया है.
19 में से 16 निजी विद्यालयों का नवीकरण प्रस्वीकृति पर मुहर लगा दी गयी है. जबकि आवेदित शेष तीन निजी विद्यालय नवीकरण की तय अर्हता पूरी करने में पिछड़ रहे हैं. विभागीय जानकारी के मुताबिक नवीकरण के लिए निर्धारित समय-सीमा समाप्त हो चुकी है. अब कार्रवाई की प्रक्रिया ही शुरू की जायेगी. प्रस्वीकृति व नवीकरण से वंचित विद्यालय को बंद कराया जायेगा. साथ ही संबंधित विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों को निकटतम स्कूल में नामांकित कराया जायेगा.
प्रस्वीकृति के लिए जिले के 106 विद्यालयों का आवेदन
जिले भर में शिक्षा एक तरह से व्यवसाय बन चुका है. तेजी से प्राइवेट स्कूल खुल रहे हैं. जानकार की मानें तो तीन सौ से अधिक निजी विद्यालय हैं. जिसमें से अधिकांश विद्यालय को विभागीय स्वीकृति विद्यालय संचालन का नहीं है. परंतु विभाग को मात्र 106 विद्यालयों का आवेदन प्रस्वीकृति के लिए प्राप्त हुआ है.
प्रस्वीकृति के लिए आवश्यक अहर्ता
विद्यालय स्थापना वर्ष. सोसाइटी, ट्रस्ट प्राधिकार से निबंधित हैं उसका निबंधन संख्या का प्रमाण पत्र.सोसाइटी ट्रस्ट की कार्यकारिणी के विगत बैठक की कार्यवाही जिसमें विद्यालय चलाने का निर्णय लिया गया है. अद्यतन अंकेक्षण प्रतिवेदन, जब से विद्यालय प्रारंभ हुआ है. विद्यालयों में नामांकित बच्चों की संख्या. विद्यालय में कुल बच्चों के नामांकन की क्षमता. पदस्थापित शिक्षकों की संख्या का पूर्ण विवरणी. विद्यालय की परिसम्पति, विद्यालय या संस्था का नाम निबंधन अनुबंध का प्रमाण पत्र. विद्यालय के भवन की स्थिति जैसे वर्ग, कक्ष, शौचालय, पेयजल, मैदान, पुस्तकालय, रसोई घर आदि हैं.
प्रस्वीकृति अप्राप्त निजी विद्यालय की सूची तैयार की जा रही है. बिना विभागीय अनुमति के विद्यालय संचालन नियम संगत नहीं है. इन सभी पर कार्रवाई की जायेगी. वहीं प्रस्वीकृत प्राप्त विद्यालय को तय अवधि के बाद नवीकरण कराना होता है. जिन विद्यालयों ने नवीकरण नहीं कराया है, उनपर भी कार्रवाई की जायेगी.
सोनी कुमारी, संभाग प्रभारी, सर्व शिक्षा अभियान, बांका.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें