Advertisement

banka

  • Sep 22 2017 6:23AM

बांका उन्नयन ने पकड़ा जोर जुड़ रहे गांव-कस्बों के छात्र

 बांका  : उन्नयन एप रफ्तार पकड़ चुकी है. जिला मुख्यालय के साथ गांव-गांव के युवाओं की दस्तक उन्नयन एप में दिखने लगी है. इसके अलावा अन्य जिला व प्रांत के छात्र-छात्राएं व अभिभावक एप में अपनी जगह पक्की करा रहे हैं. यहीं नहीं विदेश के भी कई एक्सपर्ट जुड़कर एप के लिए अपना समय निकाल रहे हैं.

और ये एक्सपर्ट बच्चों के जवाब का सवाल दे रहे हैं. गुणवत्ता पूर्ण व उपयोगी शिक्षा के उद्देश्य से संचालित उन्नयन बांका की गति यही रही तो आने वाले समय में जिले से कई प्रतिभावान छात्र-छात्राएं ऊंची छलांग लगा सकते हैं. ज्ञात हो कि जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने उन्नयन एप की शुरुआत की है. शिक्षा के इस अभियान से 56 चुनिंदा शिक्षक के अलावा तेज-तर्रार आइआइटीयन जुड़े हुए हैं. जो एप को सुचारु रूप से चलाने के लिए 24 घंटे तैनात रहते हैं.उन्नयन एप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अभी सशक्त माध्यम के रूप में उभर चुका है. इसके जरिये 10वीं, 12वीं, एसएससी, बैंक पीओ व आइआइटी-जी की तैयारी शुरू हो चुकी है.

छात्र-छात्राएं  एप में अपना पंजियन कराकर सवालों का तर्कसंगत तुरंत जवाब पा रहे हैं. आगे एप और बेहतर काम करने के लिए उत्सुक है. यह एप हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषा में कार्यरत है. इससे जुड़े एक अधिकारी की मानें तो उन्नयन बांका एप एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां गुणात्मक शिक्षा,नेक्स्ट जेनरेशन इकोवेशन प्लान है. 

पायलट प्रोजेक्ट के तहत छह विद्यालयाें में पठन-पाठन प्रारंभ. उन्नयन एप अभियान पायलट प्रोजेक्ट के तहत विद्यालय में पठन-पाठन शुरु कर चुका है. प्रथम चरण में चयनित प्रोजेक्ट उच्च विद्यालय कन्या चांदन, कटोरिया, खड़हारा, शाहहपुर व गुरुद्वार में पढ़ाई प्रारंभ हो चुकी है. यहां प्रोजेक्टर से विशेषज्ञ बच्चों को शिक्षित कर रहे हैं. विडियो से गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा की आधारशीला रखी जा रही है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत द्वितीय चरण में जल्द ही 20 और विद्यालय को जोड़ा जायेगा.
 
 छात्र-छात्राओं को जारी होगा डिजिटल कार्ड. उन्नयन एप के प्रतिदिन पांच-छह प्रश्न पूछे जा रहे हैं. जिसका जवाब देने पर छात्र-छात्राओं का डिजिटल रिपोर्ट कार्ड भी जारी किया जा रहा है. इस कार्ड में प्रश्न के उत्तर देने वाले छात्र-छात्राओं का अंक अंकित किया जा रहा है. एप में डिस्कशन फारम भी बनाया गया है, जिसमें छात्र-छात्राएं ग्रुप डिस्कशन में भाग ले सकते हैं. अव्वल प्रतिभागियों को जिलास्तर के पदाधिकारी पुरस्कृत भी करेंगे. 
 
उन्नयन एप से ऐसे जुड़ेंगे
अपने स्मार्ट फोन से गूगल प्ले स्टोर से इकोवेशन ऐप डाउनलोड करें 
कैटेगरी को चुनें स्टूडेंट 
 
अपना नाम, मोबाइल नंबर दर्ज करें और रजिस्ट्रर करें
ज्वाइन ग्रुप बटन दबाएं 
इंटर ग्रुप कोड में 111222 डालें और ज्वाइन ग्रुप का बटन दबाएं 
ग्रुप कोड के माध्यम से इकोवेशन एप का इस्तेमाल कर सकते हैं.
उन्नयन एप से ऐसे जुड़ेंगे
अपने स्मार्ट फोन से गूगल प्ले स्टोर से इकोवेशन ऐप डाउनलोड करें 
कैटेगरी को चुनें स्टूडेंट 
अपना नाम, मोबाइल नंबर दर्ज करें और रजिस्ट्रर करें
ज्वाइन ग्रुप बटन दबाएं 
 
इंटर ग्रुप कोड में 111222 डालें और ज्वाइन ग्रुप का बटन दबाएं 
ग्रुप कोड के माध्यम से इकोवेशन एप का इस्तेमाल कर सकते हैं.
उन्नयन, बांका क्लास 10    
      189643
उन्नयन, बांका क्लास 12           469517
उन्नयन, बांका बैंक पीओ           641953
उन्नयन, बांका एसएससी           463152
उन्नयन, बांका आइआइटी जी    879234
उननयन, बांका यूपीएससी          642358
 
उन्नयन बांका एप गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए सामाजिक क्रांति है.  एप से रोज छात्र-छात्राएं, अभिभावक व एक्सपर्ट जुड़ रहे हैं. जिस विद्यालय में पायलट प्रोजेक्ट के तहत वर्ग संचालित है, ऐसे विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति पहले से काफी बढ़ गयी है. 
कुंदन कुमार, डीएम, बांका
 

Advertisement

Comments