39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पहले दिन हुई 682 क्विंटल धान की खरीद

बांका : जिले में धान अधिप्राप्ति की पहली खरीदारी सोमवार को हुई. प्रथम दिन 682 क्विंटल धान का क्रय विभिन्न पैक्स में की गयी. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सभी पैक्स अधिप्राप्ति के लिए एक्टिव हो जाएंगे. जिले भर में धान की तैयारी भी अंतिम चरण में है. अगर इस समय अधिप्राप्ति […]

बांका : जिले में धान अधिप्राप्ति की पहली खरीदारी सोमवार को हुई. प्रथम दिन 682 क्विंटल धान का क्रय विभिन्न पैक्स में की गयी. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सभी पैक्स अधिप्राप्ति के लिए एक्टिव हो जाएंगे. जिले भर में धान की तैयारी भी अंतिम चरण में है. अगर इस समय अधिप्राप्ति अपनी गति पकड़ ले तो किसान मंडी जाने से बच सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक सहकारिता विभाग ने 77 पैक्स को 16-16 लाख की सीसी कर दी है. 56 अन्य पैक्स की भी सूची तैयार कर ली गयी है. विभागीय जानकारी के अनुसार एक सप्ताह के अंदर 56 पैक्स को भी सीसी कर दी जायेगी. धान अधिप्राप्ति पूर्ण गति पकड़ने के बाद चरण बद्ध तरीके से पैक्स को राशि मुहैया करा दी जायेगी. चिन्हित पैक्स को 40-50 लाख की सीसी करने की योजना है. सीसी की राशि में वृद्धि की भी प्रबल संभावनाएं हैं.

किसानों की उम्मीदों को लगे पंख
धान अधिप्राप्ति शुरू हो जाने के बाद किसान की उम्मीद को भी पंख लगे हैं. प्रति वर्ष पैक्स की कार्यप्रणाली की वजह से हजारों क्विंटल धान मंडी की धर्मकांटा पर औने-पौने दाम पर चढ़ जाती है. इस बार किसानों को उम्मीद है कि पैक्स व व्यापार मंडल में उनका उत्पादित धान समय पर खरीद ली जायेगी. वहीं दूसरी ओर जगह-जगह हाट बाजार व मंडी में भी धान अधिप्राप्ति के लिए व्यापारियों की जमघट शुरु हो गयी है. विभाग को उम्मीद है कि इस बार धान की समुचित खरीद नियमानुसार पैक्स पर संभव हो जायेगा. जबकि धान अधिप्राप्ति के लिए किसानों का ऑन-लाइन पंजियन भी शुरु है. रैयत व गैर रैयत की किसान प्रतिदिन पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण कर रहे हैं.
पीडीएस पैक्स पर जल्द निर्णय आने की संभावना
77 पैक्स अबतक अधिप्राप्ति के लिए अधिकृत हो चुके हैं. जल्द ही करीब 50 पैक्स को अधिप्राप्ति का अधिकार दे दिया जायेगा. जबकि अनुज्ञप्ति प्राप्त पैक्स व व्यापार मंडल में अधिप्राप्ति को लेकर अबतक अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. विभाग की ओर से उच्च-स्तरीय अधिकारी से लगातार वार्तालाप जारी है. सूत्र की मानें तो राज्य से जल्द ही इसपर अंतिम निर्णय ले लिया जायेगा. जानकारी के मुताबिक अगर पीडीएस पैक्स व व्यापार मंडल को धान अधिप्राप्ति का अधिकार नहीं मिला तो संभवत: अधिप्राप्ति के तय लक्ष्य तक पहुंचना टेढ़ी खीर साबित हो सकता है.
पहले दिन अधिप्राप्ति की स्थिति
रजौन व्यापार मंडल – 120 क्विंटल
फुल्लीडुमर पैक्स- करीब 196 क्विंटल
पकरिया पैक्स – 241 क्विंटल
परमानंदपुर पैक्स – 125 क्विंटल
जिले में धान अधिप्राप्ति शुरू हो गयी है. सोमवार को रजौन व्यापार मंडल, शंभूगंज के पकरिया, परमानंदपुर व फुल्लीडुमर सहकारी समिति ने 682 क्विंटल धान खरीद की है. 77 पैक्स को सीसी भी कर दिया गया है. अन्य 56 पैक्स में भी जल्द सीसी की राशि पहुंच जायेगी. धान अधिप्राप्ति को सफल बनाने के लिए विभाग संकल्पित है. किसान अपना धान पैक्स व व्यापार मंडल में ही बिक्री करें.
संजय मंडल, जिला सहकारिता पदाधिकारी, बांका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें